Passing Out Parade: देश को मिले आज 118 जाबांज युवा सैन्य ऑफिसर, गया में 25वीं पासिंग आउट परेड में दिखाया दमखम
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar2284187

Passing Out Parade: देश को मिले आज 118 जाबांज युवा सैन्य ऑफिसर, गया में 25वीं पासिंग आउट परेड में दिखाया दमखम

Gaya Passing Out Parade: 

देश को मिले 118 युवा सैन्य ऑफिसर

Gaya Passing Out Parade: बिहार के गया में स्थित ऑफिसर ट्रेनिंग अकादमी (OTA) में आज (शनिवार, 8 जून) को 25वीं पासिंग आउट परेड का आयोजन हुआ. इस भव्य समारोह में 118 जांबाज युवाओं ने सफलतापूर्वक प्रशिक्षण पूरा करने के बाद सेना के अधिकारी बनने की शपथ ली. इससे पहले 7 जून की शाम भारतीय सेना के जवानों ने मल्टी एक्टिविटी की. इसमें हैरतअंगेज कारनामे दिखाए गए. इस बार मल्टी एक्टिविटी डिस्प्ले में मोटरसाइकिल स्टंट के अलावा जिमनास्टिक डिस्प्ले, कॉम्बैट फ्री फॉल, हार्श शो, गटका और भांगड़ा का आयोजन किया गया. कॉम्बैट फ्री फॉल में सेना के 6 जवान 6000 फीट की ऊंचाई से कूद कर पैराशूट के जरिए राज्यवर्धन स्टेडियम में उतरे.

1 साल के बुनियादी सैन्य प्रशिक्षण पूरा करने के बाद अभियांत्रिक प्रशिक्षण के लिए देश के विभिन्न सैन्य अभियांत्रिक संस्थान, मिलिट्री इंजिनियरिंग कॉलेज जाएंगे और 3 वर्षो के प्रशिक्षण के बाद कमीशन पाते हैं. पासिंग आउट परेड व शपथ ग्रहण के साथ ऑफिसर ट्रेनिंग अकादमी (ओटीए) ने 118 सैन्य अधिकारियों को देश के लिए समर्पित कर दिया. वहीं 118 जेंटलमैन कैडेट, टेक्नीकल एंट्री स्कीम क्रमांक- 37 के अंतर्गत देश के विभिन्न सैन्य तकनीकी संस्थानों जैसे- मिलिट्री इंजीनियरिंग कॉलेज सिकंदाराबाद, मऊ और पुणे इंजीनियरिंग की डिग्री प्राप्त करने के लिए रवाना हुए. 

ये भी पढ़ें- सरकारी विभागों के रिक्त पदों को भरने में जुटी सरकार, जल्द मिलेगा नौकरी का अवसर

बता दें कि कार्यक्रम की शुरुआत में सेना के जवानों ने हॉर्स राइडिंग और विभिन्न कला का प्रदर्शन किया. उसके बाद जमीन से 6000 फीट की ऊंचाई से 6 जवानों ने चौपर से छलांग लगाई और स्काईडाइविंग करते हुए उतरे. गया के ओटीए ग्राउंड में जब सैन्य अधिकारी मल्टी एक्टिविटी डिसप्ले कर रहे थे तब देश के विभिन्न राज्य से आये कैडेट्स के परिवार के लोग भी मौजूद थे. इस बार पासिंग आउट परेड मे बिहार के 3 जेंटलमैन भी आर्मी में अफसर बनेंगे.

Trending news