Agricultural Law पर Farmers को गुमराह किया जा रहा: तारकिशोर प्रसाद
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar810641

Agricultural Law पर Farmers को गुमराह किया जा रहा: तारकिशोर प्रसाद

डिप्टी सीएम ने कहा कि हाल में जो तीन बिल संशोधित हुए हैं, स्पष्ट तौर पर वे बिल्कुल किसानों के हित में हैं. किसान मंडी के अंदर एवं बाहर अपना अनाज भेज सकते हैं

बिहार के डिप्टी सीएम हैं तारकिशोर प्रसाद. (तस्वीर साभार-@tarkishorepd)

पटना: बिहार के उप मुख्यमंत्री तार किशोर प्रसाद ने दिल्ली की सीमा पर पंजाब के तथाकथित नेताओं द्वारा किए जा रहे आंदोलन को किसानों को गुमराह करने वाला कृत्य बताया. उन्होंने कहा कि हाल में जो तीन बिल संशोधित हुए हैं, स्पष्ट तौर पर वे बिल्कुल किसानों के हित में हैं. किसान मंडी के अंदर एवं बाहर अपना अनाज भेज सकते हैं. इस प्रकार का कोई प्रतिबंध नहीं है, परंतु पंजाब के तथाकथित किसान नेताओं द्वारा बिचौलियों को फायदा पहुंचाने के उद्देश्य से किसानों को गुमराह किया जा रहा है.

उन्होंने कहा कि बिहार के किसान समझदार हैं एवं एनडीए के नीतियों के साथ हैं. उन्होंने एनडीए कार्यकर्ताओं का आह्वान करते हुए कहा कि जरूरत इस बात की है कि हमारे कार्यकर्ता सरकार की नीतियों को समझें, जाने एवं  किसानों को इसकी जानकारी भी दें.

डिप्टी सीएम तार किशोर प्रसाद ने कहा कि जिन मुद्दों को लेकर हम लोगों के बीच चुनाव में गए थे, उनको समाहित करके सरकार के गठन के एक महीने के अंदर कैबिनेट से मंजूरी दे दी गई है. आने वाले दिनों में हम इसे शीघ्र लागू करेंगे. प्रधानमंत्री एवं बिहार केमुख्यमंत्री का हमें कुशल मार्गदर्शन प्राप्त है, सभी विभागों की लगातार समीक्षा की जा रही है एवं योजनाओं को त्वरित गति से लागू करने की दिशा में प्रयास किया जा रहा है.

उन्होंने कहा कि नगर विकास आवास विभाग के अंतर्गत जल-जमाव सहित नागरिक सुविधाओं से संबंधित आवश्यक मूलभूत व्यवस्था को लागू करने के उपाय किए जा रहे हैं. इसके लिए प्रमंडल वार वरीय पदाधिकारियों की प्रतिनियुक्ति की गई है.

उन्होंने जानकारी देते हुए बताया कि गंगा के किनारे वाले शहरों को स्वच्छ एवं गंगा की निर्मलता स्वच्छता बनी रहे, इसके लिए व्यापक कार्ययोजना पर काम शुरू हुआ है. मनिहारी गंगा नदी का बेहतर किनारा है, इसके सौंदर्यीकरण एवं आसपास के इलाकों के विकास के लिए भी योजना बनाई जा रही है. मनिहारी गंगा घाट पर विद्युत शवदाह गृह के भी प्रबंध किए जा रहे हैं.

तार किशोर प्रसाद ने कहा कि पर्यटन के दृष्टिकोण से भी बिहार सरकार बेहतर काम कर रही है. वन पर्यावरण के अंतर्गत मनिहारी के गोगाबिल झील को पर्यटन के मानचित्र पर लाया जाएगा. इसके लिए भी व्यापक कार्य योजना पर काम चल रहा है. लक्ष्मीपुर गुरुद्वारा को ही पर्यटन के दृष्टिकोण से बेहतर तरीके से विकसित करने के लिए आवश्कता अनुरूप आधारभूत संरचनाओं का विकास किया जाएगा. बिहार सरकार पर्यटक क्षेत्रों के विकास के लिए कृत संकल्पित है. हम आत्मनिर्भर भारत के साथ-साथ आत्मनिर्भर बिहार बनाने की दिशा में नीति बनाकर आगे बढ़ रहे हैं.
     
उन्होंने कहा कि जन सरोकार के मुद्दों को समाहित करके हमने कैबिनेट की मंजूरी दी है. नि:शुल्क कोरोना टीकाकरण, आत्मनिर्भर बिहार के एजेंडों को लागू करने, नौजवानों को पॉलिटेक्निक आईटीआई के पाठ्यक्रम में आधुनिकतम एवं समयानुकूल सभी प्रकार के कोर्सों की पढ़ाई सुनिश्चित करने, उन्हें प्रशिक्षण देने की दिशा में काम करने जा रहे हैं. 

उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री के नेतृत्व में उद्यमिता के द्वारा उद्यम करने वाले नौजवानों के लिए ₹5 लाख अनुदान के रूप में तथा ₹5 लाख 1% ब्याज पर मुहैया कराने की व्यवस्था की गई है. इसी प्रकार महिलाओं के लिए ₹5 लाख अनुदान एवं अतिरिक्त ₹5 लाख की राशि नि:शुल्क ऋण के रूप में उद्यमिता हेतु देने की व्यवस्था सुनिश्चित की गई है. इस प्रकार नौजवान युवक-युवतियों को कुल ₹10 लाख की राशि उद्यमिता के लिए सरकार के द्वारा सुलभ कराने की नीतिगत व्यवस्था सुनिश्चित की गई है.