Cyber Crime: साइबर ठगी के मामले में देवघर में सजा का ऐलान, 2 को उम्र कैद, 57 लाख का जुर्माना लगाया
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar1636680

Cyber Crime: साइबर ठगी के मामले में देवघर में सजा का ऐलान, 2 को उम्र कैद, 57 लाख का जुर्माना लगाया

झारखंड का जामताड़ा आपको याद होगा. वहीं जामताड़ा जो आज भी पूरी दुनिया में साइबर क्राइम की वजह से चर्चा में है. यहां झारखंड में साइबर क्राइम के मामले में देवघर की एक अदालत ने 7 लोगों को दोषी करार देते हुए सजा सुनाई है.

(फाइल फोटो)

Cyber Crime: झारखंड का जामताड़ा आपको याद होगा. वहीं जामताड़ा जो आज भी पूरी दुनिया में साइबर क्राइम की वजह से चर्चा में है. यहां झारखंड में साइबर क्राइम के मामले में देवघर की एक अदालत ने 7 लोगों को दोषी करार देते हुए सजा सुनाई है. इस मामले में अदालत ने 2  लोगों को उम्रकैद की सजा के साथ ही 3 को 10 साल और 2 को 7 साल की सजा सुनाई है. इसके साथ ही 57 लाख रुपए से ज्यादा का जुर्माना भी लगाया गया है.

बता दें यह झारखंड में पहली बार हुआ है कि साइबर क्राइम के मामले में सजा का ऐलान किया गया हो. देवघर की अदालत ने इस मामले में देवघर में पहली बार साइबर ठगी के मामले में 7 लोगों को सजा सुनाई है जिसमें से दो को आजीवन कारावास की सजा मिली है. ये देश भर में दूसरा मामला है जब किसी अदालत में साइबर क्राइम के मामले में किसी को उम्रकैद की सजा सुनाई हो. इससे पहले महाराष्ट्र की अदालत ने अक्टूबर 2022 को अनीस अंसारी को साइबर टेरोरिज्म की धारा में उम्रकैद की सजा सुनाई थी. 

बता दें कि साइबर क्राइम के मामले में देवघर की अदालत ने 7 लोगों को तो सख्त सजा सुनाई लेकिन एक आरोपित जो 8वां अपराधी है वह नाबालिग होने के कारण अभी सजा नहीं पा पाया है क्योंकि उसका मामला जुवेनाइल कोर्ट में चल रहा है.  

ये भी पढ़ें- Akanksha Dubey Case: वादा निभाने में फेल हुई यूपी पुलिस, दूसरी तरफ आकांक्षा का एक और CCTV फुटेज आया सामने

बता दें कि साइबर अपराध के जिन मामलों में इन आरोपियों को इतनी कठोर सजा दी गई है उसके बारे में आपको बता दें कि सभी आरोपितों पर बैंक के ग्राहकों को KYC अपडेट कराने के नाम पर फर्जी मैसेज और फोन कॉल के माध्यम से धोखाधड़ी के साथ लिंक साझा कर तथा एटीएम कार्ड का क्लोन कर लोगों के बैंक खातों से पैसे उड़ाने का आरोप था. देवघर की पुलिस ने इन सभी को छापेमारी कर 8 अपराधी को गिरफ्तार किया था और इनका मुकदमा अदालत में चल रहा था जिसपर अदालत की तरफ यह फैसला आया है. 

बता दें कि जिन दोनों अपराधियों को उम्र कैद की जा सुनाई गई है उसे साथ में 20-20 लाख रुपए का जुर्माना भी लगाया गया है. जुर्माने की राशि नहीं देने पर 3 साल की अतिरिक्त सजा भुगतनी पड़ेगी. वहीं ठगी के मामले में 3 दोषियों को 10-10 साल सश्रम कारावास की सजा के साथ दो दोषियों को 7 साल सश्रम कारावास की सजा सुनाई गई है. जिन्हें 10 साल की सजा सुनाई गई है उन्हें 21 लाख का जुर्माना भी लगाया गया है. साथ ही जिनको 7 साल की सजा सुनाई गई है उन्हें 9 लाख का जुर्माना लगाया गया है. 
 

Trending news