Bihar News: सिमरिया धाम में बन रहे बिहार के पहले रीवर फ्रंट का निरीक्षण करने पहुंचे संजय झा
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar2059906

Bihar News: सिमरिया धाम में बन रहे बिहार के पहले रीवर फ्रंट का निरीक्षण करने पहुंचे संजय झा

Bihar News: बेगूसराय के सिमरिया गंगा धाम में बन रहे बिहार के पहले रीवर फ्रंट का निरीक्षण करने बिहार सरकार के जल संसाधन मंत्री संजय झा सिमरिया पंहुचे.

फाइल फोटो

बेगूसराय: Bihar News: बेगूसराय के सिमरिया गंगा धाम में बन रहे बिहार के पहले रीवर फ्रंट का निरीक्षण करने बिहार सरकार के जल संसाधन मंत्री संजय झा सिमरिया पंहुचे. जहां उन्होंने निर्माणाधीन सीढ़ी घाट, धर्मशाला एवं कल्पवास क्षेत्र का जायजा लिया. 

ये भी पढ़ें- आज से शुरू राहुल की 'भारत जोड़ो न्याय यात्रा', 8 फरवरी को धनबाद में करेंगे प्रवेश

मंत्री संजय कुमार झा ने कहा कि आध्यात्मिक दृष्टिकोण से सिर्फ मिथिला ही नहीं, बिहार और देश में चर्चित सिमरिया धाम में श्रद्धालुओं को आधुनिक सुविधा उपलब्ध कराने के लिए तेजी निर्माण कार्य कराया जा रहा है. जल्द ही निर्माण कार्य पूरा हो जाने के बाद सिमरिया देश के मानचित्र पर छा जाएगा. पहले चरण का कार्य इसी माह में पूरा कर उद्घाटन किया जाएगा. 

दूसरे चरण का कार्य जून तक पूरा कर लिया जाएगा. सीढ़ी घाट में शीट पाइलिंग इस तरीके से किया जा रहा है कि हजार साल तक भी सुरक्षित रहेगा. इसके साथ ही धर्मशाला का फर्स्ट फ्लोर बन गया है जबकि दूसरा फ्लोर बन रहा है. सब कुछ जब मॉडर्न लुक में दिखेगा तो यह बिहार का नाम सिर्फ अद्वितीय स्थल होगा बल्कि हरिद्वार से भी भव्य दिखेगा. इस तरह की व्यवस्था देश में शायद ही कहीं है. पहले भी यहां देश-विदेश के लोग आते थे, लेकिन रुकने की व्यवस्था नहीं थी. अब इस उत्तर वाहिनी गंगा तट पर सभी व्यवस्था की जा रही है. 

सिमरिया धाम आर्थिक विकास और क्षेत्र का विकास केंद्र होगा जहां व्यवस्था ऐसी की जा रही है कि यहां सालों भर मेला लगा रहे. मंत्री ने कहा कि मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की इच्छा के अनुरूप सिमरिया धाम को गंगा नदी की मुख्य धारा के किनारे सबसे सुंदर तीर्थ के रूप में विकसित करने का प्रयास किया जा रहा है. इसके लिए जल संसाधन विभाग द्वारा सीढ़ी घाट, रीवर फ्रंट, धर्मशाला एवं अन्य सुविधाओं का निर्माण तेजी से कराया जा रहा है. जून 2024 तक सिमरिया धाम का सुविधाओं से संपन्न भव्य स्वरूप सामने होगा. 

इससे सिमरिया धाम धार्मिक पर्यटन का एक बड़ा केंद्र बनकर उभरेगा. सिमरिया कल्पवास मेला क्षेत्र में जल संसाधन विभाग ने लगभग एक लाख वर्ग मीटर में मिट्टी भराई, चारों तरफ रिटेनिंग वॉल का निर्माण और प्रकाश व्यवस्था कराया है. इस इलाके में पेड़ पौधे लगाए गए हैं जो मेडिटेशन का भी केंद्र बनेगा. बताते चलें कि मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने 30 मई 2023 को शिलान्यस किया था. राजेंद्र पुल निर्माणाधीन सिक्स-लेन सड़क पुल के बीच 500 मीटर से अधिक लंबाई में सीढ़ी घाट, रीवर फ्रंट, चेंजिंग रूम, आरती स्थल, धार्मिक अनुष्ठान मंडप, बेंच, पार्क, शौचालय परिसर, धर्मशाला, प्रशासनिक भवन, ओपन स्टेज, पार्किंग, पाथवे, वाच टावर, प्रकाश की व्यवस्था की जा रही है. 
राजीव कुमार

Trending news