बाल संरक्षण को लेकर चार राज्यों के अधिकारियों की बैठक रांची में
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar1802921

बाल संरक्षण को लेकर चार राज्यों के अधिकारियों की बैठक रांची में

बाल संरक्षण को लेकर चार राज्यों के अधिकारियों की बैठक रांची में हुई. मधुबनी के कई अधिकारी इस संगोष्ठी में शामिल हुए. बाल संरक्षण और बाल सुरक्षा पर रांची में आयोजित क्षेत्रीय संगोष्ठी का शुभारंभ केंद्र सरकार के राज्य मंत्री डॉ मुंजपरा महेंद्र भाई ने किया.

(फाइल फोटो)

मधुबनी: बाल संरक्षण को लेकर चार राज्यों के अधिकारियों की बैठक रांची में हुई. मधुबनी के कई अधिकारी इस संगोष्ठी में शामिल हुए. बाल संरक्षण और बाल सुरक्षा पर रांची में आयोजित क्षेत्रीय संगोष्ठी का शुभारंभ केंद्र सरकार के राज्य मंत्री डॉ मुंजपरा महेंद्र भाई ने किया. NCPCR के राष्ट्रीय अध्यक्ष प्रियांक कानूनगो, बिहार डायरेक्टर प्रशांत कुमार सहित कई अधिकारी इसमें शामिल हुए. संगोष्ठी में बिहार, झारखंड, वेस्ट बंगाल, उड़ीसा चार राज्यों के बाल संरक्षण के अधिकारियों के साथ-साथ जनप्रतिनिधियों और आंगन बाड़ी सेविकाएं भी शामिल हुए. संगोष्ठी में करीब पांच सौ अधिकारी हुए शामिल. 

केंद्रीय राज्य मंत्री ने कहा कि बाल अधिकार संरक्षण को सशक्त बनाने को लेकर जेजे एक्ट में संशोधन किया गया है. बच्चों के एडॉप्सन को लेकर बाल कल्याण समिति और डीएम को अधिकार दिया गया है. पॉक्सो एक्ट में भी काफी बदलाव हुआ है. एनसीपीआरसी के अध्यक्ष ने कहा सरकार द्वारा वात्सल्य योजना लागू की गई है जिसे बालकों के सर्वोत्तम हित में बनाया गया है. कार्यक्रम में कलाकारों ने आकर्षक छऊ नृत्य का प्रदर्शन किया. 

ये भी पढ़ें- दरभंगा के बाद भागलपुर हुआ अशांत, धार्मिक स्थल पर पथराव के बाद माहौल बिगड़ा!

पीएफआई से जुड़े मामले को लेकर मधुबनी में NIA की टीम ने की छापेमारी 

NIA की टीम ने पीएफआई से जुड़े मामले में मधुबनी में दबिश दी. मधुबनी के बेनीपट्टी थाना क्षेत्र के मकिया गांव में एनआईए की टीम पहुंची. मो. एहतेशाम के घर पर एनआईए की दस सदस्यीय टीम ने पहुंचकर आधा घंटा तक छापेमारी किया. छापेमारी के बाद एनआईए की टीम मो. एहतेशाम के पिता मो. उजैर अहमद और उसकी बहन मैबिस व आलिया को अपने साथ बेनीपट्टी थाना लेकर पहुंची. उनलोगों से थाने में गहन पूछताछ की गयी।. एनआईए की टीम के द्वारा मो. एहतेशाम के पिता व दोनों बहनों को थाने के कमरों में अलग-अलग रखकर पूछताछ की गई. 

मो. एहतेशाम के पिता एवं दोनों बहनों के पास रहे अलग-अलग मोबाइलों को भी एनआईए की टीम ने जब्त कर थाने में खंगाला. जाते वक्त एनआईए की टीम एक मोबाइल को अपने साथ जब्ती सूची बनाकर लेती गई. पूछताछ के दौरान एनआईए की टीम ने मो. एहतेशाम व उसकी बहन के बीच मोबाइल से सोशल साईट्स पर हुई चेटिंग व बातचीत की भी गहन जांच की. एहतेशाम के पिता मो. उजैर अहमद अपने गांव मकिया स्थित मकतब स्कूल में शिक्षक हैं. वहीं बहन मैबिस जहां मकिया गांव स्थित एक मदरसा में पढ़ाई करती हैं और आलिया मकिया गांव में ही स्थित एक मदरसा में बच्चों को पढ़ाती हैं. मो. एहतेशाम ने मध्यप्रदेश के भोपाल से पहले बी-टेक की पढ़ाई की. उसके बाद गुजरात के किसी कंपनी में नौकरी शुरू की. एहतेशाम के अलावा उनको एक भाई व 6 बहनें हैं.  दूसरा भाई उससे छोटा है जो करीब 10 साल का है. जबकि एहतेशाम का उम्र करीब 26 वर्ष है. सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार, मो. एहतेशाम को रविवार की सुबह को दिल्ली एयरपोर्ट पर एनआईए के द्वारा गिरफ्तार किया गया है. मो. एहतेशाम दिल्ली एयरपोर्ट से प्लेन से ओमान जाने की फिराक में था. इससे पूर्व एनआईए ने उसे दिल्ली एयरपोर्ट से अपने कब्जे में ले लिया.
(रिपोर्ट- बिन्दु भूषण ठाकुर)

 

Trending news