Makar Sankranti 2023: मकर संक्रांति पर तिलकुट का खास महत्व, बेगूसराय में कुटीर उद्योग का लिया रूप
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar1526965

Makar Sankranti 2023: मकर संक्रांति पर तिलकुट का खास महत्व, बेगूसराय में कुटीर उद्योग का लिया रूप

Makar Sankranti 2023: मकर संक्रांति पर तिलकुट का अपना खास महत्व है, मकर संक्रांति पर लोगों का स्वाद बढ़ाने वाली तिलकुट धीरे- धीरे बेगूसराय मे कुटीर उद्योग का रूप लेता जा रहा है. कभी गया का तिलकुट लोगों की खास पसंद था, 

Makar Sankranti 2023: मकर संक्रांति पर तिलकुट का खास महत्व, बेगूसराय में कुटीर उद्योग का लिया रूप

बेगूसरायः Makar Sankranti 2023: मकर संक्रांति पर तिलकुट का अपना खास महत्व है, मकर संक्रांति पर लोगों का स्वाद बढ़ाने वाली तिलकुट धीरे- धीरे बेगूसराय मे कुटीर उद्योग का रूप लेता जा रहा है. कभी गया का तिलकुट लोगों की खास पसंद था, लेकिन धीरे- धीरे बेगूसराय में निर्मित तिलकुट न सिर्फ जिला के लोगों का स्वाद बढ़ाने का काम कर रहा है. बल्कि यहां का तिलकुट अमेरिका, दुबई सहित कई देश के लोगों की पसंद बनता जा रहा है. बेगूसराय में तिलकुट की सौंधी खुशबू से न सिर्फ बाजार बल्कि पूरा जिला गुलजार हो रहा है. 

तिलकुट की खुशबू ने खींचा लोगों का दिल  
मकर संक्रांति सर पर है ऐसे में तिलकुट की चर्चा ना हो यह संभव नहीं है, बेगूसराय के गली मोहल्लों और बाजारों में तिलकुट की सोंधी खुशबू लोगों को अपनी ओर आकर्षित कर रहा है और बड़ी संख्या में लोग तिलकुट की खरीदारी करते हुए देखे जा रहे हैं. कभी गया कि तिलकुट से गुलजार रहने वाला बाजार आज बेगूसराय में निर्मित तिलकुट से गुलजार है. बेगूसराय में निर्मित तिलकुट की सोंधी खुशबू ना सिर्फ आसपास के जिले बल्कि अमेरिका, दुबई सहित कई देशों के लिए भी खास पसंद बनता जा रहा है. दुकानदारों की मानें तो दुबई में रहने वाले अपने रिश्तेदारों के लिए लोग बड़ी संख्या में तिलकुट खरीदते हैं.

तिलकुट की हो रही जमकर खरीदारी
इस संबंध में दुकानदार बताते हैं कि इस उद्योग पर महंगाई की मार पड़ी है. लेकिन वह क्वालिटी से कोई समझौता नहीं कर रहे हैं. दुकानदारों ने बताया कि पिछले वर्ष जहां 140 रुपये किलो तिल बिका करता था. आज वहीं 220 रुपये किलो मिल रही है. ऐसे मे बिक्री पर इसका काफी फर्क पड़ा है. बावजूद इसके लोग जमकर खरीदारी कर रहे है.

15 जनवरी को मनाया जाएगा पर्व 
बताते चलें कि 15 जनवरी को मकर संक्रांति का पर्व मनाया जा रहा है. ऐसे में बेगूसराय में निर्मित तिलकुट की लोग जमकर खरीदारी कर रहे है. भाड़ी भीड़ के बीच लोग अपनी -अपनी जरुरत के हिसाब से तिलकुट खरीद रहे है. तिलकुट बाजरा को देखते हुए महीनों पूर्व से हजारों कारीगर तिलकुट बनाने मे रात दिन लगे हुए है. ये वो कारीगर है जो इस काम में एक्सपर्ट है जिनकी बदौलत बेगूसराय का तिलकुट उद्योग आज ऊंचाइयों पर पहुंच गया है.

इनपुट-जितेंद्र चौधरी

यह भी पढ़ें- Lohri 2023 Live Updates: लोहड़ी 13 जनवरी को है या 14? आप सभी को तिथि, पूजा के समय और इसे क्यों मनाया जाता है, के बारे में जानने की आवश्यकता है

Trending news