Darbhanga Airport : दरभंगा एयरपोर्ट के लिए भूमि अधिग्रहण की प्रक्रिया हुई पूरी, जानें कब से शुरू होगा निर्माण
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar1590803

Darbhanga Airport : दरभंगा एयरपोर्ट के लिए भूमि अधिग्रहण की प्रक्रिया हुई पूरी, जानें कब से शुरू होगा निर्माण

जिला भू-अर्जन पदाधिकारी ने बताया कि दरभंगा एयरपोर्ट के लिए पहले 24 एकड़ जमीन की मांग की गई थी, जिसके अधिग्रहण की प्रक्रिया अक्टूबर 2022 में पूर्ण करने के बाद उक्त जमीन एयरपोर्ट अथॉरिटी ऑफ इंडिया को नि:शुल्क दे दी गई.

Darbhanga Airport : दरभंगा एयरपोर्ट के लिए भूमि अधिग्रहण की प्रक्रिया हुई पूरी, जानें कब से शुरू होगा निर्माण

दरभंगा : दरभंगा एयरपोर्ट अथॉरिटी ने आधुनिक सिविल एंक्लेव के निर्माण, रनवे के विस्तार और नाइट लैंडिंग फेसिलिटी के लिए शेष जमीन अधिग्रहण कर ली है. दरभंगा एयरपोर्ट के लिए दो किस्तों में भूमि अधिग्रहरण पर राज्य सरकार द्वारा 342.43 करोड़ रुपये से अधिक राशि खर्च की गई है. बता दें कि मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने भूमि अधिग्रहण के लिए राशि खर्च दिया है. अब जल्द ही दरभंगा एयरपोर्ट पर नई सुविधाओं का निर्माण कार्य जल्द ही शुरू होगा. 

पहले चरण में 24 एकड़ जमीन की हुई थी मांग 
जिला भू-अर्जन पदाधिकारी ने बताया कि दरभंगा एयरपोर्ट के लिए पहले 24 एकड़ जमीन की मांग की गई थी, जिसके अधिग्रहण की प्रक्रिया अक्टूबर 2022 में पूर्ण करने के बाद उक्त जमीन एयरपोर्ट अथॉरिटी ऑफ इंडिया को नि:शुल्क दे दी गई. उक्त 24 एकड़ जमीन के अधिग्रहण पर 60 करोड़ 27 लाख 55 हजार 976 रुपये खर्च हुए थे. हालांकि, दरभंगा एयरपोर्ट की अपार सफलता और यहां यात्रियों की लगातार बढ़ती संख्या के मद्देनजर एयरपोर्ट अथॉरिटी द्वारा यहां सिविल एन्क्लेव के निर्माण व अन्य सुविधाओं के लिए बाद में कुल 78 एकड़ भूमि की मांग की गई. साथ ही कहा कि दरभंगा सदर थानान्तर्गत वासुदेवपुर ग्राम में 52.65 एकड़ जमीन के अधिग्रहण की प्रक्रिया पूर्ण करते हुए,  उसे एयरपोर्ट अथॉरिटी ऑफ इंडिया को हस्तांतरित करने से संबंधित आवश्यक वैधानिक प्रक्रिया मंगलवार से शुरू कर दी है. इस भूमि के अधिग्रहण के लिए कुल 2 अरब 82 करोड़ 16 लाख 33 हजार 532 रुपये खर्च हुए हैं.

दरभंगा एयरपोर्ट पर होगी नाइट लैंडिंग फेसिलिटी की सुविधा
दरभंगा एयरपोर्ट पर आधुनिक टर्मिनल बिल्डिंग का निर्माण होने पर यहां से आने-जाने वाले यात्रियों को जरूरी सुविधाएं उपलब्ध होंगी और उन्हें यात्रा का सुखद अहसास होगा. इसके अलावा नाइट लैंडिंग फेसिलिटी की स्थापना होने से रात में भी विमानों का आवागमन हो सकेगा. यहां CAT-1 लाइटिंग सिस्टम लग जाने पर कोहरे के महीनों तथा खराब रोशनी के दौरान भी विमानों का सुचारु आवागमन संभव हो सकेगा. इससे दरभंगा एयरपोर्ट से सफर करने वाले यात्रियों की बड़ी परेशानी दूर हो जाएगी. साथ ही, यहां से उड़ानों की संख्या बढ़ाने और नये शहरों के लिए उड़ान सेवा शुरू करने में भी सुविधा होगी. इसी तरह रनवे का विस्तार होने से यहां बड़े विमानों की लैंडिंग भी हो सकेगी.

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के निर्देश पर 3 अक्टूबर 2022 को दिल्ली में केंद्रीय नागरिक उड्डयन मंत्री ज्योतिरादित्य एम सिंधिया से मुलाकात की थी. उनसे अनुरोध किया था कि दरभंगा एयरपोर्ट पर नाइट लैंडिंग फेसिलिटी, सिविल इन्क्लेव के निर्माण सहित विभिन्न नई सुविधाओं के लिए टेंडर प्रक्रिया एवं जरूरी तैयारियां जल्द शुरू कराएं, ताकि राज्य सरकार द्वारा अधिग्रहीत जमीन के हस्तांतरण के बाद निर्माण कार्य में किसी तरह का विलंब न हो.

इनपुट- प्रेस विज्ञप्ति

ये भी पढ़िए-  Budget 2023: बजट में एलान: तलाकशुदा महिलाओं को 25 हजार, प्रतियोगी परीक्षा की तैयारियों के लिए एक लाख रुपये बिहार सरकार

Trending news