बेगूसराय में रेल इंजन चोरी के मामले को सोनपुर मंडल के मुख्य जनसंपर्क पदाधिकारी ने बताया भ्रामक
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar1459138

बेगूसराय में रेल इंजन चोरी के मामले को सोनपुर मंडल के मुख्य जनसंपर्क पदाधिकारी ने बताया भ्रामक

बिहार के बेगूसराय के गढ़पुरा रेलवे यार्ड के विद्युत लोको शेड परिसर से 16 रेल इंजन की चोरी को सोनपुर मंडल के मुख्य जनसंपर्क पदाधिकारी ने भ्रामक बताया है. उन्होंने कहा कि चोरों के द्वारा सिर्फ रेल इंजन के अंदर के पार्ट्स और तांबे के क्वायल की चोरी की गई है

बेगूसराय में रेल इंजन चोरी के मामले को सोनपुर मंडल के मुख्य जनसंपर्क पदाधिकारी ने बताया भ्रामक

बेगूसरायः बिहार के बेगूसराय के गढ़पुरा रेलवे यार्ड के विद्युत लोको शेड परिसर से 16 रेल इंजन की चोरी को सोनपुर मंडल के मुख्य जनसंपर्क पदाधिकारी ने भ्रामक बताया है. उन्होंने कहा कि चोरों के द्वारा सिर्फ रेल इंजन के अंदर के पार्ट्स और तांबे के क्वायल की चोरी की गई है. चोरों के द्वारा लोकोमोटिव शेड के चहारदीवारी के नीचे मिट्टी काटकर सुरंग बनाकर रेल इंजन के पार्ट्स की चोरी की घटना को अंजाम दिया था. 

रेल इंजन के पार्ट्स करते थे चोरी
इस मामले में 7 नवंबर को चहारदीवारी के नीचे से चोरी कर निकलने के दौरान एक चोर को आरपीएफ के द्वारा रंगे हाथ पकड़ा गया था. जिसके बाद पूरे मामले का खुलासा हुआ है. चोरी के बाद मुजफ्फरपुर में गिरफ्तार चोरों के निशानदेही पर छापेमारी कर 13 बोरों में चोरी किए गए रेल इंजन के पार्ट्स को बरामद किया गया है. दरअसल, बरौनी गढ़पुरा रेलवे यार्ड में विद्युत लोको शेड में डेढ़ साल पूर्व समस्तीपुर से 16 रेलवे डीजल इंजन विद्युत लोको शेड बरौनी में रखा गया था. इस बीच चोरों के द्वारा चारदीवारी के नीचे मिट्टी काटकर एक छोटी सुरंग बना ली गई और चोरों के द्वारा चारदीवारी के अंदर दाखिल होकर रेल इंजन के पार्ट्स और तांबे के क्वायल को चोरी कर लिया जाता था. 

13 बोरों में रखे इंजन पार्ट्स को पुलिस ने किया बरामद
7 नवंबर को आरपीएफ ने मल्हीपुर बिन टोली निवासी गुड्डू कुमार निषाद को बोरे में चोरी कर ले जाने के समम पार्ट्स के साथ गिरफ्तार किया, उसके निशानदेही पर मुकेश कुमार को पहले गिरफ्तार किया गया, फिर बिहट गांव में कबाड़ी मालिक सन्नी कुमार को आरपीएफ ने गिरफ्तार किया. इन तीनों की निशानदेही पर मुजफ्फरपुर में बड़ी छापेमारी की गई. जहां एक कबाड़ दुकान से 13 बोरों में रखे इंजन पार्ट्स को पुलिस ने बरामद किया है. गढ़पुरा यार्ड में अत्याधुनिक विद्युत लोको शेड का निर्माण कराया गया था, जो करीब चार सौ एकड़ में फैला हुआ है. 

16 डीजल इंजन चोरी की खबर भ्रामक
इसी चारदीवारी के अंदर रेलवे इंजन को रखा गया था, लेकिन चोरों के द्वारा रेल इंजन के पार्ट्स की खोल-खोल कर लगातार चोरी की जाती थी. इसकी भनक तक रेल विभाग को नहीं मिली. विद्युत लोकोमोटिव शेड के अंदर अभी भी 16 डीजल इंजन लगी हुई है. जिसके अंदर सिर्फ क्वाइल और कुछ पार्ट्स की चोरी चोरों के द्वारा की गई थी. इस संबंध में सोनपुर रेल मंडल के सीपीआरओ ने बताया कि मीडिया में 16 डीजल इंजन की चोरी की खबर आई है जो भ्रामक है. सिर्फ पार्ट्स की चोरी हुई है और उसमें कार्रवाई भी की गई है. 
इनपुट-राजीव कुमार

यह भी पढ़ें- Indian Railway: यात्रीगण हो जाए सावधान! इन ट्रेनों को किया गया रद्द, कुछ के मार्ग हुए परिवर्तित, यहां देखें पूरी लिस्ट

Trending news