बेगूसरायः किसानों के लिए लगा 2 दिनों का कृषि यंत्रीकरण मेला, आधुनिक खेती की मिलेगी जानकारी
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar1444171

बेगूसरायः किसानों के लिए लगा 2 दिनों का कृषि यंत्रीकरण मेला, आधुनिक खेती की मिलेगी जानकारी

बिहार के बेगूसराय के आईटीआई मैदान में किसानों के लिए 2 दिनों का कृषि यंत्रीकरण मेले का आयोजन किया गया. इस कृषि यंत्रीकरण मेले का उद्घाटन डीएम रोशन कुशवाहा, जिला कृषि पदाधिकारी के द्वारा दीप जलाकर किया गया.

बेगूसरायः किसानों के लिए लगा 2 दिनों का कृषि यंत्रीकरण मेला, आधुनिक खेती की मिलेगी जानकारी

बेगूसराय: बिहार के बेगूसराय के आईटीआई मैदान में किसानों के लिए 2 दिनों का कृषि यंत्रीकरण मेले का आयोजन किया गया. इस कृषि यंत्रीकरण मेले का उद्घाटन डीएम रोशन कुशवाहा, जिला कृषि पदाधिकारी के द्वारा दीप जलाकर किया गया. इस कृषि यंत्रीकरण मेला में सब्सिडी के तहत कृषि से जुड़े 90 उपकरणों का स्टॉल लगाया गया है, जहां किसान अपनी खेती के लिए कृषि के नए-नए उपकरण खरीद सकते हैं. 

मेले से किसानों को मिलेगा लाभ 
बताया जा रहा है कि कृषि यंत्रीकरण मेला में सब्सिडी के तहत उपकरण खरीदने के लिए 2 हजार 800 किसानों ने आवेदन किया था. जिसमें से 850 किसानों का चयन किया गया है. डीएम रोशन कुशवाहा ने बताया कि इस मेले से किसानों को काफी लाभ मिलेगा. किसान अपने हिसाब से नए-नए कृषि यंत्र की खरीदारी करेंगे, जो सब्सिडी के तहत होगा. 

उन्होंने आगे कहा कि आज जरूरत है कि किसानों के द्वारा कमर्शियल खेती की जाए. ताकि किसानों को अधिक से अधिक लाभ हो सके. आज किसान के बेटे के द्वारा किसानी छोड़ने की बात कही जा रही है. ऐसे में सरकार किसानों के लिए कई योजना लाए हैं, ताकि किसान अधिक से अधिक इसका फायदा उठा सकें. 

मेले में मिलेगी आधुनिक खेती की जानकारी
आधुनिक खेती के लिए नए-नए उपकरण बाजार में आए हैं. ऐसे उपकरण का उपयोग करने से जहां फसलों की पैदावार बढ़ती है, उससे किसानों को काफी लाभ होगा. आधुनिक तरीके से खेती करने से लागत से ज्यादा मुनाफा खेती में आएगा, इसलिए किसानों के लिए यंत्रीकरण मेला लगाया गया है. जहां किसानों को आधुनिक खेती के बारे में जानकारी भी दी जा रही है और नए-नए यंत्रीकरण मेले में उपकरण भी दिए जा रहे हैं. 
इनपुट-राजीव कुमार

यह भी पढ़ें- पटना सचिवालय के पास हथियार के बल पर लाखों रुपये की लूट, सीसीटीवी में कैद हुई सारी घटना

Trending news