Darbhanga Violence: पहले मोहर्रम और अब बसंत पंचमी...बार बार क्यों सुलग रहा है दरभंगा?
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar2113809

Darbhanga Violence: पहले मोहर्रम और अब बसंत पंचमी...बार बार क्यों सुलग रहा है दरभंगा?

Darbhanga Violence: दरभंगा में सरस्वती पूजा के बाद मूर्ति विसर्जन के दौरान दो पक्षों में विवाद हो गया. इस दौरान दोनों पक्षों में पथराव होने लगा. अचानक पथराव की वजह से कई लोगों को गंभीर चोट आई. इस दौरान पथराव में कई पुलिस के जवान भी घायल हो गए.

दरभंगा न्यूज

Darbhanga Violence: 23 जुलाई, 2023 दिन शुक्रवार को दरभंगा में दो समुदाय के बीच तनाव हो गया था. मौका था मुहर्रम की तैयारी का. तब मंदिर के बाहर विशेष समुदाय का झंडा लगाने के बाद विवाद हो गया था. मोहर्रम के जुलूस से पहले कर्बला से मिट्टी लाने के रिवाज के दौरान दो समुदाय आपस में भिड़ गए थे. अब 15 फरवरी, 2024 दिन गुरुवार को एक बार फिर दरभंगा में तनाव का माहौल है. आखिर ऐसा क्यों? पहले मोहर्रम और अब बसंत पंचमी... बार बार क्यों सुलग रहा है दरभंगा?

सबसे पहले बात करते हैं कि बसंत पंचमी पर हुई हिंसा के बारे में. आखिर मूर्ति विसर्जन के दौरान पथराव क्यों हुआ? दरअसल, दरभंगा में सरस्वती पूजा के बाद मूर्ति विसर्जन के दौरान दो पक्षों में विवाद हो गया. इस दौरान दोनों पक्षों में पथराव होने लगा. अचानक पथराव की वजह से कई लोगों को गंभीर चोट आई. इस दौरान पथराव में कई पुलिस के जवान भी घायल हो गए.

यह विवाद मुरिया मूर्ति विसर्जन के दौरान मूर्ति तोड़ने को लेकर दो पक्षों में हुआ. विवाद के बाद पथराव शुरू हो गया. इस दौरान पुलिस टीम पर भी पथराव किया गया है. मिली जानकारी के अनुसार, हिंसक झड़प पहले से आयोजित किया गया था. व्हाट्सएप ग्रुप बना एक समुदाय विशेष के उपद्रवियों ने घटना को अंजाम दिया. इस घटना के जांच के क्रम में पुलिस ने मोबाइल जब्त किया है. साथ ही 13 लोग हिरासत में लिए गए हैं. वहीं, 100 अज्ञात लोगों पर मामला दर्ज किया गया है. फिलहाल, हालात नियंत्रण में है.

अब बात करते हैं साल 2023 में दरभंगा में दो समुदाय के बीच विवाद के बारे में, जब दो पक्ष आमने-सामने आ गए थे. दरअसल, कमतौल थाना क्षेत्र के बरीऔल हनुमान मंदिर के पास सड़क किनारे भजन-कीर्तन का आयोजन किया गया था. इसी दौरान मुस्लिम समाज के लोग कर्बला से मिट्टी लाने के लिए वहां से गुजरे थे. तब एक समुदाय के लोगों ने आरोप लगाया था कि हिंदू धर्म के लोग हमारे जुलूस को रास्ता नहीं दे रहे थे. इस वजह से दोनों पक्ष आपस में भिड़ गए थे. 

यह भी पढ़ें: दरभंगा में मूर्ति विसर्जन के दौरान पथराव, हल्द्वानी जैसी घटना की रची गई साजिश

इस घटना से पहले 22 जुलाई, 2024 दिन शनिवार को दरभंगा में मंदिर के सामने मुहर्रम का झंडा लगाने को लेकर दो समुदायों के बीच माहौल गरमा गया था. मंदिर के बाहर मुहर्रम का झंडा लगाने को लेकर दो समुदायों के बीच संघर्ष हो गया था. हालात इतने खराब हो गए थे कि देखते ही देखते शिबधारा बाजार रणक्षेत्र में बदल गया था और झंडा लगाने को लेकर विशेष समुदाय के लोगों ने पत्थरबाजी कर दी थी. तब सुरक्षा में तैनात पुलिस टीम में से 6 जवान इस पत्थरबाजी में घायल हो गए थे. 

Trending news