शरीर के लिए अमृत है पानी, बीमारियों के जंजाल से छुड़ाएगा पीछा
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar1233714

शरीर के लिए अमृत है पानी, बीमारियों के जंजाल से छुड़ाएगा पीछा

कई बार हम प्यास लगने के बावजूद पानी नहीं पीते. प्यास की अनदेखी कर काम में लगे रहते हैं. लेकिन इस तरह की हरकत से ना सिर्फ हम अपने शरीर को कष्ट पहुंचाते हैं, बल्कि समस्याओं को भी बैठे बिठाएं न्यौता दे देते हैं.

(फाइल फोटो)

Patna: जल है तो जीवन है, ये पंक्तियां किसी ने ऐसी ही नहीं लिखी है. इसके पीछे सत्य और ज़िंदगी का आधार छिपा है. जल मनुष्य के जीवनयापन के लिए बेहद आवश्यक यौगिक है. इंसान को बाहरी इस्तेमाल के लिए ही नहीं, बल्कि शरीर के अंदरूनी अवयवों के लिए भी पानी की जरूरत होती है. हालांकि बिजी शेड्यूल की वजह से कई बार हम प्यास लगने के बावजूद पानी नहीं पीते हैं. प्यास की अनदेखी कर काम में लगे रहते हैं. लेकिन इस तरह की हरकत से ना सिर्फ हम अपने शरीर को कष्ट पहुंचाते हैं, बल्कि समस्याओं को भी बैठे बिठाएं न्यौता दे देते हैं.

प्रचुर मात्रा में पीएं पानी
दरअसल हमारे शरीर का दो तिहाई हिस्सा तरल पर्दाथ का बना है. शरीर में खून का 83 प्रतिशत पानी ही है. जो हर अंग तक आवश्यक तत्वों को पहुंचाने का काम करता है. इसलिए रोजाना पर्याप्त मात्रा में पानी पीना चाहिए. एक महिला को रोजाना 11 से 12 गिलास पानी पीना चाहिए. जबकि एक पुरुष को 15 से 16 गिलास पानी ग्रहण करना चाहिए. 

पानी की कमी से मौत का खतरा
शरीर में जब पानी की कमी होती है तो इंसान को प्यास की अनुभूति होती है. डॉक्टरों के मुताबिक अगर वक्त पर पानी ना पीएं तो इंसान बेहोश तक हो सकता है. इतना ही नहीं बॉडी में पानी की कमी 20 प्रतिशत हो जाने पर मृत्यु भी हो सकती है. इसलिए दिनभर में जरूरत के हिसाब से पानी पीते रहना अति आवश्यक है. 

बीमारियों से करता है बचाव
जल हमें बीमारियों के जंजाल से भी बचाकर रखता है. बहुत से रोग हैं जो सिर्फ पानी के सेवन मात्र से दूर रहते हैं. सिर दर्द, त्वचा का सूखापन, कब्ज, किडनी स्टोन, यूरिनरी ट्रैक्ट इंफेक्शन और हाइपरटेंशन जैसी कई समस्याओं से पानी पीकर छुटकारा पाया जा सकता है. पानी त्वचा में चमक लाने का भी काम करता है. 

डिहाइड्रेशन से रक्षा
शरीर का टेम्प्रेचर संतुलित रखने के लिए भी पानी लाभकारी है. दरअसल शरीर में पसीना तभी निकलता है. जब पानी की मात्रा भरपूर हो. अगर बॉडी में पानी ही नहीं होगा तो डिहाइड्रेशन की शिकायत हो सकती है.

डिटॉक्स करने में मददगार
पानी शरीर को डिटॉक्स करने के काम में मददगार होता है. किडनियां शरीर में खराब चीजों को बाहर निकालने का काम करती हैं. किडनियां तभी अपना काम प्रॉपर तरीके से कर सकती हैं. जब बॉडी में पानी प्रचुर मात्रा में उपलब्ध हो.

टिशू , लिगामेंट्स के लिए फायदेमंद
पानी हमारे जॉइंट्स, टिशू, स्पाइनल कॉर्ड और लिगामेंट्स के लिए भी बेहद जरूरी है. इन सभी के लुब्रिकेशन के लिए पानी की जरूरत होती है.

ये भी पढ़िये: अवैध कोयला कारोबार के खिलाफ चला अभियान, 15 से अधिक अवैध खंतों की हुई डोजरिंग

Trending news