UPSC Prelims Result 2022: यूपीएससी ने जारी किया प्रीलिम्स का रिजल्ट, यहां से चेक करें रिजल्ट
Advertisement

UPSC Prelims Result 2022: यूपीएससी ने जारी किया प्रीलिम्स का रिजल्ट, यहां से चेक करें रिजल्ट

यूपीएससी के लिए बता दें कि इस वर्ष परीक्षा का आयोजन 5 जून 2022 को किया गया था. परीक्षा के लिए 11.52 लाख लोगों ने आवेदन किया था. इसमें 13,090 उम्मीदवारों को सफलता मिली है. सिविल सेवा प्रारंभिक परीक्षा और वन सेवा प्रारंभिक परीक्षा कॉमन होती है.

UPSC Prelims Result 2022: यूपीएससी ने जारी किया प्रीलिम्स का रिजल्ट, यहां से चेक करें रिजल्ट

पटनाः UPSC Prelims Result 2022: संघ लोक सेवा आयोग ने सिविल सेवा प्रीलिम्स परीक्षा 2022 का रिजल्ट जारी कर दिया है. परीक्षार्थी रिजल्ट देखने के लिए यूपीएससी की आधिकारिक वेबसाइट upsc.gov.in पर जाएं और अपना रिजल्ट चेक करें. जानकारी के लिए बता दें कि पांच जून 2022 को परीक्षा का आयोजन हुआ था. यूपीएससी इस साल परीक्षा के जरिए विभिन्न विभागों में कुल 1011 खाली पदों को उम्मीदवारों को नियुक्त करेंगा.

यूपीएससी के लिए कितने लोगों ने किया आवेदन
यूपीएससी के लिए बता दें कि इस वर्ष परीक्षा का आयोजन 5 जून 2022 को किया गया था. परीक्षा के लिए 11.52 लाख लोगों ने आवेदन किया था. इसमें 13,090 उम्मीदवारों को सफलता मिली है. सिविल सेवा प्रारंभिक परीक्षा और वन सेवा प्रारंभिक परीक्षा कॉमन होती है. भारतीय वन सेवा परीक्षा की मुख्य परीक्षा में बैठने के लिए यूपीएससी सिविल सेवा प्रीलिम्स पास करना होता है. सिविल सेवा परीक्षा 2022 के जरिए कुल 1011 पदों पर भर्ती होगी.

हर साल सिविल सेवा परीक्षा आयोजित करता है यूपीएससी
यूपीएससी के अनुसार हर साल भारतीय प्रशासनिक सेवा (आईएएस), भारतीय विदेश सेवा (आईएफएस) , भारतीय पुलिस सेवा(आईपीएस) , भारतीय राजस्व सेवा (आईआरएस) समेत की कई सिविल सेवाओं के लिए हर साल सिविल सेवा परीक्षा आयोजित होती है.

यूपीएससी की आधिकारिक वेबसाइट पर चेक करें रिजल्ट
जानकारी के लिए बता दें कि पर‍िणाम चेक करने के लिए उम्‍मीदवारों को आधिकारिक वेबसाइट upsc.gov.in पर जाना होगा. इसके बाद प्रारंभ‍िक परीक्षा के पर‍िणाम लिंक पर क्‍ल‍िक कर अपना विवरण दर्ज करें और सबमिट बटन दबाएं. ये सभी प्रक्रिया करने के बाद स्‍क्रीन पर आपका परिणाम आ जाएगा. इसके बाद अपने के लिए एक प्रिंटआउट निकाल लें.

अभ्यर्थियों को अब मेन्स परीक्षा में बैठना होगा
यूपीएससी के अनुसार सिविल सेवा की प्रारंभिक परीक्षा पास करने वाले अभ्यर्थियों को अब मेन्स परीक्षा में बैठना होगा. परीक्षा के नियमों के अनुसार सभी उम्मीदवारों को अब सिविल सेवा (मुख्य) परीक्षा 2022 के लिए विस्तृत आवेदन पत्र डीएएएफ-1 में आवेदन करना होगा. डीएएफ-1 को भरने और जमा करने की तारीखों और इससे संबंधित महत्वपूर्ण अनुदेशों की घोषणा आयोग की वेबसाइट पर की जाएगी.

ये भी पढ़िए- SSC Recruitment 2022: 42 हजार भर्तियां शुरू करेगा एसएससी, जानें किस पद पर होगी भर्ती

Trending news