Surya Namaskar Yoga Vidhi: आसान स्टेप्स में जानें घर में कैसे करें सूर्य नमस्कार और रहें निरोग
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar1227179

Surya Namaskar Yoga Vidhi: आसान स्टेप्स में जानें घर में कैसे करें सूर्य नमस्कार और रहें निरोग

Surya Namaskar Yoga Vidhi: रोज सुबह सूर्य को अर्घ्य देने, सूर्य नमस्कार करने और पूजा करने से सूर्य भगवान की कृपा मिलती है और जीवन में सुख, शांति और सफलता बनी रहती है. सूर्य उपासना करने वाले व्यक्ति को भाग्य का साथ मिलता है, सेहत अच्छी रहती है.

Surya Namaskar Yoga Vidhi: आसान स्टेप्स में जानें घर में कैसे करें सूर्य नमस्कार और रहें निरोग

पटनाः Surya Namaskar Yoga Vidhi: सनातन परंपरा में सूर्यदेव का बहुत महत्व है. सूर्य से ही पूरी सृष्टि संचालित हो रही है. वह ऊर्जा के स्त्रोत हैं और उनकी ही ऊर्जा से ये पृथ्वी और यहां रहने वाले सभी प्राणियों का जीवन चल रहा है. रोज सुबह सूर्य को अर्घ्य देने, सूर्य नमस्कार करने और पूजा करने से सूर्य भगवान की कृपा मिलती है और जीवन में सुख, शांति और सफलता बनी रहती है. सूर्य उपासना करने वाले व्यक्ति को भाग्य का साथ मिलता है, सेहत अच्छी रहती है. सूर्य देव की इसी ऊर्जा को खुद में आत्मसात करने का जरिया है सूर्य नमस्कार. जानिए वेदों से निकले इस महान योगासन को करने का क्या है आसान तरीका. 

ऐसे करें सूर्य नमस्कार 
1. सबसे पहले दोनों हाथों को जोड़कर सीधे खड़े हो जाएं. अब सूर्य नमस्कार का मंत्र बोलें. हर बार इसी स्थिति से शुरू करके फिर मंत्र का उच्चारण करके आगे के स्टेप्स करने हैं.

2. पहले सांस भरते हुए अपने दोनों हाथों को ऊपर की ओर कानों से सटाएं और शरीर को पीछे की ओर स्ट्रेच करें. सांस बाहर निकालते हुए व हाथों को सीधे रखते हुए आगे की ओर झुकें व हाथों को पैरों के दाएं-बाएं जमीन से स्पर्श करें. यहां ध्यान रखें कि इस दौरान घुटने सीधे रहें. सांस भरते हुए दाएं पैर को पीछे की ओर ले जाएं और गर्दन को पीछे की ओर झुकाएं. इस स्थिति में कुछ समय तक रुकें. 

3. अब सांस धीरे-धीरे छोड़ते हुए बाएं पैर को भी पीछे ले जाएं व दोनों पैर की एड़ियों को मिलाकर शरीर को पीछे की ओर स्ट्रेच करें. सांस भरते हुए नीचे आएं व लेट जाएं. शरीर के ऊपरी भाग को उठाएं और गर्दन को पीछे की ओर करते हुए पूरे शरीर को पीछे की ओर स्ट्रेच करें व कुछ सेकंड्स तक रुकें.

4. अब पीठ को ऊपर की ओर उठाएं व सिर झुका लें. एड़ी को जमीन से लगाएं. दोबारा चौथी प्रक्रिया को अपनाएं लेकिन इसके लिए दाएं पैर को आगे लाएं व गर्दन को पीछे की ओर झुकाते हुए स्ट्रेच करें. लेफ्ट पैर को वापस लाएं और दाएं के बराबर में रखकर तीसरी स्थिति में आ जाएं यानी घुटनों को सीधे रखते हुए हाथों से पैरों के दाएं-बाएं जमीन से स्पर्श करें.  

5. सांस भरते हुए दोनों हाथों को कानों से सटाकर ऊपर उठें और पीछे की ओर स्ट्रेच करते हुए फिर दूसरी अवस्था में आ जाएं. फिर से पहली स्थिति में आ जाएं यानी दोनों हाथों जोड़कर सीधे खड़े हो जाएं.

यह भी पढ़े- Benefits of Surya Namaskar: सूर्य नमस्कार से करें रोजाना दिन की शुरुआत, तन और मन रहेंगे स्वस्थ

Trending news