PM Modi on Agnipath Scheme: शुरुआत में सुधार अनुचित लगते हैंः पीएम मोदी
Advertisement

PM Modi on Agnipath Scheme: शुरुआत में सुधार अनुचित लगते हैंः पीएम मोदी

PM Modi on Agnipath Scheme: बेंगलुरु में विकास परियोजनाओं की शुरुआत करते हुए पीएम मोदी ने बगैर नाम लिए कहा कि हमारी सरकार ने स्पेस और डिफेंस सेक्टर को युवाओं के लिए खोल दिया है जहां पहले सिर्फ सरकार का एकाधिकार होता था. साथ ही उन्होंने सुधारों की ओर जोर दिया और कहा कि शुरुआत में यह रिफॉर्म अप्रिय लग सकते हैं लेकिन वक्त से साथ उनका लाभ देश आज महसूस कर रहा है.

PM Modi on Agnipath Scheme: शुरुआत में सुधार अनुचित लगते हैंः पीएम मोदी

पटनाः PM Modi on Agnipath Scheme: अग्निपथ योजना को लेकर जारी हिंसात्मक बवाल के बीच पीएम मोदी की खास टिप्पणी भी सामने आई है. सेना में भर्ती के लिए अग्निपथ योजना के देश के कई हिस्‍सों में हो रहे विरोध के बीच प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सोमवार को कहा कि कई फैसले शुरुआत में अनुचित लग सकते हैं. उन्होंने कहा, हालांकि ऐसे फैसले आगे चलकर राष्‍ट्र निर्माण में मदद करते हैं. पीएम ने बेंगलुरु में एक कार्यक्रम के दौरान कहा, "कई फैसले वर्तमान में अनुचित लगते हैं, लेकिन यह देश के निर्माण में मदगार बनेंगे." हालांकि उन्‍होंने अग्निपथ योजना का सीधे तौर पर नाम नहीं लिया है. इससे पहले भी रविवार को उन्होंने कहा था कि यह दुर्भाग्य की बात है कि किसी योजना का उद्देश्य अच्छा होते हुए भी वह राजनीति में फंस जाती है.  

बेंगलुरु में विकास परियोजनाओं की शुरुआत
बेंगलुरु में विकास परियोजनाओं की शुरुआत करते हुए पीएम मोदी ने बगैर नाम लिए कहा कि हमारी सरकार ने स्पेस और डिफेंस सेक्टर को युवाओं के लिए खोल दिया है जहां पहले सिर्फ सरकार का एकाधिकार होता था. साथ ही उन्होंने सुधारों की ओर जोर दिया और कहा कि शुरुआत में यह रिफॉर्म अप्रिय लग सकते हैं लेकिन वक्त से साथ उनका लाभ देश आज महसूस कर रहा है. पीएम मोदी ने कहा कि केंद्र सरकार देश के युवाओं को हर जरूरी प्लेटफॉर्म दे रही हैं और इनमें देश का युवा मेहनत भी कर रहा है. सरकारी कंपनियों भी देश के युवाओं की ओर से बनाई गईं कंपनियों के साथ प्रतिस्पर्धा करेंगी, तभी हम दुनिया के साथ कंपीट कर पाएंगे. उन्होंने कहा कि उपक्रम चाहे सरकारी और या फिर प्राइवेट दोनों ही देश की धरोहर हैं. 

नोटिफिकेशन हो चुका है जारी
अग्निपथ योजना का एलान केन्द्र सरकार की तरफ से मंगलवार को किया गया, जिसका मकसद चार वर्षों के लिए साढ़े सतरह साल से 21 साल तक आर्म्ड फोर्सेज में युवाओं को लाना है. लेकिन इतने कम समय के लिए भर्ती की वजह से बीजेपी पर लगातार निशाना साधा जा रहा है. इसके विरोध में कई राज्य खासकर उत्तर प्रदेश, तेलंगाना और बिहार में उग्र प्रदर्शन देखने को मिल रहा है. विरोध प्रदर्शन के बीच केन्द्र सरकार की तरफ से कई रियायतों की घोषणा की गई है.   
सैन्य भर्ती के लिए लाई गई केंद्र सरकार की अग्निपथ योजना के तहत 'अग्निवीर' की भर्ती के लिए नोटिफिकेशन जारी किया जा चुका है. सोमवार को जारी नोटिफिकेश के मुताबिक जुलाई 2022 से रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया शुरू होगी. गौरतलब है कि केंद्र की उक्त योजना के खिलाफ युवाओं में भारी आक्रोश है. देश के अलग-अलग राज्यों में युवा प्रदर्शन कर रहे हैं. इसी क्रम में नोटिफिकेशन जारी कर दिया गया है.

 

Trending news