अब दुनिया भर के लोगों तक पहुंचेगी भागलपुर के जर्दालू आम की मिठास, मिला जीआई टैग
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar1168855

अब दुनिया भर के लोगों तक पहुंचेगी भागलपुर के जर्दालू आम की मिठास, मिला जीआई टैग

भागलपुर के जर्दालू आम मुख्यमंत्री, राज्यपाल से लेकर प्रधानमंत्री और राष्ट्रपति तक की पहली पसंद है. इसलिए हर साल जर्दालू आमों को तोहफा गणमान्यों तक पहुंचाया जाता है. 

(फाइल फोटो)

भागलपुरः फलों के राजा आम का जिक्र हो और भागलपुर के जर्दालू आम का नाम ना आए ऐसा शायद ही मुमकिन है. इसको लोग बड़े ही चाव से खाते हैं इसलिए इसने लोगों के दिलों में भी खास जगह बनाई है. 

जर्दालू आम को जीआई टैग 
भागलपुर का जर्दालू आम मुख्यमंत्री, राज्यपाल से लेकर प्रधानमंत्री और राष्ट्रपति तक की पहली पसंद है. इसलिए हर साल जर्दालू आमों को तोहफा गणमान्यों तक पहुंचाया जाता है. जर्दालू आम को जीआई टैग मिल चुका है. साथ ही एक्सपोर्ट कैटेगरी में जर्दालू आम का रजिस्ट्रेशन भी हुआ है. जिसके तहत 27 किसानों को चयनित भी किया गया है.

उत्पादन पर गर्मी का अटैक
हर साल भागलपुर में जर्दालू आम की बंपर पैदावार होती है. लेकिन, इस बार बढ़ते तापमान का असर आम की फसल पर भी पड़ा है. जर्दालू आम उत्पाद के अध्यक्ष अशोक कुमार चौधरी ने बताया कि होली के समय तापमान 40 डिग्री होने के कारण आम का उत्पादन कम हुआ है. पिछले साल की तुलना में इस बार आधे से भी कम आमों का उत्पादन होगा.

नेटवर्क पर फोकस से बनेगी बात 
अशोक चौधरी ने बताया कि उत्पाद को गुणवत्तापूर्ण और उत्तम बनाने के लिए  बेहतर नेटवर्क जरूरी है. उन्होंने जनवरी से जून तक मंजर और फल कि निगरानी के लिए सभी नेटवर्क एक जगह जुट सके इसके लिए कमरे की मांग की थी. जो प्रशासन की तरफ से सुनी नहीं गई.

रणनीति से बढ़ेगी पैदावार
आम को लेकर जिलाधिकारी सुब्रत कुमार सेन ने समीक्षा भवन में कृषि पदाधिकारियों के साथ बैठक की. जिसमें उन्होंने जर्दालू आम से संबंधित तमाम तरह की जानकारी ली, साथ ही फिर से कैसे जर्दालू आम का बाहर निर्यात किया जाए इस मुद्दे पर भी अधिकारियों के साथ चर्चा की. जिलाधिकारी ने कृषि पदाधिकारियों को बगानों का निरीक्षण करने और जरूरी  दिशा-निर्देश भी दिए.

मई के अंत तक इंतजार
बहरहाल जर्दालू आम उत्पाद के अध्यक्ष और जिलाधिकारी दोनों फसल के उत्तम पैदावार के लिए काम कर रहे हैं. उम्मीद है कि मई के अंत में अंगप्रदेश का भागलपुरी जर्दालू आम पीएम और राष्ट्रपति के मुंह का स्वाद बढ़ाने के साथ-साथ विभिन्न देशों में भी पहुंच जाएगा.
(इनपुट : अजय कुमार )

Trending news