सिंगापुर में ही नहीं बल्कि पटना एम्स में हो जाएगा किडनी ट्रांसप्लांट, जानें कब से शुरू हो रही है ये सुविधा
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar1632511

सिंगापुर में ही नहीं बल्कि पटना एम्स में हो जाएगा किडनी ट्रांसप्लांट, जानें कब से शुरू हो रही है ये सुविधा

  बिहार के लोगों को जल्द ही किडनी ट्रासप्लांट के लिए देश से बाहर नहीं जाना पड़ेगा. दरअसल, पटना एम्स (Patna Aiims Kidney Transplant) में  किडनी ट्रासप्लांट को लेकर तैयारी शुरू हो गई है.

 (फाइल फोटो)

पटना:  बिहार के लोगों को जल्द ही किडनी ट्रासप्लांट के लिए देश से बाहर नहीं जाना पड़ेगा. दरअसल, पटना एम्स (Patna Aiims Kidney Transplant) में  किडनी ट्रासप्लांट को लेकर तैयारी शुरू हो गई है. उम्मीद की जा रही है कि आने वाले तींनों महीनों में पटना एम्स में किडनी प्रत्यारोपण की सुविधा शुरू हो जाएगी. ऐसा होने के बाद लोगों को फिर  सिंगापुर जाने की जरुरत नहीं पड़ेगी. 

नवंबर तक बनकर हो जाएगा तैयार

नेफ्रोलॉजी विभाग की शुरुआत पिछले साल नवंबर में हुई थी. अब उम्मीद की जा रही है कि आने वाले तीनों महीनों में किडनी ट्रांसप्लांट की सुविधा शुरू हो जाएगी. इस दौरान पटना एम्स अपनी स्वास्थ्य सुविधाओं में सुधार कर रहा है . इसे अब अलग क्रिटिकल केयर अस्पताल बानने की तैयारी हो रही है, जिसमे गंभीर रूप से बीमार लोगों को इलाज किया जाएगा. इसमें करीब 300-बेड का आईसीयू होगा. जिसमे  गंभीर रूप से बीमार मरीजों का इलाज होगा. ये अगले साल नवंबर तक बनकर तैयार होगा. 

 

पटना के निदेशक डॉ गोपाल कृष्ण पाल ने कही ये बात

इसको लेकर एम्स-पटना के निदेशक डॉ गोपाल कृष्ण पाल ने कहा कि अलग-अलग विभाग बनने से सुविधाओं में सुधार होगा. इसके अलावा दिसंबर में पहली बार नई भर्तियों के बाद अस्पताल में नेफ्रोलॉजी विभाग शुरू किया था.  इसको लेकर एम्स-पटना ने पोस्ट ग्रेजुएट इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल एजुकेशन एंड रिसर्च, चंडीगढ़ के साथ करार किया है. इस करार में  पीजीआई चंडीगढ़ के विशेषज्ञ किडनी प्रत्यारोपण में एम्स-पटना के डॉक्टरों और स्वास्थ्य कर्मियों को ट्रेनिंग दी जाएगी. ये ट्रेनिंग भी अगले तीनों महीनों में शुरू हो जाएगी. 

Trending news