Old Pension Scheme: झारखंड में कब लागू होगी पुरानी पेंशन योजना? मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने दिया जवाब
Advertisement

Old Pension Scheme: झारखंड में कब लागू होगी पुरानी पेंशन योजना? मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने दिया जवाब

Old Pension Scheme: झारखंड के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने रविवार को घोषणा की कि राज्य सरकार के मौजूदा कर्मचारियों के लिए पुरानी पेंशन योजना 15 अगस्त तक फिर से शुरू होने की संभावना है.

 (फाइल फोटो)

Ranchi: Old Pension Scheme in Jharkhand: झारखंड के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने रविवार को घोषणा की कि राज्य सरकार के मौजूदा कर्मचारियों के लिए पुरानी पेंशन योजना 15 अगस्त तक फिर से शुरू होने की संभावना है. पुरानी पेंशन योजना को एक अप्रैल 2004 को समाप्त कर दिया गया था और उसके स्थान पर राष्ट्रीय पेंशन प्रणाली शुरू की गयी थी. 

सोरेन ने ‘नेशनल मूवमेंट फॉर ओल्ड पेंशन स्कीम’ (एनएमओपीएस) की प्रदेश इकाई द्वारा आयोजित ‘पेंशन जयघोष महासम्मेलन’ को सम्बोधित करते हुए कहा, 'झारखंड सरकार सभी वर्गों के लोगों की सामाजिक सुरक्षा को लेकर संवेदनशील है. पंद्रह अगस्त तक राज्य सरकार के कर्मचारियों के लिए पुरानी पेंशन योजना को शुरू करने के लिए प्रयास जारी है.' 

बता दें कि पुरानी पेंशन योजना की बहाली के लिए आंदोलन चलाया जा रहा है. इसी को लेकर  पेंशन जयघोष महासम्मेलन में राज्य सरकार के हजारों कर्मचारी शामिल हुए थे. इस पर एनएमओपीएस, झारखंड के अध्यक्ष विक्रांत कुमार सिंह ने बताया कि पूंजीपतियों की साजिश की वजह से  पुरानी पेंशन स्कीम समाप्त कर दी गई थी. जबकि  नई पेंशन स्कीम में कई कमी हैं. इसमें सुरक्षा की किसी भी तरह की कोई भी गारंटी नहीं है. पुरानी पेंशन स्कीम की तुलना में नई पेंशन स्कीम से सरकारों पर अधिक बोझ पड़ा है. 

इसके अलावा प्रवक्ता शिवानंद कांशी ने कहा कि नई पेंशन स्कीम में डीए या वेतनमान बढ़ने का लाभ नहीं मिल रहा है. इस सम्मलेन में झारखंड राज्य प्रशासनिक सेवा के पदाधिकारी से लेकर चतुर्थ वर्गीय कर्मी तक शामिल हो रहे हैं. 

(इनपुट: भाषा) 

 

Trending news