Goggles Benefits: खूबसूरती के साथ आंखों को बीमारियों से बचाने के लिए भी जरूरी है गॉगल्स, जानें इसके फायदे
Advertisement

Goggles Benefits: खूबसूरती के साथ आंखों को बीमारियों से बचाने के लिए भी जरूरी है गॉगल्स, जानें इसके फायदे

Goggles Benefits: धूप में निकलते वक्त आंखे डारेक्ट यूवी किरणों के संपर्क में आती हैं.  गॉगल्स और धूप के चश्मे के इस्तेमाल से इससे बचा जा सकता है.

गॉगल्स या धूप का चश्मा यूवी किरणों से बचाव करता है.

पटना: Goggles Benefits: फैशनेबल और स्टाइलिश लगना किसे पसंद नहीं. आजकल लोग जितना अपने आउटफिट्स पर ध्यान देते हैं. उतना ही चिंतित वो बाकी एसीसिरिज को लेकर होते हैं. इन्हीं में से एक एसीसीरी है गॉगल्स. जो स्टाइल के साथ ट्रेंडी लुक देने का भी काम करते हैं. गर्मी का सीजन है ऐसे में  गॉगल्स का इस्तेमाल करना जरूरी हो जाता है. दरअसल, गर्मी का मौसम सिर्फ स्कीन ही नहीं आंखों को भी नुकसान पहुंचाता है. सूरज की किरणों से आंखें सिर्फ प्रभावित नहीं होती है. बल्कि तमाम तरह की बीमारियां होने का खतरा भी बढ़ जाता है. ऐसे में गॉगल्स का इस्तेमाल सबसे बेहतर विकल्प है.

यूवी किरणों से बचाव
गॉगल्स या धूप का चश्मा यूवी किरणों से बचाव करता है. धूप में निकलते वक्त आंखे डारेक्ट यूवी किरणों के संपर्क में आती हैं.  गॉगल्स और धूप के चश्मे के इस्तेमाल से इससे बचा जा सकता है. सूरज से निकलने वाली यूवी किरणे रेटीना के लिए भी नुकसानदायक साबित होती है.  आंखों की कॉर्निया पर भी यूवी किरणों से  फर्क पड़ता है. चश्मे इन समस्याओं का सामना कर हमारी आंखों को बचाते हैं.
 
मोतियाबिंद से रक्षा
धूप में काफी देर तक रहने की वजह से मोतियाबिंद की भी संभावना बढ़ जाती है. इतना ही नहीं ग्लूकोमा के लक्षण भी खराब हो सकते हैं. आंखों की परेशानियां बढ़े और ज्यादा वक्त तक धूप में रहना हो तो गॉगल्स का इस्तेमाल शुरू कर दें. वहीं धूप ही नहीं धूल से भी काले चश्मे हमारी आंखों की रक्षा करते हैं. 

धूल, धूप और कैंसर से हिफाजत
गर्मी और धूप से कई तरह की आंखों की बीमारियां हो सकती हैं. सूरज से निकलने वाली हानिकारक किरणों और धूप से आंखों का कैंसर का हो सकता है. धूप के चश्मे पहनने से आंखों के कैंसर को रोका जा सकता. 

गॉगल्स खरीदते वक्त इन बातों का रखें ध्यान
अच्छी गुणवत्ता वाले गॉगल्स खरीदने चाहिए. मार्केट में तमाम तरह के सस्ते चश्मे मिलते हैं. सस्ते के चक्कर में आंखों की सुरक्षा के साथ समझौता ना करें. पोलराइज्ड लेंस वाले गॉगल्स या चश्मों को महत्वता दी जानी चाहिए. पोलराइज्ड लेंस रोशनी को फिल्टर करके आंखों तक पहुंचाते हैं. चमकदार प्रकाश को ये लेंस रोकता है. जिससे आंखों पर चमका का ज्यादा असर नहीं पड़ता. अच्छे और बेहतर क्वॉलिटी के गॉगल्स का इस्तेमाल करें, स्टाइल और फैशन में घटिया क्वॉलिटी के चश्मे बिल्कुल ना खरीदें. अपने चेहरे के मुताबिक और अपनी आंखों के मुताबिक ही गॉगल्स खरीदें.

वहीं, अगर फैशन में प्रचलित गॉगल्स की बात करें तो ओवल फ्रेम्स, डी-शेप , वीफेरर, हार्ट शेप, कैटी आईज, हेक्सागनल, फ्लैट,  चौड़े फ्रेम और स्ट्राइप्स डिजाइन्स छाए हुए हैं. दरअसल. आंखे हमारी शरीर के बाकी स्कीन के मुकाबले ज्यादा सेंसिटिव होती है. ऐसे में इनकी हिफाजत करना बहुत जरूरी हो जाता है.

Trending news