Bihar Education: पटना साइंस कॉलेज को तीन मंजिला बिल्डिंग की मिली सौगात, कल शिक्षा मंत्री करेंगे उद्घाटन
Advertisement

Bihar Education: पटना साइंस कॉलेज को तीन मंजिला बिल्डिंग की मिली सौगात, कल शिक्षा मंत्री करेंगे उद्घाटन

बिहार के शिक्षा मंत्री विजय कुमार चौधरी पटना साइंस कॉलेज को तीन मंजिला भवन की सौगत देने जा रहे हैं। शनिवार सुबह 11 बजे शिक्षा मंत्री तीन मंजिला भवन का उद्घाटन करेंगे। बिल्डिंग के उद्घाटन के बाद इसमें बायोटेक्नॉलिजी के साथ दूसरे सेल्फ फाइनेंसिंग कोर्स की पढ़ाई हो सकेगी।

Bihar Education: पटना साइंस कॉलेज को तीन मंजिला बिल्डिंग की मिली सौगात, कल शिक्षा मंत्री करेंगे उद्घाटन

पटनाः Bihar Education: बिहार के शिक्षा मंत्री विजय कुमार चौधरी पटना साइंस कॉलेज को तीन मंजिला भवन की सौगत देने जा रहे हैं. शनिवार सुबह 11 बजे शिक्षा मंत्री तीन मंजिला भवन का उद्घाटन करेंगे. बिल्डिंग के उद्घाटन के बाद इसमें बायोटेक्नॉलिजी के साथ दूसरे सेल्फ फाइनेंसिंग कोर्स की पढ़ाई हो सकेगी. नई बिल्डिंग की शुरुआत से यहां पढ़ने वाले छात्र और छात्राएं काफी खुश हैं.
2017 में रखी गई थी बिल्डिंग की आधारशिला
बिहार में विज्ञान की पढ़ाई के लिए मशहूर पटना साइंस कालेज में शनिवार को वोकेशनल बिल्डिंग का उद्घाटन होगा. शिक्षा मंत्री विजय कुमार चौधरी कालेज में नई बिल्डिंग का उद्घाटन करेंगे. इस बिल्डिंग की आधारशिला साल 2017 में रखी गई थी. अब इस बिल्डिंग में बायोटेक्नॉलिजी के साथ ही एनवायरमेंटल साइंस की भी पढ़ाई होगी. यहां पढ़ने वाले छात्र और छात्रा नई बिल्डिंग बनने से काफी उत्साहित हैं.

नई बिल्डिंग तैयार होने पर छात्र व छात्राएं खुश
पटना साइंस कॉलेज में सेल्फ फाइनेंसिंग और वोकेशनल कोर्स की शुरुआत साल 2005-06 में हुई थी. लेकिन अब तक इसकी पढ़ाई बॉटिनी डिपार्टमेंट में हो रही थी. स्थिति इतनी बुरी थी कि यहां दो शिफ्ट में क्लास होती थी. लिहाजा साल 2017 में तीन मंजिली बिल्डिंग का शिलान्यास किया गया. इस तीन मंजिली बिल्डिंग में बायोटेक्नॉलिजी,एनवायरमेंट साइंस की पढ़ाई होगी. कॉलेज के प्रिंसिपल डॉक्टर पद्दमदेव श्रीराम के मुताबिक बिल्डिंग कई मायनों में आदर्श है और छात्रों की पुरानी समस्या को दूर कर लिया गया है.

देश भर में अलग पहचान रखता है पटना साइंस कॉलेज
कॉलेज के प्रिंसिपल डॉक्टर पद्दमदेव श्रीराम ने बताया कि देश भर में  पटना साइंस कॉलेज अपनी एक अलग पहचान रखता है. पटना साइंस कॉलेज की पहचान बिहार ही नहीं बल्कि पूरे भारत में रही है. कभी यहां से निकलने वाले रिसर्च पेपर पर दुनिया भर में शोध हुआ करता था. लेकिन बदलते वक्त के साथ इसकी भव्यतता कमजोर पड़ती गई. लेकिन अब शिक्षा विभाग उस भव्यता को जीवित करने की कोशिश कर रहा है.

ये भी पढ़िए- Bank Robbery: सीवान में बैंक से हथियार के बल पर तीन लाख रुपये की लूट

Trending news