विधानसभा में हंगामे के बीच पास हुआ Bihar Special Armed Police Bill 2021, CM नीतीश बोले-
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar871582

विधानसभा में हंगामे के बीच पास हुआ Bihar Special Armed Police Bill 2021, CM नीतीश बोले-

Bihar Special Armed Police Bill 2021: बिहार विधानसभा (Bihar Vidhansabha) में बिहार विशेष सशस्त्र पुलिस विधेयक 2021 (Bihar Special Armed Police Bill 2021) पास हो गया.

सदन में पास हुआ बिहार विशेष सशस्त्र पुलिस विधेयक 2021. (प्रतीकात्मक तस्वीर)

Patna: भारी हंगामें और शोर-शराबे के बीच आखिरकार मंगलवार को बिहार विधानसभा (Bihar Vidhansabha) में बिहार विशेष सशस्त्र पुलिस विधेयक 2021 (Bihar Special Armed Police Bill 2021) पास हो गया. वहीं, बिल के पास होने से पहले सीएम नीतश कुमार (Nitish Kumar) ने कहा सदन में सिर्फ विरोध हो रहा है और कुछ नहीं हो रहा है. हमने विधेयक को लेकर साढे़ तीन घंटे तक बात की. अधिकारियो से कहा कि कहीं आपके बीच का ही तो कोई विरोध नहीं कर रहा है. लेकिन अब तक ऐसी कोई बात सामने नहीं आई.

नीतीश कुमार ने कहा कि अगर कोई कहीं अपराध कर रहा है तो क्या पकड़ेंगे नहीं. अगर कोई क्राइम कर रहा है, तो क्या करेंगे? क्या कोर्ट के परमिशन का इंतजार किया जाएगा. सामान्य पुलिस से ज्यादा कार्रवाई की बात विधेयक में कही गयी, अगर कोई दुरुपयोग करेगा, तो बचेगा नहीं.' इस दौरान विपक्ष के प्रदर्शन पर सीएम ने कहा कि अगर विपक्ष चर्चा में भाग लेता, तो सब सवालों का जवाब दिया जाता. लेकिन ऐसा नहीं किया गया.

ये भी पढ़ें-VIDEO: बिहार विधानसभा में बरपा हंगामा, मार्शलों को पड़ा महिला विधायकों को टांगकर बाहर लाना

सीएम ने कहा कि अधिकारियों ने गलती की. प्रेस के साथ पूरी बात की चर्चा करनी चाहिए थी. लेकिन जिस दिन से विधेयक पेश हुआ उसी समय से इसका विरोध शुरू हो गया. उन्होंने कहा कि आज तक विधानसभा में ऐसा दृश्य कभी नहीं देखा गया. यहां पर खड़े होकर क्या-क्या करवाया गया. पूरे देश ने सब देखा है.

वहीं, विपक्ष पर निशाना साधते हुए सीएम ने कहा कि राजनीति करने वाले दल अपने हिसाब से फैसला लेंगें. इस बिल के जरिए सशस्त्र बल को अधिकार देने की कोशिश की जा रही, इसकी भी लिमिट है. लेकिन मैं आश्चर्यचकित हूं कि इसके बारे गलतफहमी है. ये विधेयक भी ठीक वैसे ही है जैसे दूसरे राज्यों में जो कानून है. सीएम ने विपक्ष को लेकर कहा कि 'अपनी बात बुलंदी से कहनी चाहिए थी, अगर नहीं सुनना चाहते थे, तो चले जाते. ये ऐसा कानून नहीं जो लोगों को कष्ट देगा, ये लोगों की रक्षा करने वाला बिल है.

इससे पहले बिल को लेकर विपक्ष ने सदन के अंदर जमकर हंगामा किया. विपक्षी दलों के विधायक बिल का विरोध करते हुए स्पीकर के आसन तक पहुंच गए. इस दौरान सदन को कई बार स्थगित भी करना पड़ा. वहीं, नेता प्रतिपक्ष तेजस्वी यादव (Tejashwi Yadav) ने बिल को काला कानून बताते हुए सरकार पर निशाना साधा. तेजस्वी यादव ने कहा कि सरकार तानाशाही रवैया अपना रही है. उन्होंने कहा कि बिहार सशस्त्र पुलिस बल विधेयक काला कानून है और इसे किसी भी हालत में सदन में पास नहीं होने दिया जाएगा.

ये भी पढ़ें-बिहार विधानसभा में पुलिस बिल को लेकर जमकर हुआ हंगामा,तेजस्वी बोले-सरकार अपना रही तानाशाही रवैया