Bihar Roadways: बिहारवासियों को मिलेगी बड़ी सुविधा, 5 राज्यों के लिए चलेंगी एक हजार नई बसें
Advertisement

Bihar Roadways: बिहारवासियों को मिलेगी बड़ी सुविधा, 5 राज्यों के लिए चलेंगी एक हजार नई बसें

प्रदेश के विभिन्न जिला से दिल्ली आने-जाने के लिए रूटों की संख्या बढ़ाई जाएगी. इसको लेकर दिल्ली सरकार और राज्य सरकार के बीच मथन चल रहा है.

 

बिहार रोडवेज

Bihar Roadways Buses For 5 States: बिहार के उन लोगों को नीतीश सरकार बड़ी सुविधा देने जा रही है, जो दूसरे राज्यों में काम करते हैं. सरकार जल्द ही 5 पड़ोसी राज्यों के लिए 1000 बसों का संचालन करने वाली है. इसके लिए सरकार ने 350 रूटों का चयन किया है. यह सुविधा जुलाई से मिलने लगेगी. माना जा रहा है कि इस सुविधा के बाद यूपी, ओडिशा, पश्चिम बंगाल, छत्तीसगढ़ और झारखंड आने-जाने वाले बिहारियों को ट्रेन के सहारे ही नहीं रहना पड़ेगा. 

जानकारी के मुताबिक, इन एक हजार बसों में से 200 बसें लग्जरी होंगी. ये बसें प्रदेश के कई जिलों से संचालित होंगी. पटना, भागलपुर, मुजफ्फरपुर, पूर्णिया, आरा, गया, सीतामढ़ी और औरंगाबाद सहित कई जिलों से इन बसों को चलाए जाने की योजना है. माना जा रहा है कि इस नई सुविधा से प्रदेश के करीब एक लाख से अधिक लोगों को फायदा होगा. जरूरत के हिसाब से बसों की संख्या बढ़ाई भी जा सकती है. 

दिल्ली के लिए 30 शहरों से मिलेंगी बसें

इतना ही नहीं दिल्ली जाने वाले यात्रियों को भी अब ट्रेनों के सहारे नहीं रहना पड़ेगा. जानकारी के मुताबिक, सरकार दिल्ली के लिए भी बसों की संख्या बढ़ाने जा रही है. इतना ही नहीं प्रदेश के तकरीबन 30 शहरों से अब डायरेक्ट दिल्ली के लिए बसें मिलेंगी. इसको लेकर परिवहन विभाग दिल्ली सरकार से बातचीत कर रही है. दिल्ली सरकार से परमिट मिलते ही इसकी शुरुआत हो जाएगी. 

ये भी पढ़ें- Sasaram Internet News: सासाराम में आज बहाल होगी इंटरनेट सेवा, 31 मार्च को लगी थी रोक

इन शहरों से दिल्ली जाएंगी बसें

जानकारी के मुताबिक, बिहार के जिन शहरों से बस सेवा शुरू करने का प्लान है उनमें पटना, मुजफ्फरपुर, गया, भागलपुर, दरभंगा, नवादा, छपरा, बक्सर, नालंदा शामिल हैं. इनके अलावा किशनगंज, पूर्णिया, अररिया, पूर्वी चंपारण समेत कई और जिलों से बस सेवा शुरू होगी. जानकारी के अनुसार, ये बसें दिल्ली के कश्मीरी गेट बस अड्डे तक जाएंगी. केजरीवाल सरकार की सहमति के बाद इन बसों को अलग-अलग फेज में चलाने की कवायद आगे बढ़ेगी. बस सर्विस शुरू होने से दिल्ली समेत इस रूट पर अलग-अलग डेस्टिनेशन पर लोगों को आने-जाने में सुविधा मिलेगी. वैसे भी अभी पटना से चलने वाली बसें आनंद विहार से सटे यूपी के कौशांबी बस स्टैंड तक ही जाती हैं.