Bihar New Train: कटिहार रेलमंडल में तीन जोड़ी नई ट्रेनों का होगा परिचालन, पीएम मोदी हरी झंडी दिखाकर करेंगे रवाना
Advertisement

Bihar New Train: कटिहार रेलमंडल में तीन जोड़ी नई ट्रेनों का होगा परिचालन, पीएम मोदी हरी झंडी दिखाकर करेंगे रवाना

Bihar News: रेलवे द्वारा यात्रियों की सुविधा के मद्देनजर जोगबनी और सिलीगुड़ी, दानापुर और जोगबनी तथा सहरसा और जोगबनी के मध्य एक-एक जोड़ी नई ट्रेन का परिचालन आज पीएम मोदी द्वारा किया जायेगा. उद्घाटन स्पेशल ट्रेन जोगबनी-सिलीगुड़ी जोगबनी से शनिवार को रवाना होगी. 

तीन जोड़ी नई ट्रेनों का होगा परिचालन

कटिहारः रेलवे द्वारा यात्रियों की सुविधा के मद्देनजर जोगबनी और सिलीगुड़ी, दानापुर और जोगबनी तथा सहरसा और जोगबनी के मध्य एक-एक जोड़ी नई ट्रेन का परिचालन आज पीएम मोदी द्वारा किया जायेगा. उद्घाटन स्पेशल ट्रेन जोगबनी-सिलीगुड़ी जोगबनी से शनिवार को रवाना होगी. जबकि दो अन्य उद्घाटन ट्रेन सहरसा और दानापुर से रवाना होगी.

कटिहार रेल मंडल के डीआरएम सुरेंद्र कुमार ने बताया कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज शनिवार 2 मार्च को कई नए ट्रेनों को वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए हरी झंडी दिखाकर रवाना करेंगे. इसमें कनेक्टिविटी को बढ़ाने के उद्देश्य से कटिहार रेल मंडल में रेलवे लाइनों का दोहरीकरण के साथ नई ट्रेनों को यात्रियों की सुविधा के मद्देनजर चलाया जा रहा है. जिसमें इनोर्गल स्पेशल ट्रेन नंबर 05723 जोगबनी सिलीगुड़ी भाया कटिहार के अलावा इनोर्गल स्पेशल ट्रेन नंबर 05560 सहरसा जोगबनी और इनोर्गल स्पेशल ट्रेन नंबर 03220 दानापुर जोगबनी स्पेशल ट्रेन शामिल है. वहीं पीएम के कार्यक्रम को लेकर कटिहार रेल मंडल में सारी तैयारियां पूरी कर ली गयी है.

दानापुर और जोगबनी तथा सहरसा और जोगबनी के बीच नई ट्रेन प्रतिदिन आगामी पांच मार्च से निर्धारित स्टॉपेज पर रुकते हुए अप डाउन में परिचालित होगी, जबकि जोगबनी सिलीगुड़ी सप्ताह में पांच दिन आगामी चार मार्च से चलेगी. आमान परिवर्तन के वर्षों बाद ब्रॉड गेज पर सहरसा-जोगबनी ट्रेन परिचालन को लेकर सीमांचल क्षेत्र के लोग ऐतिहासिक पल को देखने के लिए काफी उत्साहित हैं. रेलवे बोर्ड ने ट्रेन चलाने के लिए समय सारणी भी जारी कर दी है. जिससे सीमांचल के लोग रोमांचित है.

दानापुर-जोगबनी उद्घाटन स्पेशल ट्रेन दानापुर से आज संध्या 17.00 बजे खुलकर अगले दिन 04.00 बजे जोगबनी पहुंचेगी. इस ट्रेन का नियमित परिचालन दानापुर से 5 मार्च से तथा जोगबनी से 6 मार्च से प्रतिदिन किया जायेगा. अप एवं डाउन दिशा में यह पाटलिपुत्र, हाजीपुर, मुजफ्फरपुर, समस्तीपुर, दरभंगा, सकरी, झंझारपुर, घोगरडीहा, निर्मली, सरायगढ़, राघोपुर, ललितग्राम, नरपतगंज एवं फारबिसगंज स्टेशनों पर रूकेगी. 

वहीं सहरसा-जोगबनी उद्घाटन स्पेशल ट्रेन सहरसा से 17.00 बजे खुलकर 22.00 बजे जोगबनी पहुंचेगी. इस ट्रेन का सहरसा एवं जोगबनी से नियमित परिचालन 5 मार्च से प्रतिदिन किया जायेगा. 5 से ट्रेन संख्या 13213 जोगबनी-सहरसा एक्सप्रेस जोगबनी से 16.30 बजे खुलकर 21.30 बजे सहरसा पहुंचेगी तथा वापसी में ट्रेन नम्बर 13214 सहरसा-जोगबनी एक्सप्रेस सहरसा से 23.55 बजे खुलकर अगले दिन 04.00 बजे जोगबनी पहुंचेगी. अप एवं डाउन दिशा में यह सहरसा, सुपौल, सरायगढ़, राघोपुर, ललितग्राम, नरपतगंज एवं फारबिसगंज स्टेशनों पर रूकेगी.

डीआरएम सुरेंद्र कुमार ने बताया कि विकसित भारत, विकसित बिहार के तहत बिहार में 27 हजार करोड़ की विकास की परियोजनाओं के साथ देश भर में कुल 1 लाख 62 हजार करोड़ की विकास की परियोजना का शुरुआत माननीय प्रधानमंत्री जी राष्ट्र को समर्पित करेंगे.

धनबाद के सिंदरी से कई योजनाओं का पीएम मोदी ने किया शिलान्यास 
वहीं प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शुक्रवार को धनबाद के सिंदरी से कई योजनाओं का शिलान्यास किया. वहीं टाटानगर से बादाम पहाड़ के लिए चलने वाली मेमू पैसेंजर को भी हरी झंडी दिखाई. इसको लेकर टाटानगर प्लेटफार्म नंबर 01 पर एक कार्यक्रम का भी आयोजन किया गया था. स्टेशन के प्लेटफार्म नंबर 1 से ट्रेन यात्रियों को लेकर रवाना हुई. 

यह टाटा–बादामपहाड़ के बीच चलने वाली चौथी ट्रेन है. मौके पर मौजूद एआरएम अभिषेक सिंघल ने बताया कि इस ट्रेन के चलने से व्यापारियों और मजदूरों को लाभ मिलेगा. इसके पूर्व जो ट्रेनें चलती थी वह सुबह चलती थी. यह ट्रेन शाम 6 बजे टाटानगर से खुलेगी और रात 9.05 बजे बादामपहाड़ पहुंचेगी. यह ट्रेन रात 9.15 बजे बादाम पहाड़ से खुलेगी और रात 11.30 बजे टाटानगर पहुंचेगी. इस ट्रेन के चलने से टाटा और बादाम पहाड़ के बीच शाम को भी कनेक्टिविटी बढ़ जाएगी. मौके पर मुख्य रूप से बीजेपी जिला अध्यक्ष सुधांशु ओझा, पूर्व विधायक मेनका सरदार, जिला परिषद अध्यक्ष बारी मुर्मू समेत अन्य लोग मौजूद रहे.

इनपुट- राजीव रंजन, कटिहार 

यह भी पढ़ें- MLA Bharat Bind: राजद छोड़कर BJP में क्यों MLA भरत बिंद? तेजस्वी पर कही बड़ी बात