लखीसराय में कौड़ियों के भाव में बिक रहा है टमाटर, कीमत जान हो जाएंगे हैरान, जानें क्या है वजह
Advertisement

लखीसराय में कौड़ियों के भाव में बिक रहा है टमाटर, कीमत जान हो जाएंगे हैरान, जानें क्या है वजह

Tomato Price: लखीसराय जिले में टमाटर की खेती करने वाले किसान बेहद परेशान हैं. दरअसल यहां के किसान बड़े पैमाने पर टमाटर की खेती करते हैं और यहां इसकी बम्पर पैदावार भी होती है. इसको लेकर कई गावों के किसानों का टमाटर मुख्य फसल बन गया है.

लखीसराय में कौड़ियों के भाव में बिक रहा है टमाटर, कीमत जान हो जाएंगे हैरान, जानें क्या है वजह

लखीसराय:Tomato Price: लखीसराय जिले में टमाटर की खेती करने वाले किसान बेहद परेशान हैं. दरअसल यहां के किसान बड़े पैमाने पर टमाटर की खेती करते हैं और यहां इसकी बम्पर पैदावार भी होती है. इसको लेकर कई गावों के किसानों का टमाटर मुख्य फसल बन गया है. यहां पर उगाए गए टमाटर दरभंगा, समस्तीपुर, अररिया, किशनगंज के साथ-साथ कोलकाता तक भेजा जाता है. लेकिन इस साल किसानों को टमाटर की फसल का सही दाम नहीं मिल पा रहा है. जिससे किसान टमाटर को औने-पौने दामों पर बेचने को मजबूर हैं. किसान टमाटर की फसल से अपनी मजदूरी और लागत भी नहीं निकल पा रहे हैं. ऐसे में किसानों के सामने बड़ी मुसीबत खड़ी हो गई है.

कौड़ियों के भाव में बिक रहा है टमाटर

किसानों ने बताया कि टमाटर को कैरेट में भर कर मंडियों में भेजते हैं. एक कैरेट में लगभग 28 से 30 किलो टमाटर आता है, लेकिन एक कैरेट का दाम सुनकर आप चौंक जायेंगे. यहां महज 30 से 35 रुपए में आपको एक कैरेट टमाटर मिल जायेगा. ऐसे में किसानों को जो मिलता है उस से लागत तो दूर मजदूरी भी नहीं निकल पा रहा है. किसान बताते हैं कि उनको मजदूर से टमाटर को खेत तुड़वाने और भरवाने में प्रति कैरेट लगभग 20 रुपए मजदूरी आता है. किसान इसको अब खुद मंडी पहुंचा रहें हैं.ऐसे में किसानों को 8 से 10 रुपए प्रति कैरेट किराया लग जा रहा है.

किसानों को नहीं मिल रहा अच्छा भाव 

किसानों का कहना है कि लगभग 15 वर्षों से यहां बड़े पैमाने पर टमाटर की खेती हो रही है, लेकिन इस साल टमाटर की फसल गले का फांस बन गया है. एक किसान ने बताया कि एक बीघा खेती करने में लगभग 8 हजार रुपये का बीज और खाद, 8 हजार के कीटनाशक के साथ-साथ पानी और पट्टा (खेत का किराया ) जोड़ दिया जाय तो लगभग 50 हजार रुपए की लागत आती है. इस साल के शुरुआत से ही टमाटर को बाजार में अच्छा भाव नहीं मिल पाया है. जिसके कारण अब किसानों पर मुसीबत पर पहाड़ टूट चुका है.

इनपुट- राज किशोर मधुकर

ये भी पढ़ें- KVS Fees: स्कूल की बढ़ती फीस से पाएं छुटकारा! केवी में इतनी सस्ती होती है पढ़ाई

Trending news