मासूम बोल-बम कांवड़िया, यात्रा में इनकी आवाज में भोलेनाथ का जयकारा मन को मोहता है
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar1771039

मासूम बोल-बम कांवड़िया, यात्रा में इनकी आवाज में भोलेनाथ का जयकारा मन को मोहता है

सावन का पवित्र महीना चल रहा है. बाबा भोलेनाथ के भक्त कांवड़ लेकर बोल बम का जयकारा लगाते बाबा का जलाभिषेक करने 105 किलोमीटर की कठिन यात्रा को श्रद्धा और उल्लास के साथ तय कर रहे हैं. इस सब के बीच इस कांवड़िया पथ पर जो सबसे ज्यादा मनभावन नजारा है वह है बाबा के छोटे-छोटे मासूम भक्त.

(फाइल फोटो)

भागलपुर: सावन का पवित्र महीना चल रहा है. बाबा भोलेनाथ के भक्त कांवड़ लेकर बोल बम का जयकारा लगाते बाबा का जलाभिषेक करने 105 किलोमीटर की कठिन यात्रा को श्रद्धा और उल्लास के साथ तय कर रहे हैं. इस सब के बीच इस कांवड़िया पथ पर जो सबसे ज्यादा मनभावन नजारा है वह है बाबा के छोटे-छोटे मासूम भक्त. बच्चे जो गवान का रूप होते हैं उनकी तोतली जुबान से जब बोल-बम और हर-हर महादेव का नारा गूंजता है तो मानो महादेव का सीधा साक्षात्कार उनके जरिए पथ पर चल रहे कांवड़ियों को हो रहा होता है. 

बाबा भोलेनाथ की भक्ति में बड़े तो बड़े छोटे-छोटे मासूम बच्चे भी खिलखिलाते झूमते बोल-बम का जयकारा लगाते सुल्तानगंज उत्तरवाहिनी गंगा से जल लेकर बैधनाथ धाम की 105 किलोमीटर की दूरी पैदल तय करने रवाना हुए हैं. कच्ची कांवड़िया पथ पर छोटे-छोटे बच्चे जब अपने माता-पिता के साथ चलते हैं लोग भी आश्चर्यचकित हो जाते हैं लोग उन्हें छोटू बम कहते हैं.  

ये भी पढ़ें- सुल्तानगंज से जल लेकर कावड़िये 105 किमी पैदल चलकर पहुंचते हैं बाबा बैद्यनाथ मंदिर

भारत के कई राज्यों से बच्चे अपने अभिभावक के साथ कंधे पर लदे कांवड़ में गंगा जल लेकर या पीठ पर पेटी बांधकर चल रहे हैं. छोटे-छोटे बच्चों से जब हमने बात की तो बच्चों का उत्साह देखते बन रहा था. किसी बच्चे ने कहा बाबा भोलेनाथ से आशीर्वाद लेने जा रहे हैं तो किसी ने कहा डॉक्टर बनना है इसके लिए बाबा से आशीर्वाद लेने जा रहे हैं तो कोई बच्चा बोला मां-पिता की खुशी के लिए जा रहे हैं. 

बच्चों के जज्बे को देख कांवड़ पथ पर बड़े भी उत्साह से आगे बढ़ रहे हैं. बता दें कि श्रावणी मेला का आज पांचवां दिन है. बैधनाथ धाम में जल चढ़ाने के लिए सुल्तानगंज में कांवड़ियों की संख्या में लगातार इजाफा हो रहा है. शुक्रवार तक श्रद्धालुओं की संख्या में कमी देखी गयी थी आज से कांवड़ियों की संख्या बढ़ रही है. सोमवार को जल चढ़ाने वाले कांवड़िया तेजी से आगे बढ़ रहे हैं.
रिपोर्ट- अश्वनी कुमार 

Trending news