Live Darshan Deoghar Temple: दूसरे सोमवार पर शिवभक्तों की उमड़ी भीड़, जमुई में कांवड़ियों के साथ बड़ा हादसा
Advertisement

Live Darshan Deoghar Temple: दूसरे सोमवार पर शिवभक्तों की उमड़ी भीड़, जमुई में कांवड़ियों के साथ बड़ा हादसा

Shravani Mela 2023 Live Update: दूसरी सोमवारी पर हरियाली अमावस्या भी है. पंचांग के अनुसार, इस दिन एक नहीं बल्कि चार अत्यंत शुभ योग का निर्माण होगा और इन शुभ योगों में पूजा-व्रत करने वाले साधक को भगवान शिव की विशेष कृपा प्राप्त होगी. 

 

बाबा बैद्यनाथ
LIVE Blog

Live Darshan Deoghar Temple: सावन के दूसरे सोमवार के अवसर पर बैधनाथ धाम में रात से ही भक्तों की भारी भीड़ देखने को मिल रही है. दूसरी सोमवारी पर जल चढ़ाने के लिए काफी संख्या में कांवड़िए बाबा धाम पहुंचे हैं. कांवड़ियों के जत्थों से पूरा इलाका केसरियामय हो चुका है. दूसरी सोमवारी पर हरियाली अमावस्या भी है. पंचांग के अनुसार, इस दिन एक नहीं बल्कि चार अत्यंत शुभ योग का निर्माण होगा और इन शुभ योगों में पूजा-व्रत करने वाले साधक को भगवान शिव की विशेष कृपा प्राप्त होगी. लिहाजा, काफी अधिक संख्या में शिवभक्त बाबा के दरबार में पहुंच रहे हैं. 

17 July 2023
19:33 PM

Baba Baidyanath Dham Deoghar LIVE Update: सुलतानगंज देवघर मुख्यमार्ग में जिलेविया मोड़ के पास कांवरिया से भरी ओटो और टोटो में भिड़ंत 

सुलतानगंज देवघर मुख्यमार्ग में बांका के जिलेविया मोड़ के पास कांवरिया से भरी ओटो और टोटो में आमने-सामने भिड़ंत से एक कांवरिया एवं टोटो चालक घायल हो गए. दोनों का बेलहर स्वास्थ्य केन्द्र में इलाज कराया गया. कांवरिया वैशाली जिले का रहने वाला बताया जा रहा है. मौके पर बेलहर थाना अध्यक्ष राजेश कुमार पहुंचे और दोनों घायलों को अस्पताल भेजा. कांवरिया का पैर टूट जाने की वजह से उसे मायागंज अस्पताल भागलपुर रेफर कर दिया गया. 

19:31 PM

Baba Baidyanath Dham Deoghar LIVE Update: बाबा नगरी देवघर से जलाभिषेक कर लौट रहे कांवरियों की गाड़ी दुर्घटनाग्रस्त, दर्जनों घायल, एक की मौत

हजारीबाग के सदर अस्पताल में उस वक्त अफरा-तफरी का माहौल देखा गया जब हजारीबाग इचाक के दर्जनों लोग जो कि बाबा नगरी देवघर से जलाभिषेक कर वापस हजारीबाग लौट रहे थे उनकी गाड़ी बरकट्ठा के गोरहर थाना क्षेत्र में दुर्घटनाग्रस्त हो गई. दुर्घटना में दर्जनों से ज्यादा लोग घायल हुए हैं. वहीं नंदलाल रविदास नाम के व्यक्ति की इलाज के दौरान सदर अस्पताल हजारीबाग में मौत हो गई. बताया जा रहा है कि गाड़ी में कुल 23 लोग सवार थे तथा बरकट्ठा के गोरहर थाना अंतर्गत तेज रफ्तार से आ रही ट्रेलर वाहन कांवरियों से भरी हुई पिकअप वैन को अपने चपेट में ले लिया.

19:28 PM

Baba Baidyanath Dham Deoghar LIVE Update: शिव मंदिर में शिव भक्त नंदी की प्रतिमा से जल गायब होने का कर रहे दावा 

मसौढ़ी के सरवां गांव के शिव मंदिर में नंदी की प्रतिमा पर जलअर्पित करने वालों की भीड़ लगी है. लोगों ने कहा प्रतिमा से जल ग़ायब हो रहा है. यहां यह दावा किया जा रहा था कि नंदी की प्रतिमा को जल अर्पित करते ही जल गायब हो जा रहा था, जैसे ही यह खबर आसपास के लोगो तक पहुंची लोग मंदिर पहुंचने लगे. मंदिर में भजन कीर्तन शुरू हो गया. इस घटना के पीछे वजह चाहे जो भी हो लेकिन लोगों की आस्था वहां साफ दिखाई दे रही थी. 

15:32 PM

Baba Baidyanath Dham Deoghar LIVE Update: बाबा के दरबार अत्यंत कष्ट सहकर जा रहे निहाल सिंह 

बाबा बैद्यनाथ के दरबार में पहुंचने के लिए कांवड़ियों का जत्था लगातार सुल्तानगंज से जल लेकर निकल रहा है. वैसे तो कांवड़िया पैदल या फिर डाक कांवड़ के साथ या इसके अलावा  दण्ड देते हुए जाते हैं. लेकिन यहां कच्ची कांवड़िया पथ पर निहाल सिंह बाबा धाम जाने के लिए ऐसी कष्टप्रद यात्रा कर रहे हैं जिसे सोचकर भी आप भरोसा नहीं कर पाएंगे. समस्तीपुर के निहाल सिंह बिच्छू बम बन कर बाबा के दरबार जा रहे हैं. वह बिच्छु की तरह हाथ के बल पर चलते हुए और अपने दोनों पैरों को ऊपर रखकर सुलतानगंज से बैधनाथ धाम की 105 किलोमीटर की दूरी तय करने निकल चुके हैं. 

11:28 AM

Baba Baidyanath Dham Deoghar LIVE Update: बोकारो के मंदिर में शिव भक्तों के भीड़

बोकारो में आज दूसरी सोमवारी को लेकर शिव भक्तों में खासा उत्साह देखा गया. मंदिरों में श्रद्धालुओं की भारी भीड़ देखने को मिल रही है. महिलाओं के साथ-साथ पुरुष और बच्चे भी भगवान भोलेनाथ पर जलाभिषेक कर रहे हैं.

08:58 AM

Baba Baidyanath Dham Deoghar LIVE Update: शिवालयों में शिव भक्तों ने की पूजा

सिमडेगा में सावन की दूसरी सोमवारी के अवसर पर शिवालयों में शिव भक्तों की भीड़ देखी गई. महावीर चौक स्थित शिव मंदिर में काफी संख्या में महिला और पुरुष श्रद्धालुओं ने भगवान भोलेनाथ की पूजा अर्चना कर जलाभिषेक किया. इस मौके पर शहरी क्षेत्र के सरना मंदिर, केलाघाघ शिव मंदिर, सामटोली शिव मंदिर, शिव नगर शिव मंदिर के अलावे ग्रामीण इलाकों में रामरेखा धाम करंगागुड़ी और केतुङ्गा धाम शिव मंदिर में शिव भक्तों पूजा अर्चना करते हुए देखा गया.

08:46 AM

Baba Baidyanath Dham Deoghar LIVE Update: अजगैबीनाथ धाम में उमड़ा भक्तों का सैलाब

सावन की दूसरी सोमवारी पर शिवालयों में श्रद्धालुओं की भीड़ उमड़ पड़ी है. सुल्तानगंज के अजगैबीनाथ धाम में श्रद्धालु अजगैबीनाथ शिवलिंग के दर्शन करने और जल चढ़ाने को बेताब दिखे. शिव धाम हर हर महादेव व बोलबम की नारों से गूंज रहा है.

07:44 AM

Baba Baidyanath Dham Deoghar LIVE Update: जमुई में कांवड़ियों के साथ बड़ा हादसा

जमुई में कांवड़ियों से भरी एक पिकअप की ट्रैक्टर के साथ भिड़ंत हो गई. इस घटना में एक कावड़िया की मौत हो गई है. वहीं, करीब एक दर्जन कांवड़िया घायल है. बताया जा रहा है कि सभी देवघर से पूजा कर लौट रहे थे. इसी दौरान जमुई-सिकंदरा मुख्य मार्ग पर महादेव सिमेरिया के पास ट्रैक्टर और पिकअप की जोरदार भिड़ंत हो गई.

07:40 AM

Baba Baidyanath Dham Deoghar LIVE Update: अशोक धाम मंदिर में शिवभक्तों की भीड़

सावन की दूसरी सोमवारी को लेकर सुप्रसिद्ध अशोक धाम मंदिर में जलाभिषेक को लेकर श्रद्वालुओं की भाड़ी-भीड़ उमड़ पड़ी है. सावन के महीने में भगवान शिव पर जल अर्पण करने की काफी पुरानी परंपरा हैं. सावन में सोमवार के दिन भगवान शिव पर जल अर्पण करना काफी शुभ और जल्द ही मनोकामना पूरी होने वाला दिन माना जाता है. मंदिर में कांवड़ियों का सैलाब उमड़ पड़ा हैं. पूरा अशोकधाम मंदिर मानो शिवमय हो गया हो. अहले सुबह मंदिर का पट खुलते ही कांवरियों की लंबी कतार लग गई. धीरे- धीरे कांवड़ियों की कतार बढ़ती चली गई. महिला-पुरुष और बच्चे सभी जलाभिषेक करने को उत्सुक थे. 

06:55 AM

Baba Baidyanath Dham Deoghar LIVE Update: बाबा गरीबनाथ मंदिर में रात से ही जलाभिषेक जारी

बिहार का देवघर कहलाने वाला मुजफ्फरपुर का बाबा गरीब नाथ धाम स्थित मनोकामना महादेव पर आधी रात से ही जलाभिषेक शुरू हो गया है.
दूसरी सोमवारी होने के कारण लाखों की संख्या में श्रद्धालु पहुंचे हैं. भारी संख्या में पहलेजा घाट से आए बाबा के भक्तों ने कतारबद्ध होकर जलाभिषेक किया. बाबा गरीब नाथ धाम में अपार भीड़ को देखते हुए अरघा सिस्टम लगाया गया था, जिसमें कांवड़ियों का जल सीधे बाबा के ऊपर जलाभिषेक हो रहा है. सारण जिले के पहलेजा घाट से 85 किलोमीटर की दूरी पैदल चलकर मुजफ्फरपुर के बाबा गरीब नाथ धाम में बाबा पर जलाभिषेक किया.

06:50 AM

Baba Baidyanath Dham Deoghar LIVE Update: शिवालयों में भक्तों की भारी भीड़

सावन की दूसरी सोमवारी के मौके पर बाढ़ के उत्तरवाहिनी गंगा घाट स्थित उमानाथ एवं अलखनाथ सहित कई गंगा घाटों पर श्रद्धालुओं की काफी भीड़ देखी गई. सुबह से ही श्रद्धालु बोल बम के नारों के साथ गंगा घाटों पर पवित्र स्नान करने के बाद शिवालयों में पूजा पाठ और आराधना करते नजर आए.

06:48 AM

Baba Baidyanath Dham Deoghar LIVE Update: प्रशासन पूरी तरह से मुस्तैद

देवघर डीसी सहित तमाम जिलाधिकारियों ने इलेक्ट्रिक व्हिकल से कांवड़िया रूट लाइन का निरीक्षण किया. इस दौरान देवघर डीसी ने कहा कि दूसरी सोमवारी को अत्यधिक भीड़ आएगी, उसको देखते हुए कावड़िया रूट लाइनों का जायजा लिया गया. उन्होंने कहा कि सभी कांवड़ियों को कतार बद्ध तरीके से सुलभता पूर्वक जलअर्पण करने के लिए जिला प्रशासन मुस्तैद है.

06:45 AM

Baba Baidyanath Dham Deoghar LIVE Update: 'बाबा बैद्यनाथ हमेशा आशीर्वाद बनाए रखें'

यशस्वी के पिता ने कहा कि बेटे ने भदोही या उत्तर प्रदेश का ही नहीं बल्कि पूरे देश का नाम रोशन किया है. उन्होंने कहा कि बेटा इसी तरह से देश का नाम रोशन करता रहे, इसके लिए वह बाबा बैद्यनाथ के दर्शन करने जा रहे हैं. बता दें कि वेस्टइंडीज के बीच पहले टेस्ट मैच में ही यशस्वी ने 215 गेंदों में 11 चौकों की मदद से अपना पहला शतक पूरा किया. इसी के साथ वह अपने पहले ही टेस्ट मैच में शतक लगाने वाले 17वें भारतीय खिलाड़ी भी बन गए हैं.

06:42 AM

Baba Baidyanath Dham Deoghar LIVE Update: दूसरी सोमवारी के साथ अमावस्या भी

सावन की दूसरी सोमवारी के साथ-साथ सक्रांति और अमावस्या भी है. यह विशेष योग सैकड़ों वर्ष के बाद आता है. बाबा बैद्यनाथ मंदिर के सुबह 3:30 बजे ही पट खोल दिए गए. जिसके बाद कांचा जल पूजा हुआ. जिसके बाद सरदार पंडा के द्वारा सरदारी पूजा करने के बाद सुबह 4:15 बजे आम श्रद्धालुओं के लिए बाबा बैजनाथ मंदिर का पट खोल दिए गए. सावन की सोमवारी और अमावस के साथ सक्रांति होने की वजह से काफी भीड़ देखने को मिल रही है.

06:39 AM

Baba Baidyanath Dham Deoghar LIVE Update: यशस्वी जायसवाल के पिता भी कांवड़ यात्रा लेकर निकले

वेस्टइंडीज के खिलाफ अपने पहले यानी डेब्यू टेस्ट मैच में शतक जड़ने वाले यशस्वी जायसवाल के पिता भूपेंद्र जायसवाल भी कांवड़ यात्रा लेकर देवघर पहुंच रहे हैं. बेटे यशस्वी की सफलता से खुश पिता भूपेंद्र जायसवाल उत्तरवाहिनी गंगा से कांवड़ में गंगाजल लेकर बाबा बैद्यनाथ धाम की पदयात्रा कर रहे हैं. उन्होंने कहा कि बेटे के उज्जवल भविष्य की कामना के लिए वह बाबा का दर्शन करने जा रहे हैं.

06:38 AM

Baba Baidyanath Dham Deoghar LIVE Update: बाबा गरीब नाथ मंदिर में भी भक्तों की भीड़

उधर मुजफ्फरपुर में बाबा गरीब नाथ मंदिर में जलाभिषेक के लिए भक्तों की भीड़ देखने को मिल रही है. देर रात से ही जलाभिषेक शुरू हो गया है. 

Trending news