Bihar News: 4 भाइयों ने स्कूल के लिए दान दी जमीन, विभाग ने नहीं बनाया तो ग्रामीण चंदा इकट्ठा कर बनाने लगे स्कूल
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar1855414

Bihar News: 4 भाइयों ने स्कूल के लिए दान दी जमीन, विभाग ने नहीं बनाया तो ग्रामीण चंदा इकट्ठा कर बनाने लगे स्कूल

Bihar News: जमीन के लिए भाई-भाई में विवाद, हत्या और मारपीट की खबरें लगातार आती है. एक एक इंच जमीन के लिए खून खराबा होता है.

(फाइल फोटो)

भागलपुर: Bihar News: जमीन के लिए भाई-भाई में विवाद, हत्या और मारपीट की खबरें लगातार आती है. एक एक इंच जमीन के लिए खून खराबा होता है. लेकिन, भागलपुर के चार भाइयों ने जमीन के लिए जो किया वह काबिले तारीफ है. 

नवगछिया के रंगरा प्रखंड के चार किसान भाइयों ने अपनी दो कट्ठा जमीन सरकारी स्कूल के लिए दान में दे दी. ताकि शिक्षा की फसल उपज सके. अब ग्रामीण चंदा इकट्ठा कर स्कूल का निर्माण कराएंगे. दरअसल भागलपुर के नवगछिया अनुमंडल अंतर्गत बैसी गांव में एक प्राथमिक विद्यालय है जो नदी के दूसरी तरफ है. इस विद्यालय में जाने में बच्चों को परेशानियों का सामना करना पड़ता है. कई दफे बच्चे नदी में डूब चुके हैं. इसको लेकर परिजन भी बच्चों को स्कूल भेजने में परहेज करते थे. 

ये भी पढ़ें- Rajyoga: जानें क्या होता है विपरीत राजयोग? विमल राजयोग भी है ऐसा ही है योग

इसको देखते हुए 2013 में ही बैसि के रणजीत राय, जगदेव राय, बालदेव राय और विवेकानंद राय ने अपनी दो कट्ठा जमीन दान में दी थी. जिसके बाद अब ग्रामीण सरकारी कार्यालयों का चक्कर काटते रहे लेकिन स्कूल का निर्माण नहीं हो सका. अन्ततः अब ग्रामीणों ने फैसला लिया है कि चंदा इक्कट्ठा कर स्कूल का निर्माण कराया जाएगा. फिलहाल बांस और टिन का शेड डाला गया है. 

जमीन दान करने वाले ग्रामीण बालदेव राय ने बताया की दो कट्ठा जमीन दान किए हैं. जिसकी कीमत अभी 30 लाख है. हमको रहने के लिए मात्र एक धुर जमीन है. बच्चे गांव में इधर-उधर घूमते थे जिसके बाद हम चार भाई ने जमीन दान में दे दिया है. बच्चों को पढ़ने के लिए. बगल में नदी है, बच्चों को परेशान देखकर जमीन दान में दे दिया है. अभी हमलोग चंदा कर के स्कूल का निर्माण करवा रहे हैं.

वहीं छात्र भवेश कुमार ने बताया की जहांगीर बैसी में स्कूल है. गांव से जाने में कठनाई होती है और बगल में नदी है जिसके कारण हमलोगों को दिक्कत होता है. बारिश के समय में स्कूल नहीं पहुंच पाते हैं. गांव के कई बच्चों के डूबने से मौत हो गई है. अभी स्कूल का निर्माण चंदा कर के हो रहा है.

मामले में जिला शिक्षा पदाधिकारी संजय कुमार ने कहा की कुछ जगहों पर लोग खुद से जमीन दान कर स्कूल का निर्माण भी करवाते हैं. नवगछिया के विद्यालय के लिए हम लोग विभाग स्तर से भी राशि उपलब्ध कराएंगे और स्कूल का निर्माण भी कराएंगे. जनप्रतिनिधियों से भी आग्रह किया है कि अपने क्षेत्र में कुछ स्कूलों को गोद लें क्योंकि उनके पास संसाधन रहता है. 
(रिपोर्ट- अश्वनी कुमार)
 

Trending news