Bhagalpur News: 9 लाख रुपये में बदल जाएगी आंगनबाड़ी केंद्रों की सूरत, प्ले स्कूल की तर्ज पर होगी पढ़ाई
Advertisement

Bhagalpur News: 9 लाख रुपये में बदल जाएगी आंगनबाड़ी केंद्रों की सूरत, प्ले स्कूल की तर्ज पर होगी पढ़ाई

Anganwadi Centers Like Play School: बिहार में शिक्षा को लेकर कई प्रयोग किए जा रहे है. के के पाठक ने पूरे विभाग की कार्य संस्कृति ही बदल दी है. जिले में मनरेगा योजना के अंतर्गत आधुनिक तरीके से प्ले स्कूल की तर्ज पर मॉडल आंगनबाड़ी केंद्र का निर्माण किया जा रहा हैं. 

Bhagalpur News: 9 लाख रुपये में बदल जाएगी आंगनबाड़ी केंद्रों की सूरत, प्ले स्कूल की तर्ज पर होगी पढ़ाई

भागलपुरः Anganwadi Centers Like Play School: बिहार में शिक्षा को लेकर कई प्रयोग किए जा रहे है. के के पाठक ने पूरे विभाग की कार्य संस्कृति ही बदल दी है. भागलपुर में सुदूर ग्रामीण क्षेत्र के नौनिहालों को मानसिक रूप से विकसित करने के लिए नई पहल की गई है. दरअसल, जिले में मनरेगा योजना के अंतर्गत आधुनिक तरीके से प्ले स्कूल की तर्ज पर मॉडल आंगनबाड़ी केंद्र का निर्माण किया जा रहा हैं. 

पहले चरण में 38 मॉडल आंगनबाड़ी केंद्र बनाने का लक्ष्य
जिले में पहले चरण में 38 मॉडल आंगनबाड़ी केंद्र बनाने का लक्ष्य रखा गया है. इनमें से छह केंद्र पूरी तरह से बनकर तैयार हैं. दो केंद्रों पर पढ़ाई की शुरुआत भी हो चुकी है. अभी कुल 82 मॉडल आंगनवाड़ी केंद्र बनेंगे. सबसे पहले नवगछिया के कदवा में केंद्र बनकर तैयार है. इसके तर्ज पर खरीक प्रखंड, शाहकुंड, इस्माइलपुर, गोराडीह प्रखंड समेत अन्य प्रखंडों में मॉडल आंगनबाड़ी केंद्र का निर्माण किया जा रहा है. 

एक केंद्र पर खर्च किए जा रहे 9 लाख रुपये 
एक केंद्र पर कुल 9 लाख रुपये खर्च किये जा रहे हैं. इसके तहत एक भवन का निर्माण किया गया है. जिसमे एक हॉल, एक कमरा और एक किचन रूम है. भवन और हॉल की दीवारों पर अलग-अलग तरह की चित्रकारी की जा रही है. महीनों के नाम, सप्ताह के नाम, अंग्रेजी वर्णमाला, फल-फूल के नाम, पशु-पक्षियों की फोटो आदि बनाई जा रही है. जिससे बच्चे आंगनवाड़ी आने को आकर्षित हो. 

मॉडल आंगनवाड़ी केंद्र में बच्चे दिख रहे काफी उत्साहित
सुदूर इलाके में बसे कदवा पकरा टोला स्थित मॉडल आंगनवाड़ी केंद्र में देखा गया कि वहां बच्चे काफी उत्साहित हैं. आंगनवाडी सेविका उषा देवी बच्चों को पढ़ा रही थी. खेल-खेल में बच्चे पढ़ाई करते नजर आए. सेविका ने बताया कि यह एक अच्छी पहल है. इससे बच्चे भी आकर्षित हो रहे हैं. इसके साथ ही पहले जो बच्चे नहीं आते थे. अब सब आ रहे हैं. मस्ती से पढ़ाई करते हैं. वहीं बच्चों से हमने बात की तो उसे भी यह मॉडल केंद्र काफी भाया है.
इनपुट- अश्वनी कुमार

यह भी पढ़ें- Bihar Daroga Bharti: 5 वॉकी-टॉकी...6 मोबाइल, 9 सिम समेत कई इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस से हो रहा था नकल, सॉल्वर गैंग के तीन सदस्य गिरफ्तार

Trending news