Bihar Weather Update: बिहार में अचानक बदले मौसम से मिली थोड़ी राहत, औरंगाबाद में आंधी-पानी से 2 की मौत
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar2218659

Bihar Weather Update: बिहार में अचानक बदले मौसम से मिली थोड़ी राहत, औरंगाबाद में आंधी-पानी से 2 की मौत

Bihar Weather News: आंधी-पानी से तापमान में गिरावट होने से लोगों को झुलसा देने वाली गर्मी से राहत जरूर मिली. लेकिन इस दौरान कई जगहों पर ओलावृष्टि होने से रबी की फसलों को नुकसान भी पहुंचा है. औरंगाबाद में तेज आंधी के साथ बारिश ने दो लोगों की जान ले ली. 

फाइल फोटो

Bihar Weather News: प्रचंड गर्मी से झुलस रहे बिहार के लोगों को मंगलवार (23 अप्रैल) की शाम को मौसम में होने वाले अचानक बदलाव से थोड़ी राहत जरूर मिली. उत्तर भारत के कई हिस्सों में मंगलवार को मौसम ने करवट बदला और तेज आंधी के साथ थोड़ी देर के लिए जमकर बारिश हुई. इससे तापमान में गिरावट होने से लोगों को झुलसा देने वाली गर्मी से राहत मिली. हालांकि, इस दौरान कई जगहों पर ओलावृष्टि होने से रबी की फसलों को नुकसान भी पहुंचा है. बिहार के औरंगाबाद में तेज आंधी के साथ बारिश ने दो लोगों की जान ले ली. 

दरअसल, मौसम में आए अचानक इस बदलाव में कई पेड़ उखड़कर गिर गए. तो वहीं तेज हवा के झोंके से कई मकानों की एस्बेस्टस की छत भी उड़कर कहीं दूर जा गिरी. इस दौरान औरंगाबाद के मदनपुर थाना क्षेत्र के सहार गांव के पास तेज आंधी से एक विशालकाय पेड़ उखड़कर सीधा एक ऑटो के ऊपर जा गिरा. इससे ऑटो में बैठे दो लोगों की दबकर दर्दनाक मौत हो गई. इस घटना में 2 लोग घायल भी हो गए हैं. तेज आंधी आने के बाद से बिजली भी गुल हो गई. इसके अलावा बेमौसम की इस बारिश और ओला वृष्टि ने सब्जी की फसल करने वाले किसानों को सर्वाधिक नुकसान पहुंचाया है.

ये भी पढ़ें- बिहार में भीषण गर्मी से 1 की मौत, जानें लू से बचने के लिए क्या करें और क्या खाएं

सूरज फिर से झुलसाने को तैयार! 

दूसरी ओर मौसम विभाग ने आज यानी बुधवार (24 अप्रैल) के लिए अलर्ट जारी किया है. मौसम विभाग के अनुसार, बुधवार (24 अप्रैल) को बिहार के डेढ़ दर्जन से अधिक जिलों में दिन के समय अधिकतम तापमान 40 डिग्री सेल्सियस से अधिक रह सकता है. सूबे का औसत अधिकतम तापमान सामान्य से तीन से चार डिग्री सेल्सियस अधिक बना हुआ है वहीं न्यूनतम तापमान भी सामान्य से 4 डिग्री सेल्सियस अधिक है. इसके अलावा अगले चार दिनों तक अधिकतम तापमान में और बढ़ोतरी होने की संभावना है. 

ये भी पढ़ें- पॉलीहाउस से बदली किसान की किस्मत, खीरा और शिमला मिर्च से हो रही लाखों की कमाई

बक्सर में भी हिट वेव का एलर्ट जारी

उधर झारखंड बक्सर में झुलसा देने वाली गर्मी को देखते हुए प्रशासन ने हीट वेव का एलर्ट जारी कर दिया गया है. जिले में पारा 42 डिग्री के पार पहुचते ही स्वस्थ विभाग एलर्ट पर हो गया है. जिला प्रशासन ने प्रचंड गर्मी को देखते हुए सतर्कता बरतने का लोगो से अपील कर रहा है. मौसम विभाग की मानें तो हाल के समय में ये 2 से 4 डिग्री और बढ़ेगा. पछुआ हवा से जलती गर्मी का दौर शुरू हो गया है. सूरज की किरणें सुबह से ही बक्सर में आग बरसा रही हैं. सदर अस्पताल के डॉक्टरों की माने तो लू लगने के कारण प्रतिदिन 60 से 70 लोग बीमार पड़ रहे है. जिनका इलाज प्रतिदिन किया जा रहा है. डीएम अंशुल अग्रवाल ने जिले वासियों से सतर्कता बरतने और बिना काम का घर से बाहर नहीं निकलने का अपील किया है. उन्होंने बताया कि लू और हीट वेव का शिकार होने वाले लोगों के लिए जिले के सभी अस्पतालों में सारी व्यवस्थाएं कर दी गई है.

Trending news