Donald Trump: डोनाल्ड ट्रंप और फैमिली पर दर्ज हुआ केस, राष्ट्रपति चुनाव की राहें हुईं मुश्किल
Advertisement

Donald Trump: डोनाल्ड ट्रंप और फैमिली पर दर्ज हुआ केस, राष्ट्रपति चुनाव की राहें हुईं मुश्किल

United States presidential election: जानकार मानते हैं कि ट्रंप के खिलाफ ऐसे आरोप लगे हैं जो व्हाइट हाउस तक उनकी दौड़ को बहुत मुश्किल बना सकते हैं. कई मौकों पर ट्रंप ने ये इशारा दिया है कि वह अमेरिका का राष्ट्रपति पद का चुनाव लड़ेंगे.

Donald Trump: डोनाल्ड ट्रंप और फैमिली पर दर्ज हुआ केस, राष्ट्रपति चुनाव की राहें हुईं मुश्किल

United States presidential election: अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की व्हाइट हाउस में वापसी के प्रयास चल रहे हैं, लेकिन कानूनी अड़चनों के कारण उनकी राह आसान नहीं लग रही है. न्यूयॉर्क के अटॉर्नी जनरल लेटिटिया जेम्स ने ट्रंप पर कर धोखाधड़ी के लिए मुकदमा दायर किया है और अटलांटा में एक अपील अदालत ने न्याय विभाग को एफबीआई के लिए वर्गीकृत दस्तावेजों तक पहुंच को फिर से शुरू करने की अनुमति दी है, ताकि इस बात की आशंका हो कि दस्तावेज जासूसी अधिनियम के दायरे में आ सकते हैं.

लोगों से बोले झूठ

राजनीतिक विश्लेषकों और कानूनी विशेषज्ञों के अनुसार, ट्रंप के कानूनी संकट दुर्गम हो गए हैं और पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति के चुनाव जीतने की उम्मीदों को धूमिल कर सकते हैं. बुधवार को ट्रंप और उनके तीन वयस्क बच्चों पर 'चौंकाने वाली' धोखाधड़ी योजना में कर संग्रहकर्ताओं, उधारदाताओं और बीमाकर्ताओं से झूठ बोलने का आरोप लगाया गया था, जो नियमित रूप से खुद को समृद्ध करने के लिए अपनी संपत्तियों के मूल्य को गलत बताते थे.

अटलांटा में एक अन्य मामले में अपील की अदालत ने राष्ट्रीय सुरक्षा हितों में मार-ए-लागो में एफबीआई द्वारा जब्त किए गए वर्गीकृत दस्तावेजों तक पहुंचने के लिए डीओजे को फिर से कार्रवाई शुरू करने की अनुमति दी. स्पेशल मास्टर ने खुद ट्रंप के वकीलों से कहा कि वे उन फाइलों को दिखाएं, जिन्हें पूर्व राष्ट्रपति ने सार्वजनिक किया था. 

यह भी पढ़ें: PM मोदी की इस टिप्पणी से अमेरिका खुश, कहा भारत अमेरिका के रिश्ते हैं मजबूत

अधिकारियों को प्रभावित करने की कोशिश की

वकीलों ने यह कहते हुए विरोध किया कि यह ट्रंप के खिलाफ नए अभियोग के लिए रास्ता खोल सकता है. न्यूयॉर्क के अटॉर्नी जनरल द्वारा दायर दीवानी मुकदमा तब आया, जब एफबीआई ने फ्लोरिडा में अपने मार-ए-लागो एस्टेट में ट्रंप के संवेदनशील सरकारी दस्तावेजों की जांच की और जॉर्जिया में एक विशेष ग्रैंड जूरी ने माना कि क्या उन्होंने और अन्य ने जो बाइडेन से अपनी हार के बाद राज्य के चुनाव अधिकारियों को प्रभावित करने का प्रयास किया था.

द गार्जियन के मुताबिक, पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति ने बार-बार संकेत दिया है कि वह 2024 में फिर से व्हाइट हाउस के लिए दौड़ने का इरादा रखते हैं. लेकिन आपराधिक, नागरिक और कांग्रेस की जांच का सिलसिला अभी भी उस बोली को पटरी से उतार सकता है. ट्रंप ने मौजूदा राष्ट्रपति जो बाइडेन पर डेमोक्रेट्स के साथ उनके खिलाफ 'विच हंट' शुरू करने का आरोप लगाया है. इस बीच, ट्रंप के पूर्व वकील माइकल कोहेन ने बुधवार को भविष्यवाणी की कि न्यूयॉर्क के अटॉर्नी जनरल लेटिटिया जेम्स की पूर्व राष्ट्रपति ट्रंप के व्यवसाय में नई घोषित धोखाधड़ी की जांच ट्रंप की राह मुश्किल कर देगी.

इसी तरह की खबरों को पढ़ने के लिए zeesalaam.in पर जाएं.

Trending news