Not Celebrate Independence Day: दुनिया के ये देश क्यों नहीं मनाते आज़ादी का जश्न; जानिए वजह
Advertisement

Not Celebrate Independence Day: दुनिया के ये देश क्यों नहीं मनाते आज़ादी का जश्न; जानिए वजह

These Countries Not Celebrate Independence Day: आज़ादी मिलने की ख़ुशी में भारत में हर साल 15 अगस्त को स्वतंत्रता दिवस बड़े ही उत्साह से मनाया जाता है, लेकिन क्या आपको मालूम है कि ऐसे भी कई मुल्क हैं, जहां आज़ादी का जश्न नहीं मनाया जाता है. 

Not Celebrate Independence Day: दुनिया के ये देश क्यों नहीं मनाते आज़ादी का जश्न; जानिए वजह

Some Countries Not Celebrate Independence Day: किसी भी मुल्क के लिए स्वतंत्रता दिवस एक ख़ास मक़ाम रखता है,यक़ीकन यह किसी भी देश में लिए सबसे बड़ा दिन होता है. स्वतंत्रता दिवस के मौक़े पर हर जगह अलग-अलग प्रोग्राम्स होते है और हर कोई देश के शहीदों को याद करता है. भारत समेत दुनिया में ऐसे कई देश हैं, जिन्होंने बरसों तक ग़ुलामी का दर्द झेला और फिर उन्हें आज़ादी मिली. ऐसे देशों में बड़ी धूम-धाम के साथ स्वतंत्रता दिवस मनाया जाता है. लेकिन आपको जानकर हैरानी होगी कि दुनिया में ऐसे मुल्क भी हैं, जो कभी स्वतंत्रता दिवस (Independence Day) नहीं मनाते हैं. 

fallback

नेपाल ने नहीं झेला ग़ुलामी का दर्द
हिमालय की गोद में आबाद भारत के पड़ोसी देश नेपाल में स्वतंत्रता दिवस नहीं मनाया जाता है. नेपाल को कभी भी विदेशी हमलों का सामना नहीं करना पड़ा. यह दुनिया के उन चुनिन्दा मुल्कों में से एक है, जो भौगोलिक रूप से छोटा होने के बावजूद कभी भी किसी विदेशी मुल्क का ग़ुलाम नहीं बना. नेपाल साउथ एशिया के सबसे पुराने देशों में से एक है. वहीं यूरोप में स्थित डेनमार्क पर भी कभी क़ब्ज़ा नहीं हुआ और ना ही किसी दूसरे मुल्क के ज़रिए इसे ग़ुलाम बनाया गया. इसलिए यहां पर स्वतंत्रता दिवस नहीं मनाया जाता है. हालांकि, यहां पर हर साल 5 जून को संविधान दिवस (Constitution Day) मनाया जाता है. ये वो दिन है, जब मुल्क में संविधान लागू हुआ था.

fallback

फ्रांस और चीन में मनाया जाता है नेशनल डे
फ्रांस से अलग और आज़ाद होने के बाद कई मुल्क अपना स्वतंत्रता दिवस मनाते हैं, लेकिन इस देश का अपना कोई स्वतंत्रता दिवस नहीं है. लेकिन इतना ज़रूर है कि 14 जुलाई को यहां पर राष्ट्रीय दिवस या Bastille Day या Declaration Day के तौर पर मनाया जाता है. मौजूदा वक़्त में फ्रांस का शुमार ताक़तवर देशों की लिस्ट में आता है. भारत का एक और पड़ोसी मुल्क चीन अपना स्वतंत्रता दिवस नहीं मनाता है. यह 1 अक्टूबर को नेशनल डे मनाता है. 1 अक्टूबर 1949 को पीपल्स रिपब्लिक ऑफ चाइना के गठन के मौक़े पर इस तारीख़ को यहां के लोग नेशनल डे के तौर पर मनाते है.

Watch Live TV

Trending news