इस बार 10 लाख से ज्यादा लोग कर सकेंगे हज, पूरी करनी होंगे ये शर्तें
Advertisement

इस बार 10 लाख से ज्यादा लोग कर सकेंगे हज, पूरी करनी होंगे ये शर्तें

पूरी दुनिया के मुसलमानों के लिए खुशी की खबर है. सऊदी अरब इस साल आगामी हज सीजन में 10 लाख घरेलू और विदेशी तीर्थयात्रियों को मक्का हज यात्रा में शामिल होने की अनुमति देगा.

Hajj

रियाध/शुएब रजा: पूरी दुनिया के मुसलमानों के लिए खुशी की खबर है. सऊदी अरब इस साल आगामी हज सीजन में 10 लाख घरेलू और विदेशी तीर्थयात्रियों को मक्का हज यात्रा में शामिल होने की अनुमति देगा. सऊदी अरब के हज मंत्रालय और उमराह ने शनिवार को यह घोषणा की है.

समाचार एजेंसी सिन्हुआ ने मंत्रालय का हवाला देते हुए बताया कि इस निर्णय का उद्देश्य दुनिया भर में सबसे बड़ी संख्या में मुसलमानों को तीर्थयात्रा की रस्में निभाने में सक्षम बनाना है.

मंत्रालय ने कहा कि हज करने के लिए आने वाले तीर्थयात्रियों की आयु 65 वर्ष से कम होनी चाहिए और उन्हें पूरी तरह से कोविड-19 वैक्सीन का टीका लगाया जाना चाहिए.

fallback

इसमें कहा गया है कि विदेशी तीर्थयात्रियों को सऊदी अरब जाने से पहले 72 घंटे के भीतर एक निगेटिव PCR परीक्षण जमा करना होगा. मंत्रालय के अनुसार, 2021 में, पवित्र शहर मक्का में लगभग 60,000 तीर्थयात्री आए थे, जबकि 2019 में यह संख्या 20.5 लाख थी.

पिछले दो सालों से कोरोना की वजह से हज पर बाहरी मुल्कों से लोग नहीं जा पा रहे थे. लेकिन कोरोना के मामले कम होने के बाद सऊदी अरब ने हज के लिए यात्रियों को बुलाया है. देखने वाली बात यह होगी कि इन 10 लाख में कितनी आजमीन ए हज भारत से बुलाए जाते हैं. 

Live TV:

Trending news