ग्लासगो में मोदी-गेट्स बैठकः ‘MISSION INNOVATION’ पर भारत में काम करेगा मेलिंडा गेट्स फाउंडेशन
Advertisement

ग्लासगो में मोदी-गेट्स बैठकः ‘MISSION INNOVATION’ पर भारत में काम करेगा मेलिंडा गेट्स फाउंडेशन

विदेश मंत्रालय ने कहा, ‘‘दोनों नेताओं के बीच भारत में मिशन इनोवेशन के तहत गतिविधियां बढ़ाने के कदमों पर चर्चा हुई.’’ मोदी और गेट्स ने हरित हाइड्रोजन, विमान ईंधन, बैटरी स्टोरेज और वैक्सीन शोध में अवसरों पर विचार-विमर्श किया.

बिल गेट्स (दाएं) और साथ में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी

ग्लासगोः प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ( NARENDRA MODI) ने मंगलवार को जलवायु परिवर्तन पर संयुक्त राष्ट्र शिखर सम्मेलन से इतर माइक्रोसॉफ्ट के सह-संस्थापक और परमार्थ कार्यों के लिए प्रसिद्ध बिल गेट्स (Bill Gates) से मुलाकात की. इस बैठक में सतत विकास, जलवायु परिवर्तन और टीका अनुसंधान की चुनौतियों पर चर्चा हुई. मोदी और अमेरिका के अरबपति उद्योगपति की बैठक गेट्स द्वारा छोटे द्वीपीय देशों में ढांचे के विकास की पहल रेजिलिएंट आइलैंड स्टेट्स (IRIS) शुरू किए जाने के बाद हुई है. गेट्स का फाउंडेशन महामारी से मुकाबले के लिए काफी काम कर रहा है. प्रधानमंत्री कार्यालय (PMO) ने ट्वीट किया, ‘‘प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सीओपी-26 शिखर बैठक (COP26 Summit) से इतर बिल गेट्स (Bill Gates) से सतत विकास और जलवायु परिवर्तन की चुनौतियों पर चर्चा की.’’ माइक्रोसॉफ्ट के सह-संस्थापक ने प्रधानमंत्री को ‘मिशन इनोवेशन’ ( MISSION INNOVATION) की प्रगति की जानकारी दी.

भारत में स्वास्थ्य, पोषण, साफ-सफाई और कृषि सुधार पर जोर 
विदेश मंत्रालय ने कहा, ‘‘दोनों के बीच भारत में मिशन इनोवेशन के तहत गतिविधियां बढ़ाने के कदमों पर चर्चा हुई.’’ मोदी और गेट्स ने हरित हाइड्रोजन, विमान ईंधन, बैटरी स्टोरेज और वैक्सीन शोध में अवसरों पर विचार-विमर्श किया.‘मिशन इनोवेशन’ एक वैश्विक पहल है जिसका मकसद शोध, विकास और प्रदर्शन में निवेश के जरिये स्वच्छ ऊर्जा को सस्ता और आकर्षक बनाना है जिससे इस दशक में यह सभी की पहुंच में हो. गेट्स पूर्व में अपने फाउंडेशन की तरफ से भारत के सतत विकास लक्ष्यों (एसजीडी) के प्रयासों के प्रति समर्थन जता चुके हैं. इसमें खास तौर से स्वास्थ्य, पोषण, साफ-सफाई और कृषि पर ध्यान दिया जा रहा है.

मेलिंडा गेट्स फाउंडेशन कई पर्यावरण मुद्दों पर कर रहा है काम 
सोमवार को गेट्स ने कहा था कि इस साल संयुक्त राष्ट्र जलवायु सम्मेलन मुख्य रूप से नवोन्मेष पर केंद्रित रहेगा. उन्होंने आगे की राह को लेकर भरोसा भी जताया था. गेट्स ने ट्वीट कर कहा, ‘‘सीओपी-26 में दुनिया को एकसाथ लाकर विकास को तेज किया जा सकता है और स्वच्छ ऊर्जा की स्वीकार्यता को बढ़ाया जा सकता है.’’ पिछले साल मई में गेट्स ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिये मोदी से बातचीत की थी और कोरोना वायरस महामारी पर चर्चा की थी. नवंबर, 2019 में गेट्स ने नई दिल्ली में प्रधानमंत्री से मुलाकात की थी. उस समय प्रधानमंत्री ने कहा था कि बिल और मेलिंडा गेट्स फाउंडेशन के सह-प्रमुख इस धरती को रहने के लिए बेहतर स्थान बनाने में योगदान दे रहे हैं. 

Zee Salaam Live Tv

Trending news