जल्द कम हो सकते हैं Petrol Price, जानिए क्या है OPEC देशों का नया प्लान
Advertisement

जल्द कम हो सकते हैं Petrol Price, जानिए क्या है OPEC देशों का नया प्लान

ओपेक (Opec) देशों ने कहा कि अगस्त से उसके उत्पादन में हर महीने दैनिक 4,00,000 बैरल की बढ़ोतरी की जाएगी और इस तरह इस वक्त लागू 58 लाख बैरल हर रोज की कटौती धीरे-धीरे 2022 के आखिर तक खत्म हो जाएगी. 

File Photo

नई दिल्ली: आम जनता को अब पेट्रोल-डीजल से राहत मिलने वाली है. रविवार को ओपेक ग्रुप के साथ हुई मीटिंग के बाद उम्मीद जाहिर की जा रही है कि जल्द ही पेट्रोल-डीजल सस्ता हो सकता है. बताया जा रहा है कि इस मीटिंग में मुकम्मल इत्तेफाक बना है, जिसके तहत पांच OPEC और गैर ओपेक देश कच्चे तेल का उत्पादन अगस्त से बढ़ाएंगे. इससे पहले इन देशों के बीच विवाद से तेल की कीमतें प्रभावित हुई थीं.

सऊदी अरब के ऊर्जा मंत्री शहजादा अब्दुलअजीज बिन सलमान ने कहा कि ग्रुप के बीच उत्पादन सीमा को लेकर समायोजन होगा. बाद में ओपेक के बयान में पांच देशों का उत्पादन स्तर बढ़ाने पर सहमति की जानकारी दी गई.

यह भी देखिए: जानिए क्या है Pegasus और मंत्रिया पत्रकारों का फोन हैकिंग मामला? सरकार पर लग रहे हैं संगीन आरोप

ओपेक (Opec) देशों ने कहा कि अगस्त से उसके उत्पादन में हर महीने दैनिक 4,00,000 बैरल की बढ़ोतरी की जाएगी और इस तरह इस वक्त लागू 58 लाख बैरल हर रोज की कटौती धीरे-धीरे 2022 के आखिर तक खत्म हो जाएगी. इस फैसले के बाद 2 मिलियन बीपीडी पैदावार को बहाल किया जा सकेगा.

नई नीतियों के तहत UAE मई 2022 से हर रोज 35 लाख बैरल का तेल पैदा कर सकेगा. इसी तरह सऊदी अरब की दैनिक उत्पादन सीमा 1.10 करोड़ बैरल से बढ़ाकर 1.15 करोड़ बैरल हो जाएगी. वहीं रूस की भी उत्पादन सीमा इतनी ही रहेगी. हालांकि इराक और कुवैत की दैनिक उत्पादन सीमा में बढ़ोतरी इससे कुछ कम रहेगी.

ZEE SALAAM LIVE TV

Trending news