Pakistan News: खाना ही नहीं पीने के पानी के पड़ रहे हैं लाले, क्या मर जाएंगे लोग?
Advertisement

Pakistan News: खाना ही नहीं पीने के पानी के पड़ रहे हैं लाले, क्या मर जाएंगे लोग?

Pakistan News: पाकिस्तान इस वक्त भयंकर पानी की समस्या से जूझ रहा है. आर्थिक संकट के अलावा देश में एक और समस्या ने जन्म लिया है. जिसके बाद आईएमएफ ने चेतावनी भी दे दी है.

Pakistan News: खाना ही नहीं पीने के पानी के पड़ रहे हैं लाले, क्या मर जाएंगे लोग?

Pakistan Cities do not have access clean water: पाकिस्तान इस वक्त बुरे आर्थिक हालातों से जूझ रहा है. देश में महंगाई आसमान छू रही है. आटा, दाल, चावल और गेंहू आम आदमी की जेब पर बोझ डाल रहे हैं. लेकिन केवल ये ही मुसीबत नहीं है जिससे पाकिस्तान की जनता परेशान है. हाल ही में आई रिपोर्ट के अनुसार 30 मिलियन से ज्यादा पाकिस्तानी लोगों को गंदा पानी पीकर जीना पड़ रहा है. तकरीबन 24 शहरों में रह रहे 80 फीसद लोगों को साफ पानी नहीं मिल पा रहा है. इसके अलावा 16 मिलियन स्लम में रहने वाले लोगों को पास पीने के लिए पानी नहीं है. पाकिस्तान बनने के बाद से ये पानी की समस्या काफी मुश्किल बताई जा रही है.

आईएमएफ ने दी सूखे की चेतावनी

आईएमएफ यानी इंटरनेशनल मोनेटरी फंड ने पाकिस्तान में चेतावनी दी है कि अगर उचित कदम नहीं उठाए गए तो 2025 तक पाकिस्तान में सूखा पड़ जाएगा. पाकिस्तान में तेजी से जनसंख्या बढ़ रही है, ऐसे में पानी की डिमांड में भी इजाफा हुआ है. एशियन लाइट की एक रिपोर्ट के अनुसार पाकिस्तान में आने वाले वक्त में पानी की डिमांड 274 मिलियन एकड़-फीट तक पहुंच सकती है. 

इसके अलावा पाकिस्तान का वॉटर स्टोरेज सिस्टम भी पुराना हो गया है. सप्लाई के लिए जा रहे पाइम्स में क्रैक्स हो गए हैं. जिसकी वजह से पानी खूब बर्बाद हो रहा है. इसके अलावा कई ऐसी फसलें हैं जिसमें पानी की खूब जरूरत होती है. जैसे गन्ना, चावल, अनाज और कॉटन.  वॉटर चैनल के अवाला पाकिस्तान अपने पानी के सप्लाई के लिए बारिश पर भी काफी डिपेंड रहता है. मौसम के हुए बदलाव ने पाकिस्तान में पानी की किल्लत को और बढ़ाया है.

पाकिस्तान में बिगड़ते हालात

पाकिस्तान में हालात इतने बिगड़ रहे हैं कराची एयरपोर्ट को भी पानी की पूरी सप्लाई नहीं हो पा रही है. एयरपोर्ट को हर रोज  500,000 गैलेन पानी दिया जा रहा है. वहीं इसकी जरूरत 800,000 गैलन पर डे की है. आपको बता दें आर्थिक तंगी, जरूरी चीजों के बढ़ते दाम, सियासी उठा पटक और अब पानी की कमी पाकिस्तान की कमर तोड़ने वाली है. एक्सपर्ट्स कयास लगा रहे हैं कि पाकिस्तान के हालात श्रीलंका जैसे हो सकते हैं.

Trending news