रहने के मामले में भारत का यह शहर है सबसे महंगा, हवाना है सबसे सस्ता
Advertisement

रहने के मामले में भारत का यह शहर है सबसे महंगा, हवाना है सबसे सस्ता

एक सर्वे में यह बात सामने आई है कि प्रवासी मजदूरों के रहने के लिए मुंबई काफी महंगा शहर है. सबसे महंगे शहरों में सिंगापुर जबकि सबसे सस्ते शहरों में हवाना शामिल है.

रहने के मामले में भारत का यह शहर है सबसे महंगा, हवाना है सबसे सस्ता

भारत में प्रवासियों के लिए सबसे महंगा शहर मुंबई है. इसके बाद नयी दिल्ली और बेंगलुरु का स्थान है. एक रिपोर्ट में यह जानकारी दी गई है. मर्सर के ‘जीवनयापन की लागत सर्वे-2023’ के अनुसार, वैश्विक रूप से पांच महाद्वीपों के 227 शहरों में मुंबई 147वें स्थान पर है.

प्रवासियों के लिए सबसे महंगा शहर मुंबई

मुंबई भारत में प्रवासियों के लिए सबसे महंगा शहर है, जबकि वैश्विक रूप से इस सूची में हांगकांग सबसे आगे है. वैश्विक रैंकिंग में दिल्ली 169वें, चेन्नई 184वें, बेंगलुरु 189वें, हैदराबाद 202वें, कोलकाता 211वें और पुणे 213वें स्थान पर हैं.

सिंगापुर सबसे महंगा शहर

मर्सर के सर्वे में प्रत्येक स्थान पर आवास, परिवहन, भोजन, कपड़े, घरेलू वस्तुओं और मनोरंजन समेत 200 से ज्यादा वस्तुओं और सेवाओं की कीमत की तुलना की गई है. रिपोर्ट के अनुसार, वैश्विक रूप से अंतरराष्ट्रीय कर्मियों के लिए इस वर्ष हांगकांग, सिंगापुर और ज्यूरिख सबसे महंगे शहर हैं.

यह भी पढ़ें: 3 Idiots फिल्म जैसा काम करना पड़ा भारी; गर्भवती महिला की हुई मौत

सबसे सस्ता है हवाना

रैंकिंग में सबसे कम महंगे शहरों में हवाना आता है. पिछले साल के मध्य में मुद्रा के अवमूल्यन के कारण हवाना 83 स्थान नीचे आ गया है. इसके अलावा अन्य सस्ते शहरों में दो पाकिस्तान से. कराची और इस्लामाबाद हैं. रिपोर्ट के अनुसार, सर्वे में शामिल भारतीय शहरों में चेन्नई, हैदराबाद, कोलकाता और पुणे में ठहरने का खर्च मुंबई से 50 प्रतिशत से भी कम है. 

दिल्ली, हरियाणा भी महंगे

प्रवासियों के लिए 2023 में मुंबई और दिल्ली एशिया के 35 सबसे महंगे शहरों में शामिल हैं. हालांकि, मुंबई एशियाई शहरों में पिछले साल की तुलना में एक स्थान खिसक कर 27वें स्थान पर आ गया है.

यहां रहते हैं सबसे ज्यादा प्रवासी

भारत के कई शहरों में प्रवासी मजदूर रहते हैं लेकिन दिल्ली और मुंबई ऐसे शहरों में शुमार होते हैं जहां सबसे ज्यादा प्रवासी मजदूर रहते हैं. राजधानी होने की वजह से काम के सिलसिले में ज्यादातर लोग दिल्ली का रुख करते हैं. इसी तरह मुंबई में कई कारोबार हैं जिसकी वजह से मुंबई का रुख करते हैं.

Zee Salaam Live TV:

Trending news