अमेरिका ने लगाई पाबंदी, हजारों ईरानियों ने इस बीमारी से गंवाई जान: रिपोर्ट
Advertisement

अमेरिका ने लगाई पाबंदी, हजारों ईरानियों ने इस बीमारी से गंवाई जान: रिपोर्ट

Corona in Iran: ईरान के ह्यूमन राइट कमीशन का दावा है कि अमेरिका की तरफ से ईरान पर लगाई गई पाबंदियों का बहुत बुरा असर हुआ है. पाबंदियों की वजह से कोरोना के दौर में लोगों को जरूरी दवाएं नहीं मिल पाईं जिसकी वजह से कई लोगों की जान चली गई.

अमेरिका ने लगाई पाबंदी, हजारों ईरानियों ने इस बीमारी से गंवाई जान: रिपोर्ट

Corona in Iran: अमेरिकी पाबंदियों की वजह से हजारों ईरानी लोगों की मौत कोविड-19 के दौरान हो गई थी. यह बात ईरान के ह्यूमन राइट्स कमीशन के एक आला अफसर बताई. ईरान में कोरोना से हुई मौतों के लिए अफसर ने अमेरिका को मुजरिम करार दिया है.

ईरान की समाचार एजेंसी IRNA ने न्यूयॉर्क में ईरानी मीडिया से बात करते हुए ईरानी ह्यूमन राइट्स काउंसिल के सिक्रेटरी और विदेशी मामलों के लिए ईरानी ज्यूडीशरी के अफसर काजेम गरीबाबादी ने यह बयान दिया.

IRNA के मुताबिक सफर के दौरान वह यूएन असेंबली में हिस्सा लेंगे. न्यूज एजेंसी शिन्हुआ की रिपोर्ट के मुताबिक गरीबाबादी ने कहा कि, "पाबंदियों ने ईरान को वित्तीय चैनलों के जरिए पैसे देने से रोक दिया, जिससे देश के लिए कोविड-19 टीके और जरूरी दवा का आयात करना मुश्किल हो गया."

यह भी पढ़ें: Video: करतब के दौरान अमेरिका में टकरा गए लड़ाकू जहाज, छह लोगों के मारे जाने का इमकान

उन्होंने कहा कि, "अमेरिका और कुछ यूरोपीय देशों ने ईरानियों के ह्यूमन राइट्स का सपोर्ट करने का दावा किया, खासकर ईरान में हाल के दंगों के दौरान, जबकि लाखों ईरानियों की जिंदगी अमेरिका के पाबंदियों से मुतास्सिर हुई."

उनका मानना है कि, "हम देखते हैं कि वे देश जो खुद को ह्यूमन राइट्स का पैरोकार मानते हैं, खास तौर से अमेरिका और कुछ दूसरे पश्चिमी राज्य, बड़े पैमाने पर अपने खुद के इलाकों में या दूसरे देशों में इस तरह के राइस्ट का उल्लंघन कर रहे हैं."

पिछले चार दशकों में ईरान लगातार अमेरिकी पाबंदियों को झेल रहा है. 2018 के बाद से प्रतिबंध तेज हो गए, जब वाशिंगटन ने तेहरान और वैश्विक ताकतों के बीच 2015 के परमाणु समझौते से हाथ खींच लिए थे.

ईरानी हेल्थ मिनिस्ट्री के मुताबिक देश में अब तक लगभग 7,560,000 लोग कोरोना वायरस से मुतास्सिर हो चुके हैं, जिनमें से 144,609 लोगों की इस बीमारी से मौत हो चुकी है. अमेरिकी पाबंदियों की वजह, जिसने इंडायरेक्ट तौर से ईरान के दवा और दूसरी मानवीय चीजों के आयात को मुतास्सिर किया है, देश शुरू में कोविड-19 टीके और जरूरी दवाएं नहीं खरीद सका, 2021 में हर दिन लगभग 700 लोगों की मौत हुई.

Zee Salaam Live TV:

Trending news