Muslim Mayor: भारतीय मूल के याकूब पटेल बने ब्रिटेन के प्रेस्टन शहर के पहले मुस्लिम मेयर
Advertisement

Muslim Mayor: भारतीय मूल के याकूब पटेल बने ब्रिटेन के प्रेस्टन शहर के पहले मुस्लिम मेयर

Indian origin Yaqoob Patel become first Muslim Mayor in Preston city in UK : याकूब पटेल भारत के गुजरात राज्य से ताल्लुक रखते हैं. मेयर बनने के पहले वह मई 2022 से शहर के डिप्टी मेयर के रूप में काम कर रहे थे. 

 याकूब पटेल

लंदनः ब्रिटेन में भारतीय मूल के प्रधानमंत्री ऋषि सुनक और कई अन्य मंत्रियों के बाद अब वहां भारतीय मूल के एक और शख्स को बड़ा ओहदा दिया गया है. ब्रिटेन के प्रेस्टन शहर में पार्षद नील डार्बी का कार्यकाल खत्म होने के बाद 2023-24 के लिए भारत के गुजरात में पैदा हुए याकूब पटेल को शहर का  का पहला प्रेस्टन  मुस्लिम मेयर चुना गया है. अपनी नई भूमिका में आने के बाद यकूब पटेल अब परिषद की बैठकों की अध्यक्षता करेंगे. इसके साथ ही प्रेस्टन शहर के औपचारिक प्रमुख के तौर पर शहर का प्रतिनिधित्व करेंगे. अपनी नई भूमिका से पहले, यकूब पटेल मई 2022 से शहर के डिप्टी मेयर के रूप में काम कर रहे थे. लंबे अरसे से प्रेस्टन शहर में काम कर रहे पार्षद याकूब पटेल ने तत्कालीन मेयर के साथ गर्मियों में शाही परिवार की यात्रा की मेजबानी की थी. 

भारत के गुजरात से है ताल्लुक 
गुजरात के भरूच में जन्मे याकूब पटेल ने एमएस यूनिवर्सिटी ऑफ बड़ौदा से अंग्रेजी साहित्य में बीए और एमए कर पढ़ाई की थी. वह जून 1976 में ब्रिटेन गए थे और 1979 में प्रेस्टन कॉपोर्रेशन के साथ अपने करियर की शुरुआत की थी. याकूब पटेल ने 4 जुलाई, 2009 को अपनी नौकरी से सेवानिवृत्त होने से पहले एक राजस्व निरीक्षक, यातायात निरीक्षक, सहायक प्रमुख, मुख्य निरीक्षक और संचालन प्रबंधक के रूप में अपनी भूमिकाएं निभाईं थी. 

याकूब पटेल का सियासी सफर 
याकूब पटेल 10 साल की उम्र से राजनीति में शामिल हो गए थे, जब उन्होंने अपने मरहूम पिता, जो एक कांग्रेस पार्टी के सदस्य थे, के लिए चुनाव प्रचार करते थे. वह पहली बार 1995 में एवनहम वार्ड के लिए लेबर पार्टी के पार्षद चुने गए थे, और प्रेस्टन सिटी काउंसिल के इतिहास में पहले मुस्लिम पार्षद थे. इसके अलावा, याकूब पटेल को 2001-2009 के दौरान प्रेस्टन वेस्ट डिवीजन के लंकाशायर काउंटी पार्षद के तौश्र पर चुने गए. प्रेस्टन जामिया मस्जिद और प्रेस्टन मुस्लिम दफन सोसाइटी के सह-चयनित सदस्य भी हैं. इसके साथ ही वह फ्रेंचवुड कम्युनिटी प्राइमरी स्कूल के स्कूल गवर्नर हैं. 

"मैं प्रेस्टन का मेयर बनकर काफी सम्मानित महसूस कर रहा हूं"  
मेयर चुने जाने के बाद याकूब पटेल ने कहा, "मैं प्रेस्टन का मेयर बनकर काफी सम्मानित और खुश महसूस कर रहा हूं. एक ऐसा शहर जिसे मैं अपना घर कहने में फख्र महसूस करता हूं. मैं उन सभी समुदायों के लिए सकारात्मक बदलाव की उम्मीद करता हूं, जिनकी मैं सेवा करता हूं, और आने वाले साल के लिए अपने उनकी सहायता करता रहूंगा."  

कार्यालय की चाभी सौंपते हुए मुझे बहुत खुशी हो रही हैः पूर्व मेयर  
प्रेस्टन के निवर्तमान मेयर डार्बी ने एक ट्वीट में लिखा, "निर्वाचित मेयर, पार्षद याकूब पटेल को कार्यालय की चाभी सौंपते हुए मुझे बहुत खुशी हो रही है. पिछला साल मेरी जिंदगी का सबसे अच्छा अनुभव रहा है, और यह मेरे लिए एक बड़े सम्मान की बात रही है." 

Zee Salaam

Trending news