चीन में गिराई गई ऐतिहासिक मस्जिद, विरोध करने वालों की मुश्किल में जान
Advertisement

चीन में गिराई गई ऐतिहासिक मस्जिद, विरोध करने वालों की मुश्किल में जान

Mosque Demolished in China: चीन के दक्षिमी प्रांत युन्ना में मौजूद एक मिस्जिद को गिरा दिया गया है. अब चीनी सरकार उन लोगों के खिलाफ सख्त है जो लोग इस मस्जिद को गिराने का विरोध कर रहे थे.

चीन में गिराई गई ऐतिहासिक मस्जिद, विरोध करने वालों की मुश्किल में जान

Mosque Demolished in China: चीन सरकार ने चीन के दक्षिण प्रांत युन्ना में मौजूद एक ऐतिहासिक मस्जिद को गिरा दिया है. मकामी बाशिंदे इस मस्जिद को गिराने के खिलाफ हैं. इसके खिलाफ वह विरोध प्रदर्शन कर रहे हैं. लेकिन मस्जिद के आस-पास मौजूद सैंकड़ों सुरक्षाकर्मियों ने रोका हुआ है. नागु शहर में मौजूद इस मस्जिद के 1 गुंबद और चार मीनारों को जमींदोज कर दिया गया है. प्रशासन का कहना है कि इस मस्जिद का निर्माण अवैध तरीके से हुआ है. यह मस्जिद 10 हजार वर्ग फीट में बनी थी. इस मस्जिद की अलग तारीख है इसलिए एसे गिराने पर मकामी मुसलमान खासा नाराज हैं.

मस्जिद गिराने की कार्रवाई में बाधा पहुंचाने वाले लोगों को चीनी प्रशासन दंगाई मान रही है. उनके खिलाफ सख्त एक्शन की तैयारी है. चीनी प्रशासन का कहना है कि अगर वह लोग 6 जून तक अपने आप सरेंडर कर देते हैं तो उनके खिलाफ सख्त एक्शन नहीं लिया जाएगा. 

चीन ने सोशल मीडिया पर काफी पाबंदी लगा रखी है. मस्जिद को गिराने जाने की कार्रवाई का विरोध करने वाली पोस्टों को भी चीनी सरकार ने सोशल मीडिया से हटवा दिया है. मकामी इंदेजमिया की तरफ से एक नोटिस जारी किया गया है जिसमें मस्जिद तोड़े जाने की कार्रवाई में बाधा पहुंचाने वालों को दंगाई से संबोधित किया गया है. मस्जिद तोड़े जाने के बाद बड़ी तादाद में गिरफ्तारियां हुई हैं.

यह भी पढ़ें: मुसलमानों की सुरक्षा पर बोले राहुल, लेकिन इस बात से भड़क गए ओवैसी

बता दें कि युन्नान प्रांत में बड़ी तादाद में 'हुई' मुस्लिम समुदाय के लोग रहते हैं. ये लोग उईगर मुसलमानों से थोड़ा अलग हैं. चीन में काफी पहले से धार्मिक संगठनों के खिलाफ दिक्कतें रही हैं. चीन अपने यहां किसी भई मजहब को खुलकर धर्म प्रचार करने की इजाजत नहीं देता है.

तकरीबन 10 साल पहले चीन की सत्ता पर शी जनपिंग काबिज हुए थे. कई रिपोर्ट्स में दावा किया गया है कि शी जिनपिंग के दौर में चीन में मुस्लिमों समेत कई अल्पस्ख्यकों के खिलाफ सख्ती बढ़ी है. चीन सरकार का दावा है कि वह आतंकवाद के खिलाफ सख्ती बरत रही है. 

Zee Salaam Live TV:

Trending news