इसराइल से नेतन्याहू का जाना लगभग तय: 8 पार्टियां मिलकर बनाएंगी सरकार, अरब इस्लामी राम पार्टी भी शामिल
Advertisement

इसराइल से नेतन्याहू का जाना लगभग तय: 8 पार्टियां मिलकर बनाएंगी सरकार, अरब इस्लामी राम पार्टी भी शामिल

इसराइल के सबसे लंबे वक्त तक प्रधानमंत्री रहने वाले बिन्यामिन नेतन्याहू की विदाई का रास्ता साफ हो गया है. क्योंकि नेतन्याहू के मुखालिफीन के बीच गठबंधन सरकार बनाने को लेकर इत्तेफाक राए बन गई है.

फाइल फोटो

इजराइल के विपक्षी नेता यायर लैपिड ने ऐलान किया है कि कि गठबंधन सरकार बनाने के लिए एक समझौता किया गया है, जो देश के सबसे लंबे समय तक प्रधानमंत्री रहे बेंजामिन नेतन्याहू के 12 साल के शासन को समाप्त कर देगा. सरकार बनाने के लिए बनाए गए 8 पार्टियों के गठबंधन में अरब इस्लामी राम पार्टी (Arab Islam Ram Party) भी शामिल है. 

अरब इस्लामी राम पार्टी के नेता मंसूर अब्बास ने सहाफियों से कहा, ये बेहद मुश्किल फ़ैसला था, हमारे बीच कई मतभेद थे, लेकिन इत्तेफाक राए पर पहुँचना अहम था." बीबीसी की खबर के मुताबिक मंसूर अब्बास ने कहा कि समझौते में कई ऐसी चीजें हैं जिनसे अरब समाज को फ़ायदा होगा.

बुजुर्ग औरत 30 सालों से भीख मांगकर कर रही थी गुजारा, नगर-निगम को उसकी झोपड़ी से मिले इतने लाख रुपये

सिन्हुआ समाचार एजेंसी की रिपोर्ट के मुताबिक, मध्यमार्गी लैपिड और अति राष्ट्रवादी नेफ्ताली बेनेट का यह बयान 23 मार्च के चुनावों के मद्देनजर एक नया शासी गठबंधन बनाने को लेकर बुधवार आधी रात को आया. विपक्षी दलों के पास बुधवार आधी रात तक का ही समय था. इसी समयसीमा के खत्म होने से 35 मिनट पहले ही लैपिड ने राष्ट्रपति रोएवन रिवलिन को एक ईमेल लिखकर अपना गठबंधन सरकार बनाने के बारे में सूचित किया.

राष्ट्रपति रूवेन रिवलिन के कार्यालय द्वारा जारी एक आधिकारिक बयान में कहा गया है कि लैपिड ने राष्ट्रपति को सूचित किया कि वह सरकार बनाने में सक्षम हैं. इस गठबंधन सौदे के तहत यश अतीद की मध्यमार्गी पार्टी के नेता लैपिड और यामिना की राष्ट्रवादी पार्टी के नेता बेनेट पद का नेतृत्व बारी-बारी से करेंगे.

यह भी देखिए: Khesari Lal Yadav और Toshi के नए गाने 'हम तुम्हारे हैं सनम' ने मचाया धमाल, देखिए VIDEO

बयान के अनुसार, पूर्व रक्षा मंत्री और नेतन्याहू के एक बार के सहयोगी बेनेट पहले प्रधानमंत्री के रूप में अपनी जिम्मेदारी संभालेंगे. नए गठबंधन में मंसूर अब्बास की अध्यक्षता वाली एक इस्लामी पार्टी राम भी शामिल है,जो देश की 21 प्रतिशत अरब आबादी का प्रतिनिधित्व करती है और पहली बार सरकार में शामिल हो रही है.

गठबंधन में वर्तमान रक्षा मंत्री बेनी गैंट्ज की अध्यक्षता वाली मध्यमार्गी ब्लू एंड व्हाइट पार्टी सहित कई छोटे दल भी शामिल हैं, जो विभिन्न राजनीतिक विचारधारओं का प्रतिनिधित्व करते हैं. इसके अलावा बेनेट की यामिना पार्टी है, जो दक्षिणपंथी झुकाव रखती है. वाम दल मेरेत्स और लेबर पार्टी भी सरकार का हिस्सा होंगी. पूर्व रक्षा मंत्री अविग्दोर लिबरमान की राष्ट्रवादी यिसराएल बेतेनू पार्टी और पूर्व शिक्षा मंत्री दक्षिणपंथी गीडन सार की न्यू होप भी गठबंधन में शामिल हुई हैं.

(इनपुट: IANS)

ZEE SALAAM LIVE TV

Trending news