Breakup: प्यार में धोखा मिलने पर आजमाए ये 10 सॉलिड उपाय

ब्रेकअप के बाद क्या करें

किसी भी रिश्ते को भूलना आसान नहीं होता. उससे हमारी भावनाएं जुड़ी होती हैं. खासकर जब रिश्ता प्यार का हो. जब हम अपने किसी करीबी से अलग हो जाते हैं, तो उस दर्द को सहना आसान नहीं होता.

डिप्रेशन के शिकार

कभी-कभी लोग डिप्रेशन के शिकार भी हो जाते हैं.ऐसे में आज हम आपको 10 ऐसे टिप्स बताने जा रहे हैं जो इस दर्द पर काबू पाने में आपकी मदद करेंगे.

भूलने की कोशिश ना करें

आप जानते हैं कि अपने प्यार को भूलना आसान नहीं है, इसलिए उसे भूलने की कोशिश भी न करें, क्योंकि ऐसा करने से आप उसे और भी ज्यादा याद करेंगे, तो ज्यादा दर्द का एहासस होगा. ऐसे में आप अपने दर्द को अपने खास दोस्त से शेयर करें.

अकेले न रहें

ऐसे हालात में कभी भी अकेले न रहें. क्योंकि अकेले रहने पर मन में कई तरह के ख्याल आते हैं. कई बार बुरे भी ख्याल आते रहते हैं. जिससे आप घबरा जाते हैं.

करियर पर ध्यान दें

ब्रेकअप के बाद आपको शांत रहना चाहिए और अपने करियर पर ध्यान देना चाहिए. क्योंकि जब आप अपने करियर पर ध्यान देंगे तो आप पुरानी बातें भूल जाएंगे.

खुद को दोष देना बंद करें

ऐसी हालात में कभी भी खुद को दोष न दें, क्योंकि ऐसी स्थिति में आपके मन में नकारात्मक भावनाएं उत्पन्न होंगी. जिसकी वजह से आपको कई प्रकार की समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है.

याद रखें रिलेशनशिप ब्रेक हुई है आपकी दोस्ती नहीं

जब आपका कोई करीबी आपसे दूरी बनाने की कोशिश करे, तो उससे पूरी तरह दूरी न बनाएं, बल्कि उसके साथ अपनी दोस्ती बनाए रखें और धीरे-धीरे उससे दूर होते जाएं.

सेलिब्रेट करें ब्रेकअप

जैसे आप छोटी-छोटी सफलताओं का जश्न मनाते हैं, वैसे ही आपको ब्रेकअप का भी सेलिब्रेट करना चाहिए. इससे आपको अच्छा महसूस होगा.

हमेशा पॉजिटिव रहें

ब्रेकअप के बाद किसी भी नकारात्मक बातों पर ध्यान न दें और कभी भी नकारात्मक चीजों को अपने आस-पास न आने दें और हमेशा सकारात्मक सोचें.

खुद को सोशली व्यस्त रखें

जब आपका ब्रेकअप हो जाए तो खुद को सामाजिक गतिविधियों में व्यस्त रखें. अपने मोबाइल का कम इस्तेमाल करें और अपने मोबाइल पर ऐसी चीजें न देखें जो आपके मन में नकारात्मक भावनाएं पैदा करें.

परिस्थितियों का सामना

परिस्थितियों का सामना करते हुए जीवन में आगे बढ़ें. अपने भविष्य के बारे में सोचकर दुखी मत हो, जो भी होगा अच्छा ही होगा, इस सोच के साथ आगे बढ़ें. अतीत के बारे में सोचकर खुद परेशान न हो.

साइकोलॉजिस्ट से लें सलाह

अपनी फिलिंग को हर किसी के साथ साझा न करें. इसके बजाय आप किसी पेशेवर मनोवैज्ञानिक से सलाह ले सकते हैं. रिश्ते से सही तरीके से बाहर निकलने और ब्रेनवॉशिंग से छुटकारा पाने के लिए यह बहुत ज़रूरी है.

डिस्क्लेमर

यहां दी गई जानकारी मनोवैज्ञानिक डॉक्टर अंजली वर्मा से बातचीत पर आधारित है. अगर आप ऐसी समस्या से जूझ रहे हैं तो पेशेवर मनोवैज्ञानिक से सलाह ले सकते हैं.

VIEW ALL

Read Next Story