होली पर खुश हैं ये मुस्लिम परिवार; 'गुलाल गोटा' से जुड़ा है मामला

Siraj Mahi
Mar 23, 2024

गुलाल गोटा
राजस्थान के जयपुर और इसके आस-पास के इलाकों में गुलाल गोटा बनाया जा रहा है. जयपुर में गुलाल गोटा खासकर मुस्लिम परिवार बनाता है.

मुस्लिम रमजान
इन दिनों रमजान चल रहा है. ऐसे में कई मुस्लिम परिवार रोजा रहकर गुलाल बना रहे हैं. इसी महीने 25 मार्च को होली है. ऐसे में यहां गुलाल गोटा की खूब डिमांड है.

क्या है गुलाल गोटा
गुलाल गोटा एक छोटी गुंब्बारे नुमा चीज होती है. गुलाल गोटा को लाख को गर्म करके बनाया जाता है. इसको फुंकनी से फूंगा जाता है. इसके अंदर गुलाल भरा जाता है.

सराबोर
होली के मौके पर किसी शख्स पर यह फेंक कर मारा जाता है. गुलाल गोटा जब किसी शख्स पर पड़ता है, तो फूट जाता है. इस तरह से वह शख्स पूरी तरह से रंग में सराबोर हो जाता है.

नुकसान नहीं
अच्छी बात यह है कि गुलाल गोटा किसी को नुकसान नहीं पहुंचाता है. यह अरारोट रंगों से बना होता है. गुलाल गोटा को राजस्थान में ज्यादातर मुस्लिम परिवार ही बनाते हैं.

शाही परिवार
शाही परिवार गुलाल गोटा से होली खेलना काफी पसंद करते हैं. गुलाल गोटा से होली खेलने की परंपरा तकरीबन 400 साल पुरानी है. उस दौर में भी 'गुलाल गोटा' मुस्लिम परिवार ही बनाता था.

रमजान गुलाल गोटा
मरयम एक मुस्लिम हैं और वह रमजान के महीने में रोजा रहकर गुलाल बनाती हैं. मरियम खान अपने घर में लाख के छोटे गुब्बारों में गुलाल भर रही हैं.

मुस्लिमों की विरासत
मरयम का कहना है कि 'गुलाल गोटा' बनाने का काम जयपुर की विरासत और मुस्लिम विरासत का हिस्सा है. गुलाल गोटा हर्बल और जैविक रंगों से भरे होते हैं. होली के दिनों में इनकी खूब मांग होती है.

गुलाल गोटा की डिमांड
जैसे-जैसे होली करीब आ रही है, गुलाल गोटा की डिमांड बढ़ रही है. इलाके के लोगों को इस साल अच्छा मुनाफा होने की उम्मीद है. एक पैकेट जिसमें 6 गुलाल होते हैं उन्हें 150 रुपये में बेचे जा रहे हैं.

VIEW ALL

Read Next Story