घर की वो चीजें जिन्हें आप कभी साफ नहीं करते, लेकिन करना चाहिए

पर्दे

हम अपने घरों के लिए सही पर्दे चुनने के लिए बहुत कोशिश करते हैं, लेकिन एक बार जब हम उन्हें लटका देते हैं, तो वे हमारे दिमाग से बाहर हो जाते हैं. अपने पर्दों को हर महीने में या एक साल में एक बार जरूरी धोएं.

गद्दे

गंदा गद्दा कई बामारियों की वजह बन सकता है. इसलिए इसे कम से कम एक महीने में एक बार जरूर साफ करें. इसको धूप में सुखाना, झाड़ना और इसका कवर बदलना काफी होता है.

कचरा डिब्बे

कूड़ेदान का इस्तेमाल सिर्फ गंदगी इकट्ठा करने के लिए किया जाता है, आपको उन्हें महीने में एक बार साफ करना चाहिए. इसको साफ करने के लिए सिर्फ डिटर्जेंट पाउडर लगा कर हाथ से थो दें.

ईयरबड

अगर आप अपने ईयरबड्स को देखेंगे तो इसमें आपको गंदगी नजर आएगी. अगली बार आप जब भी ईयरबड्स में गंदगी देखें तो इसे साफ जरूर करें. इसे ऊपर से कपड़े से पोछें जबकि अंदर वाला हिस्सा रुई के फाहे वाले बड्स से साफ करें.

स्क्रीन

स्क्रीन को हम हर रोज देखते हैं. लेकिन हम उन्हें कभी साफ नहीं करते. ऐसे में उनकी विजिबिलिटी काफी कमजोर हो जाती है. इसलिए हफ्ते में एक बार माइक्रो फाइबर कपड़े से अपने फोन, लैपटॉप और डेस्कटॉप की स्क्रीन साफ करें.

की-बोर्ड

कीबोर्ड को अक्सर लोग नजरअंदाज करते हैं. लेकिन इसको साफ करना बहुत जरूरी होता है. इसके बटन में बहुत सारी गंदगी भर जाती है. हफ्ते में एक बार कीटाणुनाशक पोंछा से की-बोर्ड साफ कर लें.

वॉशिंग मशीन

एक्सपर्ट्स बताते हैं कि आपको अपनी वॉशिंग मशीन को साल में एक या दो बार साफ करना होगा. लेकिन अगर आपको फफूंदी दिखे या दुर्गंध आए तो उसे तुरंत साफ कर लें. इसे सिरके और बोरेक्स से साफ करें.

VIEW ALL

Read Next Story