गाय और भैंस नहीं, बकरी का पीए दूध; ये 7 बीमारियां रहेंगी आपसे कोसों दूर

Health News

लगभग सभी भोजन में दूध का इस्तेमाल होता है. दूध न सिर्फ हमें हेल्दी रखने में मदद करता है, बल्कि शरीर की थकान को भी दूर करने में मदद करता है.

Goat Milk

लोग भैंस और गाय के दूध ज्यादातर सेवन करते हैं, लेकिन आज भी लोग बकरी के दूध का आज भी बहुत कम इस्तेमाल होता है.

Goat Milk Benefits

बकरी का दूध बाकी दूसरे दूधों से ज्यादा फायदेमंद होता है. बकरी के दूध में कई प्रकार के पोषक तत्व मौजूद होते हैं, जो सेहत के लिए फायदेमंद होते हैं

हार्ट

बकरी के दूध में मैग्नीशियम की भरपूर मात्रा में पाई जाती है, जो हार्ट को हेल्दी रखने में मदद करता है. इसलिए बकरी का दूध हार्ट के मरीज को सेवन करना चाहिए.

डेंगू के मरीजों

डेंगू के मरीजों को प्लेटलेट्स काउंट कम हो जाते हैं. ऐसे में डेंगू के मरीजों को बकरी के दूध पीने की सलाह दी जाती है. जिससे प्लेटलेट्स आउंट बढ़ता है.

बाल

बकरी के दूध में विटामिन ए और विटामिन बी पाए जाते हैं, जो बाल को हेल्दी रखने में मदद करते हैं, इसके सेवन से बाल झड़ने की समस्या नहीं होती है.

हड्डियां

इसमें मौजूद फॉस्फोरस और कैल्शियम हड्डियों को मजबूत बनाने में मदद करते हैं. इसके सेवन से हड्डी के जॉइंट के दर्द भी दूर होते हैं.

स्किन

बकरी के दूध में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट स्किन के फ्री रेडिकल्स को खत्म करने में मदद करते हैं. इसके साथ ही दूसरे बीमारियों को भी दूर करने में मदद करते हैं.

Disclaimer

यह जानकारी सीनियर डायटीशियन मोहम्मद अनवर हुसैन, जो सिटी हॉस्पिटल में कार्यरत हैं. उनसे बातचीत पर आधारित है. अगर आप किसी भी समस्या से जूझ रहे हैं, तो इसका सेवन करने से पहले अपने डॉक्टर से सलाह लें.

VIEW ALL

Read Next Story