संघ और बजरंग दल के खिलाफ बांटे थे पर्चे; अब 'ईमान वाले भाई' को खोज रही पुलिस
Advertisement

संघ और बजरंग दल के खिलाफ बांटे थे पर्चे; अब 'ईमान वाले भाई' को खोज रही पुलिस

मध्य प्रदेश के इंदौर शहर में 20 तारीख को कुछ ऐसे अनाम पर्चे बांटे गए थे जिसमें मुस्लिम लड़कियों को संघ और बजरंग दल के एजेंडे से बचने की सलाह दी गई थी. इस मामले में पुलिस ने 10 अज्ञात लोगों के खिलाफ प्राथमिक दर्ज कर उनकी तलाश शुरू कर दी है.  

अलामती तस्वीर

इंदौरः मध्य प्रदेश के इंदौर में एक अनाम पर्चा बांटे जाने का मामला सामने आया है, जिसमें राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ और बजरंग दल के खिलाफ आपत्तिजनक बातें लिखी गई है. इस पर्चे में कहा गया है कि संघ और बजरंग दल जैसे संगठन के लोग मुस्लिम लड़कियों को प्रेम जाल में फंसाकर उनका धर्म बदल रहे हैं. मुस्लिम लड़कियों को ऐसे एजेंडे और ऐसे जालसाज प्रेमियों से खुद को बचने और उनसे दूर रहने की सलाह दी गई है. इसमें लिखा गया है कि उनका हर साल 10 लाख मुस्लिम लड़कियों को हिंदू बनाने का टार्गेट है. पर्चे को लिखने वाले ने अपना परिचय 'एक ईमान वाले भाई' के तौर पर दिया है. 

इस मामले में इंदौर के रावजी बाजार पुलिस थाने के प्रभारी प्रीतम सिंह ठाकुर ने बताया कि 45 वर्षीय एक महिला की शिकायत पर करीब 10 अनाम आरोपियों के खिलाफ भारतीय दंड विधान की धारा 153-ए (धर्म के आधार पर दो समूहों के बीच दुश्मनी फैलाना) के तहत मामला दर्ज किया गया है. शिकायत में कहा गया है कि 20 मई की रात बांटे गए इस पर्चे में संघ और बजरंग दल के लिए कथित रूप से आपत्तिजनक शब्दों का इस्तेमाल किया गया है.

पुलिस ने ऐसी पर्चे और पोस्ट से दूर रहने की अपील की 
थाना प्रभारी ने बताया, "पर्चा बांटने वाले लोगों की फिलहाल पहचान नहीं हो सकी है. हम सीसीटीवी कैमरों के फुटेज की मदद से उनकी पहचान की कोशिश कर रहे हैं." पुलिस के एक अन्य अफसर ने बताया कि धर्मांतरण के मसले की पृष्ठभूमि में छापा गया यह पर्चा लड़कियों के नाम संबोधित है. ‘‘खुला खत’’ के शीर्षक वाले इस पर्चे के आखिर में प्रेषक के रूप में ‘आपका ईमान वाला भाई’ छपा है.

गौरतलब है कि दो दिन पहले ही इंदौर पुलिस ने एक 23 वर्षीय नोजवान को एक महिला के साथ बलात्कार करने और धर्म बदलने के लिए दबाव डालने के इल्जाम में गिरफ्तार किया था. पुलिस ने कहा कि महिला ने 'द केरला स्टोरी’ फिल्म देखने के बाद अपने उस दोस्त से झगड़ा किया था, और इसके बाद उसने शख्स के खिला शिकायत दर्ज कराई थी.
इस मामले में पुलिस ने इलाके के लोगों से अपील की है कि इस तरह के किसी पर्चे या सोशल मीडिया के पोस्ट पर किए गए दावों पर भरोसा न करें और इससे दूर रहने की कोशिश करें. 

दोनों तरफ बनाया जा रहा डर का माहौल 
गौरतलब है कि 'लव जिहाद' और 'काउंटर लव जिहाद' के कथित एजेंडे ने पूरे समाज का माहौल खराब कर दिया है. 'लव जिहाद' के नाम पर पिछले कई सालों से समाज में हिंदू लड़कियों को मुस्लिम लड़कों से खतरा बताकर भय का माहौल बनाया गया है. अब इसका दूसरा पहलू भी सामने आ रहा है. तमाम सोशल मीडिया ऐसे पोस्ट्स से भरे पड़े हैं, जहां हिंदू लड़कों द्वारा मुस्लिम लड़कियों को लव जिहाद में फंसाने के मामले सामने आने का दावा किया जा रहा है. दोनों तरफ डर का माहौल बनाया जा रहा है.

Zee Salaam

Trending news