Earth Day 2020: जानिए 22 अप्रैल को अर्थ डे मनाने के पीछे की खासियत..
Advertisement

Earth Day 2020: जानिए 22 अप्रैल को अर्थ डे मनाने के पीछे की खासियत..

अमेरिकी सीनेटर जेराल्ड नेल्सन ने 1970 में अर्थ डे को एक पर्यावरण एजुकेशन की शक्ल में क़ायम किया था,जिसके आज पूरे 50 साल हो चुके हैं.

Earth Day 2020: जानिए 22 अप्रैल को अर्थ डे मनाने के पीछे की खासियत..

नई दिल्ली : 22 अप्रैल को हर साल दुनियाभर में  Earth Day मनाया जाता है. साल 1970 में सबसे पहले अर्थ डे (Earth Day 2020) मनाया गया था. इसे मनाने का सबसे अहम मकसद पृथ्वी पर रहने वाले जीव-जंतुओं, पेड़-पौधों को बचाने और दुनिया भर के लोगों को पर्यावरण और उसके देख रेख की ओर मुस्तैद करना है.

अर्थ डे के मौके पर Environment protection के बारे में लोगों को अलर्ट किया जाता है,इस दिन लोग तावरण को बेहतर बनाने का हलफ़ लेते हैं. लेकिन क्या आप जानते हैं कि 'अर्थ डे' मनाए जाने की शुरुआत कैसे हुई..?बता दें कि मुहिम को यह नाम देने वाले जुलियन कोनिग थे. जिन्होंने साल 1969 में उन्होंने सबसे पहले इस मुहिम से लोगों को जानकारी दी थी. और इस दिन को सेलिब्रेट करने के लिए 22 अप्रैल की तारीख तय की गई.

अर्थ डे को सालाना इवेंट की तरह मनाया जाता है. इसकी बुनियाद अमेरिकी सीनेटर जेराल्ड नेल्सन ने 1970 में एक पर्यावरण एजुकेशन की शक्ल में रखी थी. जिसे अब 192 से ज़्यादा मुल्कों में सालान तौर पर सेलीब्रेट किया जाता है. सीनेटर नेल्सन ने पर्यावरण को एक क़ौमी एजेंडा में जोड़ने के लिए पहले Nationwide पर्यावरण मुखालिफत की भूमिका बनाई थी. जिसमें जानेमाने फिल्म और टेलिविज़न अदाकार एड्डी अलबर्ट ने अर्थ डे के तामीर में एक खास रोल अदा किया था.

अर्थ डे के 50वीं सालगिरह पर गूगल (Google) ने  सबसे छोटे जीवों में से एक मधुमक्खी का डूडल बनाकर इस दिन को खास बना दिया है. डूडल में "प्ले" ऑप्शन बटन को चलाते ही वीडियो में एक मधुमक्खी दिखाई गई है जिसके सफर को और हमारे जीवन में मधुमक्खी की अहमियत को दिखाता है. जिसमें एक प्यारा मैसेज दिया गया है कि हमारे पंख वाले दोस्तों के बारे में जानिए कैसे परागण के जरिए दुनिया की फसलों में इजाफा करते हैं.

हालांकि, पर्यावरण एक्टिविटी के निर्देश में जारी इस सालाना घटना के तामीर के लिए अलबर्ट ने प्राइमरी और अहम काम किए, जिसे उन्होंने अपने पूरे कामकाज के दौरान जोरदार हिमायत दी. ऐसा माना जाता है कि खास तौर से 1970 के बाद अर्थ डे को अलबर्ट के सालगिरह यानि 22 अप्रैल, को मनाया जाने लगा.

Watch Zee Salaam Live TV

Trending news