जानिए क्या हैं 'रुद्राक्ष' की खासियतें, भारत जापान की दोस्ती में साबित होगा मील का पत्थर!
Advertisement

जानिए क्या हैं 'रुद्राक्ष' की खासियतें, भारत जापान की दोस्ती में साबित होगा मील का पत्थर!

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज वाराणसी दौरे पर हैं. इस दौरान करीब 1500 करोड़ रुपये की परियोजनाओं का आगाज करेंगे. जिनमें सबसे अहम भारत और जापान की दोस्ती का एक और प्रतीक "रुद्राक्ष" (Rudraksh) भी शामिल है.

File Photo

नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज वाराणसी दौरे पर हैं. इस दौरान करीब 1500 करोड़ रुपये की परियोजनाओं का आगाज करेंगे. जिनमें सबसे अहम भारत और जापान की दोस्ती का एक और प्रतीक "रुद्राक्ष" (Rudraksh) भी शामिल है. यह इमारत यह दो मंजिला केंद्र सिगरा इलाके में 2.87 हेक्टेयर जमीन पर बनाई गई है साल 2015 में जापान के पीएम शिंजो आबे जब वाराणसी दौरे पर पहुंचे थे तो उन्होंने वहां पर VICCC प्रोजेक्ट गिफ्ट में दिया था. 

fallback

जापानी और भारतीय वास्तु शैलियों का संगम वाले रुद्राक्ष इंटरनेशनल कन्वेंशन सेंटर की डिजाइन जापान की कंपनी ओरिएंटल कंसल्टेंट ग्लोबल ने तैयारी की है. इस इमारत का निर्माण का काम भी जापान की ही फुजिता कारपोरेशन कंपनी ने किया है. सेंटर पर प्रधानमंत्री एक घंटे रहेंगे। उनके साथ जापान के राजदूत सतोषी सुजुकी, राज्यपाल आनंदीबेन पटेल, मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ मौजूद होंगे.

यह भी पढ़ें: PM Modi In Varanasi: 27वीं बार वाराणसी पहुंचेगें PM मोदी, 1500 करोड़ की परियोजनाओं का करेंगे आगाज

fallback

रुद्राक्ष की खासियत
➤ यह भव्य इमारत आज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जनता के सुपुर्द करेंगे. जो लगभग 186 करोड़ी रुपये की लागत से तैयार हुई है. इसमें बड़े म्यूजिक कॉन्सर्ट, कांफ्रेंस, नाटक हो सकेंगे और प्रदर्शनियां भी लगेंगी.
➤ एयर कंडीशनंस सेंटर में एक साथ 1200 लोगों के बैठने का इंतेजाम है. जिसे दो हिस्सों में बाटां जा सकता है. बड़े हॉल के अलावा 150 लोगों के बैठने की क्षमता वाला एक मीटिंग हॉल और एक वीआईपी रूम व चार ग्रीन रूम हैं.
➤ इसकी अहम खासियतों में यह भी शामिल है कि यह दिव्यांगजनों की सुविधा की दृष्टि से पूरा परिसर फ्रेंडली
➤ इसके बेसमेंट में 120 गाड़ियों की पार्किंग की व्यवस्था. इसके अलावा बिजली सप्लाई के लिए बिजली कनेक्शन के साथ-साथ सौर ऊर्जा भी इंतेजाम है. 
➤ इस इमारत का निर्माण 10 जुलाई 2018 को शुरु हुआ था और मार्च 2021 में तैयार हुआ.
➤ इस इमारत की सजावट में खास जापानी फूलों और भारतीय फूलों में रजनीगंधा, गेंदा, गुलाब, बेला व अन्य तरह के सजावटी फूलों का इस्तेमाल किया गया है. इसके अलावा पूरे परिसर को जापान और भारत के झंडों से सजाया गया है.

ZEE SALAAM LIVE TV

Trending news