Benefits of Coconut Water: नारियल पानी इन रोगों का है अचूक इलाज, फायदे जानकर हो जाएंगे हैरान
Advertisement

Benefits of Coconut Water: नारियल पानी इन रोगों का है अचूक इलाज, फायदे जानकर हो जाएंगे हैरान

नारियल पानी (Coconut Water) पाचश शक्ति अच्ची रखता है. यह पेशाब (Urine) की परेशानियों को दूर करता है. नारियल पानी वीर्य (Sperm) को बढ़ाने में मदद करता है. इससे जिस्म में पानी की कमी नहीं होती.

प्रतीकात्मक फोटो

नई दिल्ली: कई विटामिन और खनिजों से भरपूर नारियल पानी (Coconut Water) को तकरीबन हर शख्श खूब पसंद करता है. आयुर्वेद के साथ आधुनिक विज्ञान भी इससे होने वाले फायदे बताता है. डॉक्टर कहते हैं, जिस्म को कई तरह के पोषक तत्वों की भरपाई करने के लिए रोजाना नारियल पानी का इस्तेमाल किया जा सकता है. इसमें मौजूद कुदरती इलेक्ट्रोलाइट्स इसे सेहत के लिए काफी फायदेमंद बना देते हैं. डायबिटीज जैसे रोगियों के लिए नारियल पानी का इस्तेमाल करना काफी फायदेमंद हो सकता है.

नारियल पानी (Coconut Water) पाचश शक्ति अच्ची रखता है. यह पेशाब (Urine) की परेशानियों को दूर करता है. नारियल पानी वीर्य (Sperm) को बढ़ाने में मदद करता है. इससे जिस्म में पानी की कमी नहीं होती.

नारियल पानी के फायदे 

दिल और गुर्दे ठीक रहते हैं 
नारियल का पानी कोलेस्ट्रॉल और फैट-फ्री होता है. इस वजह से यह दिल (Heart) के लिए बहुत अच्छा होता है. गुर्दे (Kidney) की सेहत के लिए भी नारियल पानी का इस्तेमाल करना अच्छा रहता है.

सिर दर्द कम करने में सहायक
सिर दर्द (Headache) से जुड़ी ज्यादातर समस्याएं डिहाइड्रेशन की वजह से ही होती हैं. ऐसे में नारियल पानी पीने से जिस्म को तुरंत इलेक्ट्रोलाइट्स पहुंचाने का काम करता है, जिससे हाइड्रेशन का लेवल सुधर जाता है. नारियल पानी पीने से उल्टी, दस्त, पेट में जलन, आंतों में सूजन और अल्सर की समस्या भी दूर होती है.

बालों और त्वचा के लिए फायदेमंद
नारियल का पानी पीने से त्वचा (Skin) को पोषण मिलता है. नारियल पानी पीने से त्वचा में नमी भी बनी रहती है. नारियल पानी में विटामिन ई की अच्छी मात्रा होती है, इसलिए इसे रोजाना पीने से बाल मजबूत होते हैं. इससे बालों का झड़ना भी बंद होता है. साथ ही स्किन का रुखापन भी दूर होता है.

ब्लड प्रेशर ठीक रखता है
साल 2005 के एक अध्ययन से पता चलता है कि हाई ब्लड प्रेशल (Blood Pressure) से परेशान लोगों में ब्लड प्रेशर को कम करने के लिए नारियल पानी फायदेमंद हो सकता है. हाई ब्लड प्रेशर की वजह से दिल के रोगों का खतरा बढ़ जाता है. नारियल पानी का एंटी-ऑक्सीडेंट गुण भी सर्कुलेशन पर सकारात्मक प्रभाव डालता है.

यह भी पढ़ें: सड़क पर दौड़ के दौरान सरकी Mouni Roy की ड्रेस; हुईं Oops Moment का शिकार

बढ़ती उम्र रुक सी जाएगी
नारियल का पानी बढ़ती उम्र के प्रभाव को कम करने के लिए भी इस्तेमाल किया जाता है. इसमें मौजूद साइटोकाइनिन कोशिकाओं और ऊतकों पर सकारात्मक प्रभाव डालकर बढ़ती उम्र के प्रभाव को कम करने में मदद कर सकता है.

डायबिटीज रोगियों के लिए भी फायदेमंद
रिसर्च से पता चलता है कि नारियल पानी का इस्तेमाल ब्लड कैंसर के स्तर को कम करने में सहायक हो सकता है. साल 2015 में चूहों पर किए गए एक अध्ययन में इसके फायदे देखने को मिले. वैज्ञानिकों ने पाया कि मधुमेह (Diabetes) वाले चूहों में नारियल पानी, शुगर के स्तर को नियंत्रित रखने में सहायक हो सकता है. इसके अलावा नारियल पानी को मैग्नीशियम का एक अच्छा स्रोत माना जाता है जो इंसुलिन संवेदनशीलता को बढ़ा सकता है.

थायराइड हार्मोन को बैलेंस करता है
रोज सुबह नारियल पानी पीने से थायराइड हार्मोन्स (Thyroid Hormone) ठीक रहते हैं. इससे मोटापा बढ़ने की दिक्कत दूर होती है.

नोट: यह जानकारी महज जानकारी और जारूकता के लिए है. ऊपर दिए गए किसी भी रोग के बारे में अपने डाक्टर से सलाह लें. 

Zee Salaam Live TV: 

Trending news