उर्दू किसी मज़हब की नहीं बल्कि सबकी ज़बान है- डिप्टी सीएम दिनेश शर्मा
Advertisement

उर्दू किसी मज़हब की नहीं बल्कि सबकी ज़बान है- डिप्टी सीएम दिनेश शर्मा

डिप्टी सीएम ने फखरुद्दीन अली अहमद कमेटी के बजट बढ़ाने की मांग पर आश्वासन देते हुए कहा कि सरकार की जानिब से इंट्यूश की जायज मांगों पर विचार कर सही फैसला किया जाएगा.

विश्व उर्दू दिवस

लखनऊ/अहमर हुसैन रिज़वी: विश्व उर्दू दिवस (World Urdu Day) के मौके पर उर्दू के चाहने वाले और उर्दू संस्थाएं बड़े पैमाने पर कार्यक्रम आयोजित करती हैं. इसी कड़ी में उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में 'फखरुद्दीन अली अहमद कमेटी' (Fakhruddin Ali Ahmed Committee) के दफ्तर में एक प्रोग्राम आयोजित हुआ. इस प्रोग्राम में डिप्टी सीएम दिनेश शर्मा (Dinesh Sharma) बतौर महमान खुसूसी मौजूद रहे. इस दौरान डिप्टी सीएम दिनेश शर्मा ने कहा कि उर्दू किसी एक मजहब की जबान नहीं बल्कि सब की जबान है. यह प्यार और मोहब्बत का पैगाम देती है.

फखरुद्दीन अली अहमद कमेटी की ओर से विश्व उर्दू दिवस  (World Urdu Day) के मौके पर कार्यक्रम में उत्तर प्रदेश के डिप्टी सीएम दिनेश शर्मा (Dinesh Sharma) ने उर्दू ज़बान को बढ़ावा देने की हिमायत की. उन्होंने कहा कि उर्दू जबान प्यार और मोहब्बत का पैगाम देती है यह धर्म की सीमाओं को तोड़ती है.

fallback

डॉ दिनेश शर्मा ने आगे कहा कि 'मैं चाहता हूं कि जिस तरह का समन्वय भाषाओं में है उसी तरह का समन्वय हिंदू और मुसलमान भाइयों में भी रहे जिससे सामाजिक सद्भाव बना रहे. डॉ दिनेश शर्मा ने बताया कि उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा उर्दू के विकास के लिए विशेष प्रयास किए जा रहे हैं'. 

यह भी पढ़ें: Urdu Day: आजादी की जंग में उर्दू के इंकलाबी नारों ने फूंकी थी नई जान, पढ़ें खास रिपोर्ट

उन्होंने फखरुद्दीन अली अहमद कमेटी के बजट बढ़ाने की मांग पर आश्वासन देते हुए कहा कि सरकार की जानिब से इंट्यूश की जायज मांगों पर विचार कर सही फैसला किया जाएगा और उर्दू जबान के उन्नति के लिए हर मुम्किन कोशिश की जाएगी. उन्होंने कहा कि उत्तर प्रदेश सरकार सबका साथ सबका विकास के एजेंडे पर कार्य करते हुए बिना किसी के साथ भेदभाव के समाज के सभी वर्गों के लोगों को विकास परियोजनाओं का लाभ पहुंचा रही है.

उन्होंने कहा कि देश तेजी से प्रगति के पथ पर आगे बढ़ रहा है. इस तेजी में संस्थान भी पीछे ना रह जाए इसके लिए जरूरी है कि संस्थान को भी डिजिटलीकरण की दिशा में आगे बढ़ना चाहिए. संस्थान को उर्दू के विकास के लिए और भी तेजी से कार्य करना चाहिए. इस खास मौके पर उर्दू भाषा से जुड़ी और सामाजिक क्षेत्र से जुड़ी तमाम हस्तियों को डॉक्टर दिनेश शर्मा ने अपने हाथों से अवार्ड से भी नवाजा.

ZEE SALAAM LIVE TV:

Trending news