UP Election: SP राजनीतिक मंचों पर पूर्व राष्ट्रपति कलाम की तस्वीरों का क्यों कर रही इस्तेमाल ?
Advertisement

UP Election: SP राजनीतिक मंचों पर पूर्व राष्ट्रपति कलाम की तस्वीरों का क्यों कर रही इस्तेमाल ?

पूर्व राष्ट्रपति एपीजे अब्दुल कलाम की तस्वीर (Former President APJ Abdul Kalam Picture ) समाजवादी पार्टी (Samajwadi Party) द्वारा निकाली गई ‘समाजवादी विजय यात्रा’ (Samajwadi Vijay Yatra) के दौरान देखी गई है, जिसे लेकर सपा नेताओं ने अपनी-अपनी दलील पेश की है जबकि भाजपा इसपर चुटकी ले रही है. 

 

समाजवादी पार्टी के पोस्टर पर पूर्व राष्ट्रपति एपीजे अब्दुल कलाम की तस्वीर

लखनऊः उत्तर प्रदेश के आगामी विधानसभा चुनाव (Upcoming UP Assembly Election) में भाजपा (BJP) के खिलाफ एकमात्र विपक्षी पार्टी के तौर पर खुद को स्थापित करने की कोशिशों में जुटी समाजवादी पार्टी (SP) अब पूर्व राष्ट्रपति एपीजे अब्दुल कलाम (Former President APJ Abdul Kalam Picture ) को राजनीतिक मंचों पर अपने आदर्श के तौर पर प्रदर्शित कर रही है. ‘मिसाइल मैन’ (Missile Man) के तौर पर मशहूर हुए पूर्व राष्ट्रपति एपीजे अब्दुल कलाम की तस्वीर (Former President APJ Abdul Kalam Picture ) समाजवादी पार्टी द्वारा निकाली गई ‘समाजवादी विजय यात्रा’ (Samajwadi Vijay Yatra) के दौरान सरदार वल्लभ भाई पटेल और समाजवादी विचारधारा के नेताओं आचार्य नरेंद्र देव और राम मनोहर लोहिया की तस्वीरों के साथ लगाई गई. वाहन पर बाबा साहेब भीमराव आंबेडकर की भी तस्वीर है.

सपा ने दलील में कही ये बात 
कलाम की तस्वीर को चुनाव प्रचार के दौरान इस्तेमाल किया जाना कोई सामान्य बात नहीं है. हालांकि, समाजवादी पार्टी नेताओं ने उनके चित्र को चुनाव प्रचार के दौरान इस्तेमाल किए जाने के औचित्य के पीछे की दलील देते हुए कहा कि कलाम समाजवादी पार्टी संस्थापक मुलायम सिंह यादव के काफी करीब थे और 2002 में यादव ने ही राष्ट्रपति पद के लिए सबसे पहले उनके नाम का प्रस्ताव रखा था.

आजम खान की भरपाई में कलाम की तस्वीर से किया इंकार 
हालांकि, सपा ने पार्टी के लोकप्रिय मुसलमान नेता आजम खां की कमी की भरपाई करने के लिहाज से कलाम के नाम/तस्वीर के इस्तेमाल से साफ इंकार किया है. खां, फरवरी 2020 से सीतापुर जेल में बंद हैं और उनके खिलाफ दर्जनों मामले दर्ज हैं. समाजवादी पार्टी के मुख्य प्रवक्ता राजेंद्र चैधरी ने बताया कि उनका दल सभी महान विभूतियों का सम्मान करता है और समाजवादी यात्रा में देश और समाज को नई दिशा देने वाली ज्यादातर हस्तियों की तस्वीरें शामिल करने की कोशिश की गई है. 

मुलायम ने की थी राष्ट्रपति पद के लिए कलाम के नाम की सिफारिश
चैधरी ने कहा, ‘‘नेताजी (मुलायम सिंह यादव) ने ही 2002 में राष्ट्रपति पद के लिए कलाम के नाम की सिफारिश की थी.’’ उन्होंने ‘मुसलमान चेहरा’ खो देने की बात से इंकार किया है. उन्होंने कहा, ‘‘कलाम की तस्वीर के इस्तेमाल का जाति संप्रदाय से कोई संबंध नहीं है और यह पूरी तरह से राष्ट्रवादी दृष्टिकोण से किया जा रहा है. आजम जी का पार्टी में आज भी वही सम्मान है, जो पहले था.’’

ऐसा लगता है, अखिलेश को सदबुद्धि आ गई हैः भाजपा 
वहीं, भाजपा ने इसे लेकर सपा पर चुटकी ली है. पार्टी के नेता और उत्तर प्रदेश सरकार में अल्पसंख्यक कल्याण, मुस्लिम वक्फ और हज मंत्री मोहसिन रजा ने कहा, ‘‘ऐसा लगता है कि उन्हें (अखिलेश) सदबुद्धि आ गई है और (मुहम्मद अली) जिन्ना के स्थान पर पूर्व राष्ट्रपति एपीजे अब्दुल कलाम की तस्वीर अन्य नेताओं के साथ उनके रथ पर नजर आ रही है.’’ 

Zee Salaam Live Tv

Trending news