UP Election 5th Phase: पांचवें चरण में 12 जिलों की 61 सीटों वोटिंग, 693 उम्मीदवार मैदान में
Advertisement

UP Election 5th Phase: पांचवें चरण में 12 जिलों की 61 सीटों वोटिंग, 693 उम्मीदवार मैदान में

UP Election 5th Phase Voting: चौथे चरण की वोटिंग पूरी होने के बाद राज्य की 403 विधानसभा सीटों में से अब तक 231 सीटों पर वोटिंग हो चुकी है और रविवार को 61 सीटों पर वोटिंग होने के बाद 292 सीटों का वोट डाले जा चुके होंगे.

File Photo

UP Election Fifth Phase: उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव के पांचवें चरण में राज्य के 12 जिलों की 61 सीटों के लिए आज वोटिंग शुरू हो गई है. जानकारी के मुताबिक पांचवें चरण के चुनाव में कुल 61 विधानसभा क्षेत्रों में 693 उम्मीदवार मैदान में हैं, जिनमें से 90 महिला उम्मीदवार हैं. शुक्‍ला ने शनिवार शाम पत्रकारों को बताया कि वोटिंग में 2.25 करोड़ वोटर्स अपने वोट का इस्तेमाल करेंगे. जिनमें 1.20 करोड़ पुरुष, 1.05 करोड़ महिला और 1727 तृतीय लिंग (ट्रांसजेंडर) के वोटर्स हैं.

चौथे चरण की वोटिंग पूरी होने के बाद राज्य की 403 विधानसभा सीटों में से अब तक 231 सीटों पर वोटिंग हो चुकी है और रविवार को 61 सीटों पर वोटिंग होने के बाद 292 सीटों का वोट डाले जा चुके होंगे. इसके बाद आखिरी दो में तीन मार्च और सात मार्च को 111 सीटों पर वोटिंग होगी. राज्‍य में विधानसभा चुनाव 10 फरवरी से सात मार्च के बीच सात चरणों में तय हैं. पांचवें चरण में सुलतानपुर, चित्रकूट, प्रतापगढ़, कौशांबी, प्रयागराज, बाराबंकी, अयोध्या, बहराइच, श्रावस्ती, गोंडा, अमेठी और रायबरेली जिले में मतदान होना है. शुक्रवार शाम छह बजे इन 12 जिलों की 61 विधानसभा सीटों के लिए चुनाव प्रचार थम गया.

सच होने जा रही है बाबा वेंगा की एक और भविष्यवाणी? रूस को लेकर कह गए थे बड़ी बात

पांचवें चरण में उत्तर प्रदेश के उप मुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य अपने गृह जिले कौशांबी के सिराथू विधानसभा क्षेत्र से भाजपा के उम्मीदवार हैं जिनके मुकाबले समाजवादी पार्टी ने अपना दल (कमेरावादी) की नेता पल्लवी पटेल को मैदान में उतारा है. पल्लवी पटेल की बहन और केंद्र सरकार में मंत्री अनुप्रिया पटेल मौर्य के पक्ष में चुनाव प्रचार कर चुकी हैं, वहीं शुक्रवार को समाजवादी पार्टी (सपा) प्रमुख अखिलेश यादव की पत्नी डिंपल यादव और सपा सांसद व जानीमानी अभिनेत्री जया बच्चन भी पल्लवी पटेल का प्रचार करने सिराथू पहुंची थीं. केन्द्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने भी शुक्रवार को मौर्य समेत कई भाजपा उम्मीदवारों की हिमायत में चुनावी सभाओं को संबोधित किया था.

Zee Salaam से बोले केंद्रीय मंत्री, रूस का दिमाग खराब हो गया है, PM मोदी को लेकर भी कही बड़ी बात

चुनाव कमिश्नर ने बताया,"पांचवें चरण के चुनाव में कुल 25,995 पोलिंग बूथ, 14030 मतदान केन्द्र बनाये गये हैं और कोरोना के नजरिये से चुनाव कमीशन के ज़रिए पोलिंग बूथों पर वोटर्स की ज्यादा से ज्यादा तादाद 1250 तक रखने की हिदायत दी गई है. सभी पोलिग बूथों पर रैंप (दिव्यांगों की सुविधा के लिए), शौचालय और पीने के पानी की सहूलियत यकीनी की गई है. चीफ इलेक्शन कमिश्नर ने बताया कि वोटिंग पर कड़ी नजर रखने के लिए कमीशन के ज़रिए 60 जनरल ऑब्जरवर, 11 पुलिस ऑब्जरवर और 20 व्यय प्रेक्षक भी तैनात किये गये हैं.

Watch Video:

Trending news